-विद्युत वितरण कंपनी बोली स्वयं के खर्चे पर हटवाना होगा ट्रांसफार्मर

-ट्रांसफार्मर से निकलती है चिंगारी, दर्शनार्थियों की जान को खतरा

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

कस्बे में प्राचीन श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के सामने लगा बिजली ट्रांसफार्मर दर्शनार्थियों की जान के लिए खतरा बन गया है। समाज के लोग काफी समय से इस ट्रांसफार्मर को हटवाने के लिए बिजली विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही है। लगभग ढाई वर्ष पूर्व जब सलामतपुर थाने के नवीन भवन का लोकार्पण करने आए सहकारिता व लोकसेवा प्रबंधन एवं रायसेन जिले के प्रभारी मंत्री डॉ अरविंद कुमार भदौरिया और स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी को संकल दिगम्बर समाज, हिन्दू उत्सव समिति और ग्रामवासियों ने एक ज्ञापन देकर विद्युत ट्रांसफार्मर हटवाने की मांग की थी। ज्ञापन देते समय संकल दिगम्बर समाज व स्थानीय रहवासियों ने बताया था कि प्राचीन दिगम्बर जैन मंदिर के सामने कुछ वर्ष पूर्व विद्युत विभाग ने ट्रांसफार्मर रख दिया था। जब समाज के लोगों ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से इसे हटाने का बोला तो उन्होंने कहा कि यह अस्थाई रूप से रखा गया है। कुछ समय बाद यहां से हटाकर अन्य जगह शिफ्ट कर दिया जाएगा। लेकिन कई वर्ष बाद भी ट्रांसफार्मर नही हटाया गया। बिजली ट्रांसफार्मर से 24 घंटे में हर कभी चिंगारी निकलती रहती हैं। और बिजली केवल भी फाल्ट होती रहती हैं। जिससे मंदिर में आए दर्शनार्थियों की जान को खतरा रहता है।शिकायत करने के बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नही दे रहे हैं। अगर शीघ्र ही ट्रांसफार्मर को समय रहते यहां से नही हटाया गया तो कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है।

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 के नज़दीक ही बना है जैन मंदिर--

प्राचीन श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 सड़क के नज़दीक ही स्तिथ है। यहां पर समाज के सैंकड़ों लोग प्रतिदिन पूजा अर्चना करने पहुंचते हैं। और इसी बिजली ट्रांसफार्मर के सामने से आना जाना करते हैं। ट्रांसफार्मर काफी पुराना होने के साथ ही सड़क के नज़दीक ही रखा गया है। जिससे हादसा होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता।

बिजली कंपनी बोली स्वयं के खर्चे पर हटवाना होगा बिजली ट्रांसफार्मर---कस्बे के प्राचीन श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के सामने लगे बिजली ट्रांसफार्मर को हटवाने के लिए समाज को स्वयं का ख़र्चा करना पड़ेगा। कंपनी के अधिकारियों ने बताया है कि इस प्रक्रिया में उपभोक्ता को पहले आवेदन करना पड़ेगा। फिर पांच परसेंट सुपर वीज़न योजना के अंतर्गत क्लासिक ठेकेदार के माध्यम से इसको शिफ्ट किया जा सकता है। लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 2 से 3 लाख रुपए का ख़र्चा आ सकता है। 

ट्रांसफार्मर रखते समय कहा था कि अस्थाई रूप से रख रहे हैं--जैन समाज के स्थानीय लोगों ने बताया कि जब मंदिर के सामने ट्रांसफार्मर रखा जा रहा था तो हमने मना किया था। लेकिन हमसे कहा गया था कि इसे अस्थाई रूप से रख रहे हैं। बाद में शिफ्ट कर देंगे। लेकिन कुछ समय बाद जब हर किसी समय इस ट्रांसफार्मर से चिंगारी वगेरह निकलने लगी तो समाज के लोगों ने बिजली कंपनी के अधिकारियों से ट्रांसफार्मर हटाने का बोला तो उन्होंने कहा कि शिफ्ट कर देंगे। लेकिन सालों बाद भी समस्या ज्यों की त्यों बनी हुई है।

इनका कहना है।

सलामतपुर में जैन मंदिर के सामने रखे हुए बिजली ट्रांसफार्मर को अन्य जगह शिफ्ट करने के लिए अगर उपभोक्ता आवेदन करते हैं तो 5 परसेंट सुपर विज़न योजना में स्वयं के खर्चे पर क्लासिक ठेकेदार के माध्यम से शिफ्ट किया जा सकता है। वहीं क्लासिक ठेकेदार भी रजिस्टर्ड होना चाहिए।

मनीष कुमार श्रीवास्तव, जेई विद्युत मंडल सलामतपुर।

नगर में प्राचीन श्री 1008 चन्द्रप्रभु दिगम्बर जैन मंदिर के सामने लगा ट्रांसफार्मर दर्शनार्थियों की जान के लिए खतरा बन गया है। समाज के लोग काफी समय से इस ट्रांसफार्मर को हटवाने के लिए बिजली विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही है।शिकायत करने के बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नही दे रहे हैं। अगर शीघ्र ही ट्रांसफार्मर को समय रहते यहां से नही हटाया गया तो कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है।

नीरज जैन बंटी भैया, व्यापारी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28