अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

इंसानों के जुड़वा बच्चे होना आम बात है, लेकिन गाय के जुड़वा बछड़े होने के मामले बमुश्किल ही देखने मिलते हैं। ऐसा ही एक मामला रायसेन जिले के सांची जनपद क्षेत्र की ग्राम पंचायत सेमरा गांव से सामने आया है। यहां एक गाय ने दो बछड़ों को एक साथ जन्म दिया है, जो कि कौतूहल का विषय बन गया है। उन्हें देखने के लिए गांव भर के लोग जुट रहे हैं। दोनों बछड़े स्वस्थ हैं और उछल-कूदकर गाय का दूध पी रहे हैं। वहीं पशु चिकित्सकों का कहना है कि गाय में एक साथ जुड़वा बछड़ों को जन्म देना बहुत कम केस में होता है। एक मेल और एक फीमेल तो बहुत ही कम देखे जाते हैं। यह पूरा मामला सेमरा गांव के पूर्व सरपंच सुनील सेन के घर का है जहां पर गाय ने दो जुड़वां बछड़ों को जन्म दिया है। बछड़ों में एक मेल है और एक फीमेल गाय के ये दो बछड़े इन दिनों इलाके में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। गांव और आसपास के लोग इन जुड़वां बछड़ों के दीदार के लिए सुनील सेन के घर पहुंच रहे हैं।

इनका कहना है।

गांव में पूर्व सरपंच सुनील सेन के घर पर रात 9 बजे गाय ने 2 जुड़वां बछड़ों को जन्म दिया है। ऐसे मामले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं। क्योंकि ज़्यादातर मामलों में गाय एक बार में एक ही बछड़े को जन्म देते है। ये तो चमत्कार है। मुझे भी जानकारी मिली तो में बछड़ों को देखने आया हूँ। वहीं आसपास गांवों के सैंकड़ों ग्रामीण बछड़ों को देखने आ रहे हैं।

इसरार खान, स्थानीय ग्रामीण सेमरा।

इस क्षेत्र में इस तरह का मामला पहली बार सामने आया है कि गाय ने 2 बछड़ों को जन्म दिया हो। लेकिन ऐसे मामले में दूसरी जगह पर पहले भी देख चुका हूं। इस तरह के मामलों में एक बड़ी समस्या भविष्य में आती है कि जो फीमेल बछड़ा रहता है उसमें स्ट्राइल(बच्चा पैदा नही कर पाना) का खतरा रहता है। 70 से 80 प्रतिशत ऐसे मामलों में यही होता है।

डॉक्टर विनीत तिवारी, पशु चिकित्सालय प्रभारी दीवानगंज।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM