-सलामतपुर पुलिस ने मामले को लिया जांच में

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

साइबर ठग नित नए नए तरीके अपनाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। कहीं यूपीआइ, पेटीएम फ्राड के जरिए लोगों से ठगी की जा रही है तो कहीं रिश्तेदार बताकर लोगों के खाते खाली किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहां सलामतपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत खोहा से यहां पर खोहा पंचायत के सरपंच एवं सरपंच संघ के अध्यक्ष कालूराम मीणा के पास एक नए नंबर से फर्जी फोन आया। जिसमें सलामतपुर थाना प्रभारी बताकर बोला गया कि मेरी बेटी की किस्त डालना है और मैं आपके खाते में 45 हजार रुपए की राशि डाल रहा हूं आप उस राशि को दूसरे अकाउंट में भेज देना। सरपंच कालूराम मीणा साइबर ठग के झांसे में आ गए और पांच बार मे अपने मोबाइल के फोनपे एप के माध्यम से 99500 रुपये की राशि बताए गए नम्बर पर डाल दी। लेकिन जब उन्हें ठगी का एहसास हुआ तब बहुत देर हो चुकी थी। सरपंच ने तुरंत सलामतपुर थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी को फोन लगाया थाना प्रभारी से बात होने के बाद सारा मामला साफ हो गया कि उनके साथ किसी ने ठगी की है। इस मामले को लेकर थाना सलामतपुर में सरपंच कालूराम मीणा ने एक शिकायती आवेदन दिया है । वहीं सरपंच कालूराम मीणा ने बताया कि सांची विकासखंड के कई सरपंचों के पास  साइबर ठग ने फोन किए हैं। मगर ज्यादातर लोग उनके झांसे में नहीं आए हैं।

5 बार में ट्रांसफर हुई है राशि---खोहा पंचायत सरपंच कालूराम मीणा का बैंक ऑफ बड़ौदा में इस अकाउंट नम्बर का 57490100000686 खाता है। उनके पास एक मोबाइल से कॉल आया जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को सलामतपुर थाना प्रभारी बताते हुए एक अन्य नम्बर पर राशि ट्रांसफर करने का बोला। सरपंच साइबर ठग के झांसे में आ गए और उन्होंने पांच बार में 99500 रुपए ट्रांसफर कर दिए। पहले 45000, फिर, 10000, 5000, 19500 और 20000 रुपए की राशि बताए गए नम्बर पर ट्रांसफर कर दी। ये नम्बर फ़ोन पे पर प्रिया मार्बल के नाम से शो हो रहा था। और अकाउंट जियो पेमेंट बैंक बता रहा है। फिलहाल पुलिस ने आवेदन लेकर जांच शुरू कर दी है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट--- भारतीय स्टेट बैंक शाखा सलामतपुर के मैनेजर कृष्णा नरनावरे बताते हैं कि ऐसे मामलों में तुरन्त सबसे पहले पुलिस को सूचना देकर जिस ब्रांच में खाता है वहां पूरे मामले को बताकर जिस खाते में राशि गई है उस खाते को होल्ड करवाएं। ताकि आपके रूपए सुरक्षित रहें। और इसके अलावा किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक नही करें, ओटीपी या अपने खाते की जानकारी भी शेयर नही करें। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप साइबर अपराधों से बच सकते हैं।  

इनका कहना है।

खोहा पंचायत के सरपंच कालूराम मीणा का आवेदन मिला है जिसमें उसके साथ फर्जीवाड़ा करके 99500 रुपए फोनपे के माध्यम से 5 बार मे ट्रांसफर करा लिए गए हैं। उक्त मामले की शिकायत साईबर हेल्प लाइन नम्बर पर भी की गई है। वहीं पुलिस द्वारा भी मामले की जांच करके आगे की कार्रवाई की जा रही है। वहीं सलामतपुर पुलिस लगातार स्कूलों व गांवों में लोगों को साईबर फ्रॉड से बचने के तरीके बता रही है। उसके बाद भी ग्रामीण इनका शिकार बन रहे हैं।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM