सत्येंद्र जोशी रायसेन। IND28.COM

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित टीएल बैठक सह वीडियो कॉफ्रेंस में कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा विभिन्न विभागों के समय सीमा वाले पत्रों तथा सीएम हेल्पलाईन शिकायतों की समीक्षा करते हुए दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने विभागवार सीएम हेल्पलाईन में लंबित शिकायतों तथा उनके निराकरण हेतु की जा रही कार्यवाही की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को जल्द से जल्द शिकायतों का निराकरण कराने के लिए कहा।कलेक्टर श्री दुबे ने प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि प्रतिदिन की जा रही मॉनीटरिंग से कार्यप्रगति में तेजी आई है, लेकिन अभी और अधिक मेहनत की जरूरत है। किश्तों का भुगतान होने के बाद कोई भी आवास अपूर्ण नहीं रहे, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने आयुष्मान भारत योजना की समीक्षा करते हुए सभी पात्र नागरिकों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश सीएमएचओ सहित संबंधित अधिकारियों को दिए। साथ ही एसडीएम तथा जनपद सीईओ को मिलकर आयुष्मान कार्ड बनाए जाने केकार्य में तेजी लाने तथा सतत् मॉनीटरिंग करने के निर्देश दिए गए।  

उन्होंने राजस्व विभाग की समीक्षा करते हुए अविवादित बंटवारा, नामांतरण तथा सीमांकन सहित अन्य प्रकरणों का निर्धारित समयावधि में निराकरण कराने के निर्देश एसडीएम, तहसीलदारों को दिए। साथ ही गिरदावरी पर चर्चा करते हुए सौ प्रतिशत कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना के तहत जिले में आयोजित किए जाने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रमों की तैयारियों की जानकारी लेते हुए ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में पर्याप्त प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर श्री दुबे ने जी-20 के प्रतिनिधियों के सांची स्तूप भ्रमण संबंधी तैयारियों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय प्रशासन, पीएचई, शिक्षा, स्वास्थ्य, जल संसाधन, राजस्व, कृषि, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों की विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की गई। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, अपर कलेक्टर आदित्य रिछारिया सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे। साथ ही वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से अनुभागों से एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ तथा सीएमओ उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : सत्येंद्र जोशी रायसेन। IND28.COM