-30 जून तक होने लगेगी पानी की सप्लाई, क्षेत्र के कई गांवों को मिलेगा फायदा

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

दो जिलाें भोपाल और रायसेन के 61 गांवों में पानी की समस्या हल करने के लिए हलाली समूह जलप्रदाय योजना बनाई गई है। जिसका कार्य अंतिम चरणों में चल रहा है। इस योजना के लिए 98 करोड़ 72 लाख रुपए की लागत से कार्य हो रहा है। दहीड़ा गांव में फिल्टर प्लांट बनाया जा रहा है। गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने के लिए 18 टंकियों का निर्माण हो रहा है जिसमें से 10 टंकियां बनकर तैयार हो गई हैं। बाकी का काम भी जारी है 30 जून 2024 तक काम पूरा कर पानी की सप्लाई की कंपनी बात कर रही है  वहीं 30 अगस्त तक फिल्टर प्लांट भी चालू होने का दावा किया जा रहा है। जल विकास निगम भोपाल और रायसेन द्वारा संयुक्त रूप से इस योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल जीवन मिशन के तहत इस योजना को मंजूरी दी गई है, ताकि दो साल के भीतर ग्रामीणों को पीने के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध होने लगे। इस योजना का कार्य भी अब अंतिम चरणों में चल रहा है।

सांची जनपद क्षेत्र के इन गांवों को मिलेगा पानी---सांची ब्लाक के 25 गांवों अंबाड़ी, बनखेड़ी, बरजोपुर, बेरखेड़ी, छोला, दहिड़ा, दीवानगंज, जामुनिया, कचनारिया, कड़ईया, कायमपुर, केमखेड़ी, खोहा, कुल्हाड़िया, मुक्तापुर, मुरलीखेड़ी, मुस्काबाद, नरखेड़ा, निंनोद, नरोद, पिपल्या, संग्रामपुर, सरार, सेमरा और टिंगरा गांव में घरों में तो पानी मिलेगा ही स्कूल और आंगनबाड़ियों में भी बच्चों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।

भोपाल के 36 गांव भी होंगे लाभान्वित---फंदा ब्लाक के आचारपुरा, अमोनी, अरखेड़ी, अरवलिया, आलमपुर, बरखेड़ी अब्दुल्ला, छाछेड़, डोब, डोबरा, फतेहपुर, गनियारी, गरमुर्रा, गासीपुरा, घाटखेड़ी, इमलिया, ईंटखेड़ी सड़क, इस्लाम नगर, कल्याणपुरा, मुंगालिया कोट, परेवाखेड़ा, परवालिया सेनी, पिपलिया जागीर, प्रेमपुरा, पुरामन भवन, रासलाखेड़ी, रुसाली चूना नगर, समरथा, सेमरा सैयद, सेवनिया ओमकारा, श्यामपुर, सूखी सेवनिया, देवलखेड़ी एवं खामखेड़ा में भी हलाली बांध का पानी पहुंचाया जाएगा, ताकि इन गांवों में पानी की समस्या को हल किया जा सके।

7.75 एमएलडी क्षमता वाले फिल्टर प्लांट से गांव-गांव बनने वाली टंकियों में पानी पहुंचा जाएगा--इस योजना के लिए हलाली बांध पर एक इंटकवेल बनाया जाएगा, जबकी जायला गांव में फिल्टर प्लांट का निर्माण होगा। 7.75 एमएलडी क्षमता वाले इस फिल्टर प्लांट से गांव-गांव बनने वाली टंकियों में पानी पहुंचा जाएगा। यह योजना तीस साल तक बढ़ने वाली आबादी को ध्यान में रखकर बनाई गई है। 2023-24 में इस योजना से 74 हजार 164 लोगों को पानी उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है, जबकि 2037 में 101975 और 2052 में 142402 लोगों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

इनका कहना है।

अभी फिनिशिंग का काम बाकी है। बचा हुआ काम 30 जून तक पूरा कर लिया जाएगा। और पानी की सप्लाई भी शुरू हो जाएगी। दहीड़ा गांव में बन रहे फिल्टर प्लांट को भी 30 अगस्त तक पूरा कर लेंगे। योजना में 61 गांवों को लाभ मिलेगा। जिसमें सांची क्षेत्र के 25 और भोपाल क्षेत्र के 36 गांव शामिल होंगे। वहीं 18 टंकियों में से 15 टंकियों का काम अंतिम चरणों में है। 10 टंकिया पूरी भी हो चुकी हैं।

दिलीप विश्नोई, साइड इंचार्ज।

हलाली समूह जलप्रदाय योजना बनाई गई है। इस योजना के लिए 98 करोड़ 72 लाख रुपए की लागत से कार्य हो रहा है। जो अंतिम चरणों में चल रहा है। योजना से क्षेत्र के कई गांवों को फायदा मिलेगा।

कालूराम मीणा, सरपंच ग्रा.पं. खोहा।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM