-फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले ही स्थानीय ग्रामीणों ने बुझाई आग

-2 एकड़ भूमि की गेहूं फसल जलकर हुई खाक

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

शनिवार को कस्बे में बिजली के शार्ट सर्किट की वजह से एक किसान की गेंहू की खड़ी फसल में आग लग गई। 2 एकड़ भूमि की फसल पूरी तरह से जलकर खाक हो गई। जिससे किसान को लगभग एक लाख रुपए का नुकसान हो गया। वो तो गनीमत रही ही स्थानीय ग्रामीणों की सूझबूझ से और सलामतपुर पुलिस ने समय रहते आग पर काबू पा लिया। वरना पूरे 12 एकड़ खेत की गेंहू फसल जलकर खाक हो जाती। सांची से फायर ब्रिगेड भी आग बुझने के बाद मौके पर पहुंच सकी। पुलिस से मिली जानकारी अनुसार कस्बे में वरिष्ठ पत्रकार अदनान खान की बारह एकड़ भूमि जो भोपाल विदिशा मुख्यमार्ग से लगी हुई है। इस भूमि को उन्होंने सुनारी रोड के प्रेम सिंह को कोल्ही पर साल भर के लिए दे रखी है। इसी पूरी भूमि पर प्रेम सिंह ने गेंहू की फसल कर रखी है। जो पककर पूरी तरह से कटने के लिए तैयार थी। शनिवार दोपहर लगभग साढ़े चार बजे खेत के बीच से निकली बिजली लाईन में शार्ट सर्किट होने से चिंगारी निकली और गेंहू की फसल में गिर गई। जिससे फसल में आग लग गई। स्थानीय ग्रामीणों की सूझबूझ और पुलिस के सहयोग से जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया। वरना बड़ा नुकसान हो जाता।

क्षेत्र में नही है फायर ब्रिगेड की व्यवस्था----सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, कुल्हाड़िया, दीवानगंज सहित आसपास क्षेत्र में कहीं भी फायर ब्रिगेड की व्यवस्था नही है। जबकि गर्मी के दिनों ने आए दिन आगजनी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। आगजनी की घटना होने पर सांची या रायसेन से फायर ब्रिगेड बुलाई जाती है। लेकिन उनके आने में काफी समय लगता है। जिसकी वजह से समय रहते आग पर काबू नही पा सकते। और बड़ा नुकसान हो जाता है। शनिवार को कस्बे में हुई आगजनी की घटना में भी सांची से फायर ब्रिगेड के पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोगों ने आग पर काबू पा लिया था। लोगों की मांग है कि शीघ्र ही क्षेत्र में फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जाए ताकि समय रहते आगजनी की घटनाओं में मदद मिल सके।

इनका कहना है।

सलामतपुर कस्बे में हुई आगजनी की घटना से गेंहू की फसल में आग लग गई थी। जो भी नुकसान हुआ है। मेने पटवारी को पंचनामा बनाने के निर्देश दिए हैं। नियम के अनुसार राशि दी जाएगी।

नियति साहू, नायब तहसीलदार सांची।

जानकारी मिलते ही तत्काल पुलिस अमले के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए थे। सांची से फायर ब्रिगेड बुलाई। लेकिन स्थानीय रहवासियों की मदद से समय रहते आग पर काबू पा लिया गया। 

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

शनिवार को मेरी 2 एकड़ गेहूं की खड़ी फसल में बिजली के शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। आग लगने से फसल पूरी तरह से जलकर खाक हो गई है। मेरा लगभग 1 लाख रुपए का नुकसान हो गया है। शासन प्रशासन शीघ्र ही मुझे मुआवजा दे।

प्रेम सिंह, पीड़ित किसान सुनारी सलामतपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM