अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

सांची जनपद के ग्राम रातातालाई के रहवासी इन दिनों काफी दहशत में हैं। उनकी यह दहशत पुराने यूकेलिप्टस के पेड़ों की वजह से है। क्योंकि जब से इन पेड़ों की वजह से एक शिक्षक की मौत हुई है। तभी से स्थानीय रहवासियों की नींद उड़ गई है। इन यूकेलिप्टस के पेड़ों की जड़े इतनी सड़ चुकी हैं कि यह पेड़ कभी भी गिरकर स्थानीय रहवासियों की जान के लिए खतरा बन सकते हैं। इसलिए रहवासियों रंजीत मेहरा, कपिल साहू, गुलाब सिंह मीणा, नीतेश रायकवार, वाजिद मंसूरी, लक्ष्मण भील, विनेश रायकवार और गणेशराम शाक्या ने इनको कटवाने की गुहार रायसेन कलेक्टर से आवेदन के माध्यम से की है। कपिल साहू ने जानकारी देते हुए बताया कि रातातलाई ग्राम पंचायत के गल्ला मंडी रोड पर स्थित पीएचई विभाग के पंप हाउस और उसी के पास स्थित पोस्ट ऑफिस में कई साल पुराने और तीन से चालीस फिट लंबे यूकेलिप्टस के लगभग आधा दर्जन पेड़ हैं। जिनकी डालें भी हमारे घरों पर आती हैं और पेड़ कई साल पुराने हो गए हैं इनकी जड़ें भी सड़ चुकी हैं। जिससे इनके कभी भी बारिश और हवा में गिरने का खतरा बना रहता है। इसलिए इन पेड़ों को कटवाया जाए ताकि कोई जनहानि ना हो सके। गौरतलब है कि कुछ दिन पूर्व ही सिचाईं विभाग कालोनी के सामने भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर एक तीस फिट लंबा यूकेलिप्टस का पेड़ बाइक चलकर सलामतपुर आ रहे शिक्षक के ऊपर गिर गया था। जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। और पीछे बैठे अन्य शिक्षक गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इसी घटना को देखते हुए रातातलाई के ग्रामवासी डरे हुए हैं की हमारे घर के पास स्थित पीएचई विभाग और पोस्ट ऑफिस में भी कई वर्ष पुराने यूकेलिप्टस के पेड़ खड़े हुए हैं जिनकी जड़े सड़ कर खराब हो चुकी हैं। और यह पेड़ बारिश में कभी भी गिर सकते हैं। इन पेड़ों को शीघ्र काटने की मांग रायसेन कलेक्टर से की है।

शिक्षक की मौत वाली जगह अभी भी मौजूद हैं 22 यूकेलिप्टस के 30 साल पुराने पेड़ जिन से हो सकता है गंभीर हादसा----- भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर 12 जुलाई बुधवार को एक हादसा हुआ जिसमें एक मोटरसाइकिल चलाकर जा रहे शिक्षक मनोज श्रीवास्तव के ऊपर अचानक तीस फिट लंबा यूकेलिप्टस का पेड़ गिर जाने से उनकी मौके पर ही मौत हो गई थी। रातातलाई क्षेत्र के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से हादसे वाली जगह लगे हुए 22 यूकेलिप्टस के पेड़ काटने की मांग की थी। जो लगभग तीस से चालीस साल पुराने होने की वजह से उनकी जड़े सड़ चुकी हैं। और इनमें से कई पेड़ हाइवे सड़क की और झुक रहे हैं। ये पेड़ कभी भी सड़क पर गिर सकते हैं। जिसकी वजह गंभीर हादसा होने की संभावना है। लेकिन अभी तक इन खतरनाक पेड़ों को नही काटा गया है।

इनका कहना है।

पंचायत क्षेत्र में पीएचई विभाग पंप हाउस और उसी के पास स्तिथ पोस्ट ऑफिस में कई वर्ष पुराने यूकेलिप्टस के पेड़ लगे हुए हैं। जो खतरनाक स्तिथि में होकर कभी भी गिर सकते हैं। इन पेड़ों को शीघ्र ही काटा जाए। अभी कुछ दिन पूर्व ही भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे से लगे हुए सिचाई विभाग कालोनी के सामने बड़ा हादसा हो गया था जिसमें मोटरसाइकिल चलाकर जा रहे एक शिक्षक के ऊपर यूकेलिप्टस का पेड़ गिरने से शिक्षक की मौत हो गई और दूसरा शिक्षक गंभीर रूप से घायल हो गया था। इस हादसे के बाद से ही स्थानीय ग्रामीण डरे हुए हैं। 

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।

काफी पुराने पेड़ यहां पर मौजूद हैं जो  झुक रहे हैं और इनकी जड़े खराब हो चुकी हैं।इन पेड़ों के आसपास कई परिवार निवास कर रहे हैं। आने वाले समय में फिर से कोई जनहानि ना हो इसलिए प्रशासन इन पेड़ों को काटने की अनुमति दे ताकि क्षेत्र व बाहर के लोगों का जीवन सुरक्षित हो सके।

कैलाश गोस्वामी, स्थानीय रहवासी रातातलाई।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM