-बांसखेड़ा गांव के युवक के साथ 9लाख 20 हज़ार 442 रुपए का साईबर फर्जीवाड़ा

-युवक ने सलामतपुर थाने व साईबर सेल में रुपए वापस दिलाने की लगाई गुहार

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

आज कल साईबर फ्रॉड करने वाले स्कैमरों ने नए नए तरीकों के साथ लोगों को ठगना शुरू कर दिया है। और तो और अच्छे खासे पड़े लिखे युवक भी इनके झांसे में आकर अपनी ज़िंदगी भर की कमाई गवां रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सलामतपुर थाने के बांसखेड़ा गांव में सामने आया है जहां पर एक ग्रेजुएट युवक अजमल बेग पिता अफ़ज़ल बेग जो गांव में ही सीएससी जनसेवा केंद्र ऑनलाईन की दुकान चलाता है को 18 जून को वाट्सएप पर इस मोबाइल नम्बर 9030074795 से मैसेज आता है। जिसमें काम के बदले पैसे देने का वादा किया जाता है और कुछ टास्क दिए जाते हैं। फिर धीरे धीरे विश्वास ले लेकर अजमल बेग से नो लाख बीस हज़ार चार सौ बयालीस रुपए अलग अलग खातों में फ़ोन पे के माध्यम से ट्रांसफर करा लिए। जिन खातों में रूपए ट्रांसफर हुए हैं वह दूसरे राज्यों जिनमें आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, पंजाब के लुधियाना व मोहाली शहर शामिल हैं। अब युवक ने थाने व साईबर सेल रायसेन में आवेदन देकर रुपए वापस देने की गुहार लगाई है।

28 ट्रांजेक्शन के माध्यम से गवाएं 920442 रुपए----अजमल ने खुद के बैंक खातों के साथ ही परिवार व दोस्तों से उधार लेकर 28 ट्रांजेक्शन के माध्यम से इन खाता नम्बरों 058001504839, 440105001179 आईसीआईसीआई बैंक, 5111102100000578 पंजाब बैंक, 0109633000005590 यस बैंक में 920442 रुपए ट्रांसफर किए। ये सभी खाते दूसरे प्रदेशों जैसे आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, पंजाब के मोहाली व लुधियाना शहरों के हैं।

ऐसे फंसा रहे हैं जाल में-----यह लोग ऐसे लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं जो घर बैठे जॉब करना चाहते हैं। सबसे पहले वाट्सएप पर एक मैसेज जॉब से संबंधित भेजा जाता है। फिर झांसे में आते ही कुछ टास्क दिए जाते हैं। जैसे इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर लाइक करना, टेलीग्राम, गूगल पर रिव्यूज़ करना, फेसबुक पर पोस्ट लाइक करना आदि। दूसरे तरीके में यह पीड़ित को टेलीग्राम एप पर एक ग्रुप में एड करते हैं। जिसमें पहले से ही इनके कई जालसाज साथी जुड़े हुए होते हैं।और लॉगिन आईडी पासवर्ड देते हैं। उसके बाद एक वर्चुअल वॉलेट क्रिएट हो जाता है और यह देखने में क्रिप्टो ट्रेडिंग पोर्टल जैसा दिखता है। यहां पर बिटक्वाइन जैसी चीज़े दिखती हैं। और आपसे बोला जाता है कि आपको कुछ सेकेंड के लिए क्रिप्टो करेंसी सेल करना है। जिसका बीस प्रतिशत आपको मिलेगा। इनके जो साथी पहले से ही ग्रुप में जुड़े हैं वह फर्जी स्क्रीन शॉट टेलीग्राम ग्रुप पर शेयर करते हैं जिसमें कोई कहता है मुझे 10 हज़ार रुपए मिल गए कोई कहता है मुझे 50 हज़ार रुपए मिल गए।अब भरोसा यहीं से बनना शुरू होता है। और पीड़ित इसमें पांच हज़ार से शुरुआत करके बीस लाख रुपए तक दे देते हैं।ये एक ऐसा फर्जीवाड़ा है जिसमें ठग खुद आपके खाते से रुपए नही निकलता बल्कि पीड़ित खुद उसे रूपए ट्रांसफर करता है।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट----- भारतीय स्टेट बैंक शाखा सलामतपुर के मैनेजर कृष्णा नरमारे बताते हैं कि ऐसे मामलों में तुरन्त सबसे पहले पुलिस को सूचना देकर जिस ब्रांच में खाता है वहां पूरे मामले को बताकर जिस खाते में राशि गई है उस खाते को होल्ड करवाएं। ताकि आपके रूपए सुरक्षित रहें। और इसके अलावा किसी भी अंजान लिंक पर क्लिक नही करें, ओटीपी या अपने खाते की जानकारी भी शेयर नही करें। इन सभी बातों का ध्यान रखकर आप साइबर अपराधों से बच सकते हैं।  

इनका कहना है।

अजमल बेग का आवेदन मिला है जिसमें उसके साथ फर्जीवाड़ा करके 920442 रुपए खातों में ट्रांसफर करा लिए गए हैं। मामले की जांच करके आगे की कार्रवाई की जा रही है।

देवेन्द्र पाल सिंह, थाना प्रभारी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM