-गेट खुलते ही आसपास क्षेत्र के लोग बड़ी संख्या में हलाली डेम पहुंचे

-जल संसाधन विभाग ने गेट खोलने से पहले दी सूचना

-पिछली घटनाओं से नही लिया सबक जान खतरे में डालकर लेते रहे सेल्फी

-सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर मौजूद रही सलामतपुर पुलिस

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

आसपास क्षेत्रों में लगातार बारिश होने से बुधवार को सुबह 11 बजे हलाली के 2 गेट आधा आधा मीटर तक खोले गए हैं। इस बार गेट खोलने से पहले जल संसाधन विभाग ने मंगलवार को हुई घटना से बुजुर्ग की मौत से सबक लेते हुए आसपास क्षेत्रों में सूचना दे दी थी।

रायसेन जिले सहित आसपास क्षेत्र में बारिश से नदी नाले ऊफान पर हैं। वहीं जिले के डैम तालाब भर गए हैं, भोपाल जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण हलाली डैम का जल स्तर भी बढ़ गया है। इसी बात के मद्देनजर बुधवार को पांच में से हलाली डैम के दो गेट आधा आधा मीटर तक खोलें गए हैं। गेट खोलने से पहले जल संसाधन विभाग के अधिकारी और सलामतपुर पुलिस भी सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर पहुंची। गेटों को खुलते हुए देखने के लिए आसपास क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग हलाली डैम पहुंचे। और नज़ारे देखकर लुत्फ उठाया। इस दौरान कई पर्यटक अपनी जान हथेली पर रखकर छऱछरी चलने वाले स्थान पर नीचे तक पहुंच गए। बता दे की हलाली डैम पर पिछले साल ही 5 गेट बनकर तैयार हुए हैं जो बारिश के सीज़न चौथी बार खोले गए हैं। पहले गेट नहीं होने से कई गांव डूब में आ जाते थे, अब हलाली डैम पर पांच गेट लगने से बेक वॉटर गेट के माध्यम से निकाला जा सकता है। इसी के चलते बुधवार को दो गेट खोले गए हैं।

पिछली घटनाओं से नही लिया सबक, जान खतरे में डालकर सेल्फी लेते नज़र आए पर्यटक--बुधवार को हलाली डेम पर गेट खुलने के बाद छरछरी चलते ही सैंकड़ों की संख्या में पर्यटक पहुंच गए और नीचे जहां छऱछरी का पानी गिरता है वहां चट्टानों पर खड़े होकर जान हथेली पर रखखर सेल्फी लेते नज़र आए। जबकि दो वर्ष पहले ही सेल्फी लेते समय छरछरी में गिरकर महिला की मौत हो गई थी। महिला का शव 7 घंटे की मशक्कत के बाद डुंडा जा सका था।उस समय डेम की छरछरी का बहाव इतना तेज़ था कि महिला का शव शाम तक भी नही मिल सका था। कोलार भोपाल से पति पत्नी दोनों हलाली डेम घूमने के लिएं आए थे। हिमानी मिश्रा पत्नी डॉक्टर उत्कर्ष मिश्रा उम्र लगभग 32 वर्ष निवासी कोलार भोपाल घूमते समय हलाली डेम के पुल की बाउंड्री पर मोबाइल से सेल्फी ले रही थीं। इसी दौरान पांव फिसलने से डेम की छरछरी में तेज बहाव के साथ बह गईं। पुलिस व गोताखोरों की काफी मशक्कत के बाद 7 घंटे में महिला का शव मिल पाया था। और उसके पहले भी भी अशोका गार्डन भोपाल निवासी 24 वर्षीय युवक राहुल भास्कर की भी हलाली के वेस्टवियर छरछरी में डूबने से मौत हो गई थी। युवक का शव भी दूसरे दिन सुबह बरामद हुआ था। वहीं हलाली डेम के पास मिनी पचमढ़ी के कुंड में भोपाल अशोका गार्डन क्षेत्र के तीन युवकों ने सेल्फी लेने के चक्कर में पैर फिसल जाने के कारण डूबने से अपनी जान गवां दी थी। हलाली डेम पर प्रत्येक शनिवार व रविवार को हज़ारों लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं। इस दौरान अपनी जान के साथ खिलवाड़ करते हुए छरछरी के तेज बहाव में पहुंचकर नहाते हैं। डेम पर सुरक्षा के कोई इंतेज़ाम नही है। इसलिए यहां पर कोई न कोई दुर्घटना हर वर्ष होती है।

इनका कहना है।

भोपाल क्षेत्र में ज़्यादा बारिश होने की वजह से बुधवार को सुबह 11 बजे हलाली डेम के 2 गेट आधा आधा मीटर तक खोले गए हैं। जिनसे लगभग 95 क्यूसेक पानी निकलेगा।

बृजेश बगुलिया, एसडीओ जल संसाधन विभाग।

बुधवार को हलाली डेम के 2 गेट खोले गए हैं। आसपास क्षेत्र के रहवासी काफी संख्या में मौके पर पहुंच गए थे। जानकारी मिलते ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल मौके पर भेजा गया है। 

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28