सलामतपुर पुलिस को मिली बड़ी सफलता

बिजली सबस्टेशन से 30 लाख रुपए का माल चोरी करने वाले 7 आरोपी गिरफ्तार

-1 हफ्ते तक की रेकी फिर दिया वारदात को अंजाम

-सभी आरोपियों को रायसेन न्यायालय में किया पेश, 3 आरोपी 2 दिन के पुलिस रिमांड पर

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

थाना पुलिस ने 10 दिन के अंदर ही जमुनिया खेजड़ा बिजली सबस्टेशन से तीस लाख रुपए की चोरी के मामले का पर्दाफाश करते हुए सात आरोपियों को गिरफ्तार करने में बड़ी सफलता हासिल की है। पुलिस ने इस मामले में जलील मेवाती पिता रसूल खां मेवाती उम्र 50 वर्ष निवासी ग्राम मुरारी थाना ओबेदुल्लागंज जिला रायसेन, दीनदयाल भोई पिता हरप्रसाद भोई उम्र 35 वर्ष निवासी ग्राम मुरारी थाना ओबेदुल्लागंज, हफ़ीज़ मेवाती पिता जुम्मा खां मेवाती उम्र 37 वर्ष निवासी कटी घाटी थाना सतलापुर जिला रायसेन, भैया मियां उर्फ अब्दुल वाहिद पिता वहीद खान उम्र 59 वर्ष निवासी न्यू कबाड़खाना सिंधी कालोनी भोपाल, शकील मंसूरी पिता सत्तार खां मंसूरी उम्र 33 वर्ष निवासी ऐशबाग भोपाल, राहुल परिहार पिता अर्जुन परिहार उम्र 28 वर्ष निवासी सेमरा भोपाल सहित शेख ओबेद पिता शेख छु टटू उम्र 36 वर्ष निवासी सलामतपुर जिला रायसेन को गिरफ्तार कर 1 लोडिंग पिकअप वाहन एमपी04 जीए 6645, 35 किलो कॉपर वायर, बिजली का पैनल, बैट्री सेट, चार्जर, कंट्रोल केबल लाइन, 2 पाने, एक बड़ा प्रेशर जेक जिससे ट्रांसफार्मर उठाया था, 19 क्विंटल लोहे की पत्ती ज़ब्त की है। 1 आरोपी राहुल परिहार को धारा 411 आईपीसी में सूचना नोटिस देकर थाने से छोड़ा गया और 6 आरोपियों को रायसेन न्यायालय पेश किया गया। जिनमें से तीन आरोपियों को जेल भेजा और तीन आरोपियों जलील मेवाती, दीनदयाल भोई और हफ़ीज़ मेवाती को दो दिन की पुलिस रिमांड पर सौंपा गया है। इन आरोपियों से चोरी गया कॉपर ज़ब्त करना है। चोरी की वारदात का पर्दाफाश करने में थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी, एएसआई बीरबल सिंह, एएसआई रघुवीर दांगी, प्रधान आरक्षक विकास श्रीवास्तव, जितेन्द्र वर्मा, लखपद रघुवंशी और आरक्षक गगन शर्मा का महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

जल्दी अमीर बनने की चाहत में वारदात को दिया था अंजाम---6 चोरों ने बड़ी चोरी की वारदात को इसलिए अंजाम दिया था क्योंकि यह सभी जल्दी अमीर बनना चाह रहे थे। जबकि पकड़े गए चोरों में 2 से 3 लोग तो पहले से ही कई दुकानों के मालिक हैं। आरोपियों में भैया मियां की भोपाल के न्यू कबाड़खाने में टायरों की तीन दुकाने हैं वहीं इसके साथ ही वह कबाड़े का माल भी ख़रीदते हैं। ओर शकील मंसूरी निवासी ऐशबाग की भी भोपाल के प्रभात चौराहे के पास वाशिंग सेंटर की दुकान है। और गोविन्दपुरा इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में विशाखा स्टील फैक्ट्री के मैनेजर राहुल परिहार जो फैक्ट्री में मैनेजर जैसे बड़े ओहदे पर होने के बाद भी उसने चोरी का माल खरीद लिया। अन्य आरोपियों में शेख ओबेद, जलील मेवाती, हफ़ीज़ मेवाती और दीनदयाल भोई भी जल्दी ही अमीर बनने की चाहत में चोरी की वारदात को अंजाम दिया लेकिन यह लोग अमीर तो नही बन पाए सलाखों के पीछे ज़रूर पहुंच गए।

1 हफ्ते की रेकी फिर दिया चोरी की वारदात को अंजाम---शुरुआती जांच में पुलिस को जमुनिया खेजड़ा क्षेत्र के लाइनमैन वैद्यनाथ झड़बड़े से जानकारी मिली कि सलामतपुर के शेख ओबेद को कई बार सबस्टेशन के पास आते जाते देखा गया है। पुलिस ने शेख ओबेद को पूछताछ के लिए उठाया तो मामले का पर्दाफाश हुआ। उसने बताया कि एक हफ्ते तक जमुनिया खेजड़ा बिजली सबस्टेशन की रेकी की। फिर उसने 18 दिसंबर को हफ़ीज़ मेवाती को मौके पर बुलाकर बिजली सबस्टेशन दिखाया। तो हफ़ीज़ ने कहा कि यहां पर चोरी करना अकेले के बस का काम नही है 5 से 6 लोग और इस काम में लगेंगे। इन लोगों ने 4 और लोगों को अपने साथ मिलाकर 22 दिसंबर की रात्रि में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। 

मंडीदीप में एक पुलिया के नीचे छुपाया माल--आरोपियों ने चोरी का माल मंडीदीप की वर्धमान फैक्ट्री के पास स्तिथ एक पुलिया के नीचे छुपाया और कुछ दिन बाद ये माल भोपाल कबाड़खाने के भैया मियां जिनकी कबाड़खाने में तीन दुकाने टायरों की हैं को बेच दिया। वहीं लोहे की पत्तियों को विशाखा स्टील फैक्ट्री गोविन्दपुरा भोपाल के मैनेजर राहुल परिहार से सांठगांठ कर बेच दिया। जिन्हें पुलिस ने जब्त कर लिया है।

सबस्टेशन से वेलस्पन फैक्ट्री और कई गांवों में होती थी बिजली सप्लाई---जमुनिया खेजड़ा में बनाए गए बिजली के सब स्टेशन से वेलस्पन फैक्ट्री और आसपास के गांवों में बिजली सप्लाई की जाती थी। यहां पर 3.15 एमबीए क्षमता का हेवी ट्रांसफार्मर रखा गया था। इसको रिज़र्व करके रखा जाता था। चोरी की घटना वाली रात्रि इसमें बिजली सप्लाई चालू नही थी। ये ट्रांसफार्मर इतना हेवी होता है कि इसको रखने के लिए हेवी क्रेन की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन चोरों ने इसे प्रेशर जेक लगाकर नीचे गिरा दिया और चोरी की वारदात को अंजाम दिया था। बताया जा रहा है कि यहां पर दो ऑपरेटर की भी नियुक्ति की गई है। जो दो शिफ्टों में ड्यूटी करते हैं। लेकिन चोरी की घटना वाली रात्रि में यहां पर दोनों ही आपरेटर मौजूद नही थे। इसलिए चोरों ने आसानी के साथ वारदात को अंजाम दिया था।

इनका कहना है।

चोरी के मामले का पर्दाफाश कर दिया गया है। न्यायालय द्वारा 3 आरोपियों जलील मेवाती, हफ़ीज़ मेवाती और दीनदयाल को 2 दिन के पुलिस रिमांड पर दिया गया है। इनसे चोरी गए कॉपर क्वाइल की जब्ती करना है।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

पुलिस ने जमुनिया खेजड़ा बिजली सबस्टेशन से चोरी के मामले का खुलासा कर दिया है। यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। लेकिन लगभग 550 किलो कॉपर वाइंडिंग और 2500 लीटर ऑयल की जब्ती अभी नही की गई है। चोरी गए माल में कॉपर और आयल ही सबसे कीमती हैं 

मनीष कुमार श्रीवास्तव, जेई विद्युत वितरण कंपनी सलामतपुर


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM