-आमने सामने टक्कर होने से हाइवे पर बनी जाम की स्तिथि

-भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर गड्ढों की वजह से आए दिन हो रहे हैं हादसे

-कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स लेने के बाद भी नही हो रहा पेंचवर्क

-स्थानीय रहवासियों ने हाइवे 18 को 4 लाईन करने की मांग की

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर भोपाल भानपुर से लेकर सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहा तक गहरे गहरे गड्ढे हो रहे हैं। इन गड्ढों की वजह से हाइवे पर आए दिन हादसे हो रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सांची यूनिवर्सिटी के पास हाइवे पर देखने को मिला जिसमें दो वाहनों की आमने सामने टक्कर गड्ढों को बचाने की वजह से हो गई। जिसमें दो लोग घायल हो गए। जानकारी अनुसार गुजरात से अपनी किआ कार डीडी 01 ए 2655 से रीवा जा रहे राधाकृष्ण शुक्ल उम्र 36 वर्ष और शशिकांत प्रसाद उम्र 33 वर्ष जो केंद्र शासित राज्य दमनदीप के रहने वाले हैं। जब सलामतपुर में सांची यूनिवर्सिटी के पास पहुंचे तो हाइवे पर हो रहे गहरे गड्ढे बचाने के चक्कर में सागर से बड़वानी जा रही बोलेरो पिकअप एमपी10 जी 3674 में आमने सामने से टक्कर हो गई। जिससे कार चालक राधाकृष्ण शुक्ल और शशिकांत प्रसाद घायल हो गए। जिन्हें सलामतपुर पुलिस की मदद से सांची सिविल अस्पताल इलाज के लिए रेफर किया गया। वहीं इस दौरान हाइवे 18 पर वाहनों की लंबी लंबी लाइने लग गई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों वाहनों को सड़क से हटाकर यातायात को सुचारू रूप से शुरू कराया।

टैक्स वसूली के बाद भी गड्डों में सफर कर रहे वाहन चालक, रोज़ाना हो रहे हैं हादसे---इन दिनों भोपाल विदिशा स्टेट हाईवे 18 की सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे दिख रहे हैं। भोपाल भानपुर से लेकर सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहे तक लगभग 40 किलोमीटर हाईवे की सड़क पर जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, इनकी मरम्मत तो दूर इन्हें चूरी गिट्टी से भरकर खाना पूर्ति भी नहीं की जा रही है। वाहनों की आवाजाही के कारण यह गड्ढे लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। कई गड्ढे तो 8- 8 इंच गहरे हैं। ऐसे में इनमें बस हो या ट्रक के दोनों पहिये धंस जाते हैं। भोपाल से बाया विदिशा होते हुए सागर तक पहुंचने के लिए इसी मार्ग का उपयोग किया जाता है। लेकिन वाहन चालकों को गड्ढों के कारण पूरा सफर का मजा किरकिरा हो जाता है। यही नहीं इस मार्ग से रोजाना पूरे प्रदेश के अफसरों, पूर्व सीएम, मंत्रियों का आना जाना भी लगभग रोजाना होता है। बावजूद इसके एमपीआरडीसी विभाग इस और ध्यान नहीं दे रहा है।

1 सितंबर से संशोधित दरों के साथ बड़ा दिया गया है टोल टैक्स----भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर आरएमएन टोल टैक्स प्रायवेट लिमिटेड द्वारा 1 सितंबर से टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसमें हल्के कमर्शियल वाहन से 65 रुपये, खाली या भरे हुए ट्रक से 165 रुपए तो वहीं मल्टी एक्सल वाहन से 325 रुपए वसूल रहे हैं। बावजूद इसके हाइवे रोड पर मरम्मत नही कराई जा रही है। जबकि रोड पर गहरे गड्डों की वजह से आए दिन दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन एमपीआरडीसी का गैरज़िम्मेदाराना रवैया लोगों की मुसीबत बना हुआ है।

भोपाल विदिशा हाइवे से प्रतिदिन निकलते हैं 10 हज़ार वाहन---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 से दिन भर में लगभग 10 हज़ार छोटे बड़े वाहन निकलते हैं। जो यूपी, दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में जाते हैं। यहां से बड़े बड़े ट्राले और ट्रक क्षमता से अधिक माल लेकर सड़क से निकलते हैं। वहीं कुछ बड़े भारी वाहन भी यहां से गुजरते हैं। जो त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर भानपुर भोपाल तक पूरे रोड के गहरे गहरे गड्डों के कारण आए दिन खराब हो जाते हैं। वहीं मोटरसाइकिल चालकों को तो गड्ढों में पानी भरा होने के कारण उनकी गहराई का अंदाज़ा भी नही लगता और जैसे ही मोटरसाइकिल का अगला पहिया गड्ढे में जाता है चालक नीचे गिरकर घायल हो जाते हैं।

हाइवे से रोज ही गुज़रता है कोई न कोई वीआईपी---सप्ताह में एक बार केंद्रीय कृषि मंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसी स्टेट हाइवे 18 से निकलते हुए विदिशा जाते हैं। वहीं प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा यहीं से आना जाना करते रहते हैं। और प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं सांची विधायक प्रभुराम चौधरी भी आते जाते रहते हैं। उसके बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारियों द्वारा यहां पर सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतेज़ाम नही किए जा रहे हैं। जिसके कारण हादसों में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

अत्यधिक दवाब के चलते बढ़ रहे हैं सड़क में गड्ढे---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे सड़क काफी छोटी है। इस इस मार्ग पर यातायात का अत्यधिक दवाब रहता है। जिसकी वजह से आए दिन बड़ी दुर्घटनाएं यहां पर घटित हो रही हैं। अभी कुछ दिन पूर्व ही विदिशा के 3 पत्रकार भी इसी सड़क के गड्ढों की वजह से हादसे में अपनी जान गवां चुके हैं। अभी एक सप्ताह पहले ही हलाली डेम रोड से आ रही एक कार चालक ने दो वाहनों को टक्कर मार दी थी। जिसमें दीवानगंज गांव के एक युवक की मौत भी हो गई थी। अब सलामतपुर के ग्रामीणों ने हाइवे को फ़ोर लाइन करने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहां है कि शीघ्र ही हाइवे को फ़ोर लाइन किया जाए। नही तो गर्मीण आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

इनका कहना है।

सांची यूनिवर्सिटी के पास हाइवे 18 पर दो वाहनों की आमने सामने टक्कर हो गई है। जिसमें 2 लोग घायल हो गए। घायलों को ईलाज के लिए सांची सिविल अस्पताल रेफर किया गया है।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

हाइवे 18 पर त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, कुल्हाड़िया, दीवानगंज, बालमपुर और भानपुर भोपाल तक 40 किलोमीटर क्षेत्र में गहरे गड्ढे ही गड्ढे हो गए हैं। इनकी वजह से आए दिन हाइवे पर हादसे हो रहे हैं। कुछ हादसों में तो चालक अपनी जान भी गवां चुके हैं। बावजूद इसके एमपीआरडीसी विभाग का इस और ध्यान ना देना उनकी लापरवाही को उजागर करता है।

हमजा जाफरी, पूर्व उपसरपंच ग्रा.पं. सुनारी सलामतपुर।

भोपाल-विदिशा स्टेट हाइवे 18 सड़क मार्ग पर छोटे बड़े हज़ारों वाहन प्रतिदिन निकलते हैं। कई जगह सड़क के दोनों और व बीच मे बड़े बड़े गड्ढे होने के साथ ही साइडों की डामर भी धसक गई है। इनमें बाइक का टायर फ़स जाता है। जिसकी वजह से चालक गिरकर घायल हो रहे हैं। वहीं हाइवे पर टोल टैक्स वसूलने के बाद भी इन गहरे गड्ढों की और ध्यान नही दिया जा रहा है। अगर शीघ्र ही सड़क का पेचवर्क नही किया गया तो धरना आंदोलन किया जाएगा

अशोक त्रिपाठी, समाजसेवी रातातलाई सलामतपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28