अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

सलामतपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत बेरखेड़ी चौराहा से आगे भोपाल-विदिशा स्टेट हाईवे 18 पर लांबाखेड़ा जोड़ के पास एक हादसा हो गया। भोपाल से प्लाई लेकर विदिशा जा रहे लोडिंग ऑटो की आमने-सामने भिड़ंत विदिशा से भोपाल की ओर जा रहे एक आयशर मिनी ट्रक से हो गई। टक्कर इतनी भीषण थी कि ऑटो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया। और ऑटो चालक घायल हो गया। हादसे की सूचना मिलते ही सलामतपुर थाना पुलिस और 100 डायल की टीम मौके पर पहुंची और घायल चालक को तुरंत अस्पताल पहुंचाया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, यह दुर्घटना हाईवे पर बने गड्ढों से बचने के प्रयास में हुई। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है और आगे की कार्रवाई की जा रही है। हाईवे पर गड्ढों की वजह से आए दिन दुर्घटनाओं की शिकायतें मिलती रहती हैं, जिससे स्थानीय लोग भी परेशान हैं।

हाइवे 18 के 8-8 इंच गहरे गड्ढों की वजह से भी हो रहे हैं हादसे--इन दिनों भोपाल विदिशा स्टेट हाईवे 18 की सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे दिख रहे हैं। भोपाल से लेकर सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहे तक लगभग 40 किलोमीटर हाईवे की सड़क पर जगह बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैं, इनकी मरम्मत तो दूर इन्हें चूरी गिट्टी से भरकर खाना पूर्ति भी नहीं की जा रही है। इन गड्ढों की वजह से आए दिन हादसे भी हो रहे हैं। वाहनों की आवाजाही के कारण यह गड्ढे लगातार बढ़ते जा रहे हैं, ऐसे में कभी भी बड़ा हादसा होने से इंकार नहीं किया जा सकता है। कई गड्ढे तो 8- 8 इंच गहरे हैं। ऐसे में इनमें बस हो या ट्रक के दोनों पहिये धंस जाते हैं।भोपाल से बाया विदिशा होते हुए सागर तक पहुंचने के लिए इसी मार्ग का उपयोग किया जाता है। लेकिन वाहन चालकों को गड्ढों के कारण पूरा सफर का मजा किरकिरा हो जाता है। यही नहीं इस मार्ग से रोजाना पूरे प्रदेश के अफसरों, पूर्व सीएम, मंत्रियों का आना जाना भी लगभग रोजाना होता है। बावजूद इसके एमपीआरडीसी विभाग इस और ध्यान नहीं दे रहा है।

स्थानीय रहवासियों ने की स्टेट हाइवे को 4 लाईन करने की मांग---

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर सड़क हादसे रुकने का नाम ही नही ले रहे हैं। इन रोज़ होने वाले हादसों की वजह से ही अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहा जाने लगा है। वहीं सलामतपुर, दीवानगंज व बालमपुर, बेरखेड़ी चौराहा क्षेत्र के लोगों ने इस स्टेट हाइवे को 4 लाइन करने की मांग शासन प्रशासन से की है। गौरतलब है कि भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर एक वर्ष में लगभग सौ सड़क हादसे हो चुके हैं। जिसमें पच्चीस से ऊपर लोगों की मौत भी हो चुकी है। सलामतपुर व सूखी सेवनिया पुलिस भी रोज़ हो रही इन दुर्घटनाओं की वजह से काफी परेशान है। क्योंकि थाने में पुलिस बल काफी कम है। और सड़क हादसों में पुलिस बल भेजने के बाद थाने में पुलिस बल कम पड़ जाता है। जिससे थाने आए फरियादियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से स्टेट हाइवे 18 को फ़ोर लाइन करने की मांग की है।

इनका कहना है।

रविवार को लांबाखेड़ा के पास आयशर वाहन और ऑटो की आमने सामने टक्कर हो गई। टक्कर से ऑटो बुरी तरह से छतिग्रस्त हो गया। जानकारी मिलते ही तत्काल थाने का पुलिस बल मौके पर पहुंच गया था और घायल को एम्बुलेंस की मदद से सांची सिविल अस्पताल में भर्ती कराया है। 

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

हाइवे 18 पर त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, कुल्हाड़ियां, दीवानगंज, बालमपुर और भानपुर भोपाल तक 40 किलोमीटर क्षेत्र में गहरे गड्ढे ही गड्ढे हो गए हैं। इनकी वजह से आए दिन हाइवे पर हादसे हो रहे हैं। कुछ हादसों में तो चालक अपनी जान भी गवां चुके हैं। बावजूद इसके एमपीआरडीसी विभाग का इस और ध्यान ना देना उनकी लापरवाही को उजागर करता है।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28