-हाइवे 18 सड़क पर टोल लेने के बाद भी नही हो रहा पेंचवर्क, नतीजा सड़क पर हुए 8-8 इंच गहरे गड्ढे

-आए दिन हो रहे हादसों को रोकने रहवासियों ने हाइवे 18 को 4 लाईन करने की मांग की

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

भोपाल विदिशा स्टेट हाईवे 18 सलामतपुर के बौद्ध यूनिवर्सिटी के सामने एक तेज रफ्तार अज्ञात कार ने मोटरसाइकिल सवार युवक को जोरदार टक्कर मार दी  जिससे युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। जानकारी के मुताबिक राजकुमार पिता राम सिंह उम्र 20 वर्ष निवासी सेमरी जागीर जो अपनी बाइक से घर जा रहा था। जैसे ही सलामतपुर बौद्ध यूनिवर्सिटी के सामने पहुंचा तो एक तेज रफ्तार अज्ञात कार ने जोरदार टक्कर मार दी। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया। युवक को गंभीर हालत में इलाज के लिए बेरखेड़ी स्थित गुरुकृपा हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां घायल राजकुमार का उपचार चल रहा है। वहीं इलाज करने वाले डॉक्टर करतार सिंह ने बताया कि घायल युवक को जब अस्पताल में लाया गया था तो उसकी हालत काफी नाजुक बनी हुई थी  अब उपचार के बाद खतरे से बाहर है।

आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए रहवासियों ने हाइवे को 4 लाईन करने की मांग की---भोपाल विदिशा नेशनल हाइवे 146 और स्टेट हाइवे 18 पर सड़क हादसे रुकने का नाम ही नही ले रहे हैं। इन रोज़ होने वाले हादसों की वजह से ही अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहा जाने लगा है। वहीं सलामतपुर, सांची, दीवानगंज व बालमपुर, बेरखेड़ी चौराहा क्षेत्र के लोगों ने इस भी इस हाइवे 18 सड़क को 4 लाइन करने की मांग शासन प्रशासन से की है। गौरतलब है कि एनएच 146 और स्टेट हाइवे 18 पर एक वर्ष में लगभग सौ सड़क हादसे हो चुके हैं। जिसमें पच्चीस से ऊपर लोगों की मौत भी हो चुकी है। सलामतपुर, सांची व सूखी सेवनिया पुलिस भी रोज़ हो रही इन दुर्घटनाओं की वजह से काफी परेशान है। क्योंकि थाने में पुलिस बल काफी कम है। और सड़क हादसों में पुलिस बल भेजने के बाद थाने में पुलिस बल कम पड़ जाता है। जिससे थाने आए फरियादियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से स्टेट हाइवे 18 को फ़ोर लाइन करने की मांग की है।

बड़ी हुई दरों के साथ टोल टैक्स वसूलने के बाद भी नही हो रहा पेंचवर्क----भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर आरएमएन टोल टैक्स प्रायवेट लिमिटेड द्वारा टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसमें हल्के कमर्शियल वाहन से 65 रुपये, खाली या भरे हुए ट्रक से 165 रुपए तो वहीं मल्टी एक्सल वाहन से 325 रुपए वसूल रहे हैं। बावजूद इसके हाइवे रोड पर मरम्मत नही कराई जा रही है। जबकि स्टेट हाइवे 18 रोड पर भोपाल के भानपुर से लेकर सूखीसेवनिया, बालमपुर, भदभदा, देहरी, दीवानगंज, कुल्हाड़िया, बेरखेड़ी चौराहे और सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहे तक गहरे गहरे गड्डों की वजह से आए दिन दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन एमपीआरडीसी का गैरज़िम्मेदाराना रवैया लोगों की मुसीबत बना हुआ है।

इनका कहना है।

नेशनल हाइवे 146 और स्टेट हाइवे 18 पर यातायात का अत्यधिक दवाब रहता है। जिसकी वजह से भी दुर्घटनाएं हो रही हैं। यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी संकेतक बोर्ड नही लगाए हैं। इसीलिए यहां पर आए दिन हादसे बढ़ रहे हैं। इस सड़क को शीघ्र ही 4 लाईन किया जाए। लोग तो अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहने लगे हैं।

रघुवीर मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।

में जब भी सलामतपुर से भोपाल मोटरसाइकिल से जाता हूं। तो हाइवे 18 से निकलता हूं। इस सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने के साथ ही साइडों से भी रोड धसक गया है। बारिश का पानी भरा होने से गड्ढों की गहराई का अंदाज़ा नही लगता और हादसा हो जाता है। यहां से निकलने में जान का खतरा लगता है। लोगों की जान से खिलवाड़ करने वाले ऐसे जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई होना चाहिए।

साजिद खान, सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28