-सलामतपुर पुलिस ने 2 चोरों को 1 आयशर ट्रक, 20 लीटर आयल, फनर पत्ती सहित प्लास्टिक पाईप के साथ किया गिरफ्तार

-दोनों आरोपियों को शनिवार के दिन रायसेन न्यायालय में किया पेश

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

थाना पुलिस ने दो ऐसे चोरों को रंगे हाथों पकड़ने में सफलता प्राप्त की है जो रेकी कर चोरी करने में मामले में माहिर हैं। दोनों चोर गुरुवार शुक्रवार की रात्रि बेरखेड़ी चौराहे के पास शफीक खान के खेत में रखे बिजली ट्रांसफार्मर से ऑयल चुरा रहे थे। बिजली बंद होने से खेत मालिक शफीक खान उठे और बाहर निकले तो सड़क पर एक आयशर ट्रक खड़ा हुआ था। उन्होंने ट्रक में बैठे युवकों से पूछा यहां कैसे खड़े हो तो वह ट्रक लेकर मौके से भागे। खेत पर देखा तो ट्रांसफार्मर का आयल बाहर फिका पड़ा था। तत्काल सलामतपुर पुलिस को सूचना दी। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी ने टीम बनाई जिसमें प्रधान आरक्षक विकास श्रीवास्तव, लखपत सिंह, जीतेन्द्र वर्मा, हेत सिंह मीणा, मंगलेश मालवीय, आरक्षक रंजीत धाकड़, रविन्द्र रघुवंशी, योगेश रघुवंशी, रोहित गोस्वामी और राहुल को शामिल किया। टीम ने आयशर ट्रक को भरतीपुर जंगल से घेराबंदी कर पकड़ लिया। पुलिस ने आरोपी अर्जुन पटेल पिता बाबूलाल पटेल उम्र 40 वर्ष निवासी संजय नगर देवास और संजय राठौर पिता राधेश्याम राठौर उम्र 30 वर्ष निवासी संजय नगर देवास को एक आयशर ट्रक एमपी 41 जीए 0844, 1 केन 20 लीटर आयल, 2 फनर पत्ती और एक प्लास्टिक पाईप बरामद कर धारा 303(2) बीएनएस, 136 एमपीईबी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर शनिवार को रायसेन न्यायालय में पेश किया।

बिजली की चालू लाईन को फाल्ट कर वारदात को देते हैं अंजाम---चोरी की वारदात में शामिल दोनों आरोपी चोरी की वारदात को अंजाम देने में माहिर हैं। अर्जुन पटेल और संजय राठौर वारदात को अंजाम देने से पहले बिजली की लाईन को फाल्ट करते हैं। फिर उसके बाद ट्रांसफार्मर से आयल को चुराते हैं। लेकिन इस मामले में खेत मालिक शफीक खान की समझदारी से पुलिस की पकड़ में आ गए। दोनों चोर वारदात करने से पहले पूरे क्षेत्र की रेकी कर लेते हैं। फिर घटना को अंजाम देते हैं। चोर माल रखने के लिए आयशर मिनी ट्रक को अपने साथ रखते हैं ताकि चोरी का माल आसानी के साथ ले जाया जा सके। लेकिन एक सवाल सभी लोगों के मन में आ रहा है कि इस वारदात में कोई भी बाहर का चोर स्थानीय मिलीभगत के बिना चोरी नही कर सकता है। इसलिए पुलिस को मामले की बारीकी से जांच करना चाहिए। ताकि स्थानीय चोर भी पकड़ में आ सकें।

आदतन अपराधी हैं चोरी में पकड़े गए दोनों चोर--आरोपी अर्जुन पटेल पिता बाबूलाल पटेल और संजय राठौर पिता राधेश्याम राठौर दोनो ही देवास में एक ही कालोनी के रहने वाले हैं। अर्जुन पटेल पर देवास थाने में 4 मामले दर्ज हैं। वहीं संजय राठौर पर भी 1 मामला देवास में दर्ज हैं। दोनों ही आरोपी कई मामलों में अपराध कर चुके हैं।

खेत मालिक के ट्रांसफार्मर में 3 बार हो चुकी है चोरी--बेरखेड़ी चौराहे के शफीक खान के खेत में रखी 63 केवी बिजली डीपी पर 3 बार आयल की चोरी हो चुकी है। पहले एक ही डीपी से 2 बार आयल चुराया जिसकी वजह से डीपी ही जल गई। उन्होंने 63 केवी की नई डीपी फिर से खेत पर रखवाई तो चोरों ने डीपी को फिर से निशाना बनाया और आयल चुरा लिया। तीनों ही मामलों में शफीक खान को लगभग 1 से डेढ़ लाख का नुकसान हो गया है। 

इनका कहना है।

दो चोरों अर्जुन पटेल और संजय राठौर निवासी देवास को बिजली ट्रांसफार्मर से आयल चुराकर भागते समय घेराबंदी कर गिरफ्तार करने में सफलता मिली है। चोरों से 1 आयशर ट्रक एमपी 41 जीए 0844, 1 केन 20 लीटर आयल, 2 फनर पत्ती और एक प्लास्टिक पाईप बरामद कर धारा 303(2) बीएनएस, 136 एमपीईबी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर शनिवार को रायसेन न्यायालय में पेश किया है।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

63 केवी के बिजली ट्रांसफार्मर में लगभग 190 लीटर आयल होता है। जिसकी अनुमानित कीमत 20 हज़ार रुपए होती है। बेरखेड़ी चोरी वाले मामले में आरोपियों ने बिजली की चालू लाईन को फाल्ट करके बंद किया और वारदात को अंजाम दिया है।

मनीष श्रीवास्तव, जेई विद्युत वितरण कंपनी सांची सलामतपुर।

मेरे खेत पर 63 केवी की बिजली डीपी में तीसरी बार चोरी की वारदात हुई है। दो बार पहले भी एक ही डीपी में आयल चोरी हुआ था। जिसकी वजह से डीपी ही जल गई थी। अब नई डीपी रखवाई तो चोरों ने उसे भी अपना निशाना बना दिया। मेरा लगभग 1 से डेढ़ लाख का नुकसान हो गया।

शफीक खान, फरियादी बेरखेड़ी चौराहा।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28