-आरटीओ विभाग हाइवे पर प्रतिदिन करता है चैकिंग, फिर भी ओवरलोड वाहनों पर नही होती कार्रवाई

-स्थानीय रहवासियों ने रायसेन कलेक्टर से कार्रवाई की मांग की

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

पुलिस व परिवहन विभाग की अनदेखी के कारण रायसेन जिले के भोपाल विदिशा हाईवे पर ओवरलोड ट्रक, डंपर, ट्रैक्टर ट्रॉली आदि वाहन सड़क पर सरपट दौड़ते हुए दुर्घटनाओं को न्यौता दे रहे हैं। वही पुलिस एवं परिवहन विभाग के अधिकारियों द्वारा इनके खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं करने से वाहन चालकों के हौसले बुलंद हैं। हद तो तब हो जाती है जब भूसे से भरे ओवरलोड ट्रैक्टर ट्राली पर ही लोग बैठे हुए नजर आते हैं जो हादसों को दावत दे रहे हैं। इस दौरान अगर कोई व्यक्ति बिजली की हाईटेंशन लाइट की चपेट में आ जाए तो एक बड़ा हादसा हो सकता है। यह नजारा है बेरखेड़ी चौराहे का जहां से एक ओवरलोड भूसा से भरी ट्रैक्टर ट्राली निकलती हुई नजर आई। जिसके ऊपर लोग बैठे हुए थे जो अपनी जान से खिलवाड़ कर रहे थे।जानकारी के अनुसार रायसेन जिले के भोपाल विदिशा हाईवे सलामतपुर थाने के बेरखेड़ी चौराहा, दीवानगंज में रोजाना सैकडों ट्रक, डंपर व ट्रैक्टर ट्रॉलियां क्षमता से अधिक मात्रा में भूसा भरकर ले जाते हैं।जबकि जिले में कलेक्टर ने भूसा जिले से बाहर ले जाने पर प्रतिबंध लगाया है। इसके बावजूद भी धड़ल्ले से भूसा का परिवहन जारी है।ओवरलोड वाहनों से हाईवे पर आए दिन लोग दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे हैं। लेकिन विभाग इन ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं कर रहा हैं।

जिले में पशु चारा-भूसा का निर्यात पर लगा हुआ है प्रतिबंध--जिले में पशु चारा एवं भूसा की कमी की आशंका को दृष्टिगत रखते हुए पशुओं को पर्याप्त मात्रा में चारा-भूसा की आपूर्ति बनाए रखने हेतु रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा जिले से अन्य राज्यों में पशु चारे-भूसा का निर्यात प्रतिबंधित किया गया है।  कलेक्टर द्वारा जारी आदेश के तहत पशु आहार में आने वाले सभी प्रकार के चारे, भूसा, घास, कड़वी ज्वार के डंठल, पैरा धान के डंठल आदि का जिले से अन्य राज्यों में निर्यात, उद्योगों एवं ईट के भट्टे में जलाने को मप्र चारा निर्यात नियंत्रण आदेश 2000 में निहित प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए तत्काल प्रभाव से 30 जून 2024 तक प्रतिबंधित किया गया है। इस दौरान कोई भी कृषक, व्यापारी, निर्यातक व्यक्ति किसी भी प्रकार से प्रतिबंधित पशु चारा एवं भूसा का परिवहन किसी वाहन, नाव, मोटर, रेल या किसी भी यान द्वारा रायसेन से राज्य के बाहर कलेक्टर द्वारा प्राधिकृत अधिकारी की अनुज्ञा पत्र के बिना निर्यात नहीं करेगा। ऐसे आदेश कलेक्टर द्वारा दिए गए हैं। उसके बाद भी भूसे का धड़ल्ले से परिवहन हो रहा है।

प्रतिदिन हाइवे से निकलते हैं भूसे से भरे हुए लगभग 50 ट्रक-----भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर यातायात का अत्यधिक दबाब रहता है। यहां से प्रतिदिन लगभग पचास ओवरलोड भूसे से भरे हुए ट्रक व ट्रैक्टर ट्राली निकलती हैं जो भोपाल व इंदौर की और जाते हैं। यह ओवरलोड ट्रक अंधी रफ़्तार से चलते हैं। इसके साथ ही भोपाल से विदिशा चलने वाली बसें, डम्फर ईंट, ढोने बाली 407 , डीजल टेंकर अंधी रफ़्तार से चलते हैं। जिससे इस मार्ग पर आए दिन दुर्घटनाए होती रहती हैं। और यातायात विभाग इन वाहनों से सिर्फ चौध वसूली कर अपनी डियूटी पूरी कर लेता है। शासन प्रशासन को शीघ्र इस और ध्यान देकर समस्या का समाधान करना चाहिए।

हाइवे पर आरटीओ विभाग प्रतिदिन करता है चैकिंग फिर भी भूसे के वाहनों पर नही होती कार्रवाई--- भोपाल-विदिशा स्टेट हाईवे 18 पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में तेज रफ्तार ओवरलोड भूसे के ट्रक व ट्राली दौड़ रहे हैं। जिनका आरटीओ द्वारा कभी भी फिटनेस चेक नहीं किया जाता है। ये तेज़ रफ़्तार वाहनों द्वारा राहगीरों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। यहां गोर करने वाली बात यह है कि रायसेन आरटीओ प्रतिदिन सलामतपुर, दीवानगंज, त्रिमूर्ति चौराहा, सांची आदि जगहों पर चेकिंग कर रहे हैं। लेकिन उनको ये ओवरलोड ट्रक और तेज़ रफ़्तार ट्रैक्टर ट्राली नज़र नही आ रही हैं। जिसकी वजह से राहगीरों की जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है। स्थानीय नागरिकों ने कहा है कि अगर शीघ्र ही इन ओवरलोड ट्रकों पर कार्रवाई करने के साथ ही इस मार्ग पर स्पीड ब्रेकर या ज़िग-ज़ैग नही रखे गए तो इस तरह की गंभीर दुर्घटनाएं होती रहेंगी।स्थानीय नागरिकों ने जिला प्रशासन से भी मांग की है कि नगर से निकलने वाले तेज़ रफ़्तार ओवरलोड भूसे के ट्रकों पर कार्रवाई नही की तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

इनका कहना है।

तेज़ रफ़्तार व ओवरलोड भूसे के ट्रकों पर कार्रवाई होना आवश्यक है। सलामतपुर रोड से ये ओवरलोड ट्रक अंधी रफ्तार से निकलते हैं। जिसकी वजह से क्षेत्र में दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। और इसके साथ ही इनके परमिट निरस्त किए जाएं।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच ग्राम पंचायत रातातलाई। 

कलेक्टर द्वारा रोक लगाने के बाद भी जिले में भूसे का परिवहन निरंतर हो रहा है। और रायसेन आरटीओ जानकारी होने के बाद भी ऐसे वाहनों पर कार्रवाई करने से कतरा रहा है। जबकि रायसेन आरटीओ हाइवे 18 और एनएच 146 पर प्रतिदिन वाहन चैकिंग कर रहे हैं। फिर भी उनको भूसे के ओवरलोड ट्रक नज़र नही आ रहे हैं।

अशोक त्रिपाठी, समाजसेवी रातातलाई सलामतपुर।

स्थानीय ग्रामीणों ने कई बार शिकायत के माध्यम से ज़िम्मेदार अफसरों को इस समस्या से अवगत कराया है। लेकिन समस्या का समाधान संभव नही हो सका। और भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 के सलामतपुर से दिन रात निकल रहे भूसे के ट्रकों पर कार्रवाई होनी चाहिए।

नीरज जैन बंटी भैया, व्यापारी सलामतपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM