सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। (IND28 NEWS हर खबर पर पैनी नज़र)

प्राथमिक शिक्षक से उच्च माध्यमिक शिक्षक प्रभार पद हेतु विसंगतियों के लिए जिला शिक्षा अधिकारी रायसेन आयुक्त भोपाल को आजाद अध्यापक संघ द्वारा ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन में कहा गया है कि प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक के पद पर उच्च पद प्रभार के संबंध में जिसमें कार्यालय जिला शिक्षा अधिकारी जिला रायसेन में प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक के पद पर उच्च पद प्रभार की काउंसलिंग आयोजित की गई। जिसमें निम्नानुसार विसंगतियों परिलक्षित हो रही हैं

1-उच्च शिक्षा अंतर्गल शैक्षणिक योग्यता (स्नातक) यदि सेवा में रहते हुए अर्जित की गई है तो ऐसे समस्त लोक सेवकों की प्राचार्य संकुल केन्द्र से प्राप्त अनुमति को अमान्य किया जा रहा है। जबकि इससे पूर्व प्राथमिक शिक्षक से माध्यमिक शिक्षक के उच्च पद प्रभार की काउंसलिंग में उक्त अनुमतियों को मान्य किया गया है।

2-सेवा में रहते हुए शैक्षणिक योग्यता अर्जित करने पर प्राचार्य संकुल केन्द्र से प्राप्त अनुमतियों को मान्य किया।

3-जिन लोक सेवकों को पूर्व की काउंसलिंग में सम्मिलित किया गया था, किन्तु उनके आदेश जारी नहीं हो पाये थे ऐसे समस्त लोक सेवकों को पुनः काउंसलिंग में सम्मिलित कराया जाए एवं जारी त्रुटिपूर्ण आदेशों के संशोधित आदेश जारी किए जाए अथवा ऐसे लोक सेवकों को भी काउंसलिंग में पुनः सम्मिलित किया जाए।

4-प्राथमिक शिक्षक संवर्ग की भी सहायक शिक्षकों की भांति शेष विषयों (हिन्दी, सामा. विज्ञान, विज्ञान, उर्दू) की काउंसलिंग आयोजित की जाए।

5-प्राथमिक शिक्षक संवर्ग के लोक सेवकों को नियुक्ति समय से नियोक्ता भिन्न-भिन्न होने की स्थिति में शैक्षणिक योग्यता हेतु अनुमति जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जारी नहीं की जाती थी। उपरोक्त संवर्ग की लोक सेवकों के पास ऐसे कोई निर्देश प्राप्त नहीं हैं कि जिला शिक्षा अधिकारी से अनुमति प्राप्त की जाए।आज़ाद अध्यापक संघ भोपाल के संभागीय अध्यक्ष मनीष नामदेव, जिला अध्यक्ष सूर्य प्रकाश सक्सेना, संभागीय उपाध्यक्ष गगन खत्री, भवानी पाल, राकेश साहू द्वारा संयुक्त संचालक एवं आयुक्त व जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन दिया गया।

न्यूज़ सोर्स : IND28 NEWS हर खबर पर पैनी नज़र