अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

सांची जनपद क्षेत्र एक जमाने में इंडस्ट्रियल एरिया के नाम से जाना जाता था। सलामतपुर और दीवानगंज कस्बे में दूसरे शहरों के लोग रोजगार की तलाश में आया करते थे। जिससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिलता था। मगर विगत दिनों में एक-एक कर सभी फैक्ट्रियां बंद हो गई हैं। जिसकी वजह से बाहरी मजदूरों के साथ ही स्थानीय लोग भी बेरोजगार हो गए हैं और धंधे भी चौपट हो गए। काम की तलाश में स्थानीय लोग भी भोपाल या विदिशा अपडाउन कर अपना घर खर्च चल रहे हैं। वहीं लोगों ने मांग की है कि जो उद्योग बंद हो गए हैं उन्हें दोबारा से शुरू किया जाए या फिर नए उद्योग इकाइयां स्थापित की जाए। जिससे युवाओं को रोजगार मिल सके।

युवाओं का हो रहा है पलायन---सलामतपुर में सूर्या फेक्ट्री के बंद होने से सिर्फ लोगों के हाथ से रोज़गार ही नहीं छीना बल्कि क़स्बे का विकास ही थम गया। जब यह फेक्ट्री प्रारंभ थी तो नगर के हजारों लोगों को किसी ना किसी रूप में फेक्ट्री के कारण सीधा फायदा मिलता था।लेकिन जब से फेक्ट्री बंद हुई है तब से सलामतपुर में धंधा भी चौपट हो गया है। जानकारी अनुसार 2004 में सूर्या फेक्ट्री में ताले डल गए थे। बताया गया है कि पहले यह फेक्ट्री नवभारत के पास थी जिसके बाद अडानी ग्रुप द्वारा भी इसको चलाया गया। लेकिन नुकसान होने के कारण फिर इस में ताले ही डल गए।         

बेरोजगारों ने किया संगठन का गठन---शासन प्रशासन के पास कई बार अर्जी लगाए जाने के बावजूद भी सलामतपुर की सूर्या फेक्ट्री के ताले नहीं खुले और इनके द्वारा मिले आश्वासन में 20 साल बीत गए। इसलिए बेरोजगारों ने अब नए सिरे से अपनी मांगों को लेकर बेरोजगार मज़दूर संगठन का गठन कर लिया। संगठन द्वारा कई बार रैली निकालकर, मंत्री कलेक्टर को ज्ञापन भी दिए गए लेकिन कोई भी सुनवाई नही हुई। जिसकी वजह से क्षेत्र से युवाओं का पलायन हो रहा है। काम की तलाश में युवा इंदौर, भोपाल, विदिशा, रायसेन जा रहे हैं।

इनका कहना है।                                           

20 साल हो गए हैं सूर्या फेक्ट्री को बंद हुए। लेकिन इसको दोबारा प्रारंभ किए जाने की दिशा में कोई काम नहीं किया जा रहा है। हजारों लोगों के बेरोजगार हो जाने के कारण उन्हें इधर उधर रोज़गार की तलाश में जाना पड़ रहा है। संगठन द्वारा ज्ञापन देकर सरकार से फेक्ट्री को पुनःशुरू एवं नए उद्योग लगाए जाने की मांग की गई है। अगर शीघ्र ही हमारी मांगे नहीं पूरी होती तो बड़े स्तर पर आंदोलन किया जाएगा।                  

सुरेन्द्र मेहरा, अध्यक्ष बेरोजगार मजदूर संगठन सलामतपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM