-सड़क चौड़ीकरण और पेंचवर्क की मांग पर प्रशासन ने दिया 15 दिन का आश्वासन

-चक्काजाम से स्टेट हाइवे 18 के दोनों और लगी वाहनों की लंबी-लंबी लाइने

-शुक्रवार को दुर्घटना में एक बच्ची की मौत के बाद से सड़क को लेकर ग्रामीणों में था आक्रोश

-रायसेन एसडीएम सहित सलामतपुर थाने का पुलिस बल मौके पर था मौजूद

-रायसेन एसडीएम के आश्वासन के बाद खत्म हुआ चक्काजाम

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

भोपाल-विदिशा स्टेट हाईवे 18 पर लंबे समय से हो रही गड्ढों की समस्या और सड़क की खस्ताहाल स्थिति से परेशान ग्रामीणों का शनिवार को धैर्य जवाब दे गया। और उन्होंने हाइवे 18 सड़क के बीच में बैठकर चक्काजाम कर दिया। ग्रामीण शुक्रवार को हुई एक दर्दनाक दुर्घटना के बाद से ही आक्रोश में थे। इस दुर्घटना में एक 9वीं कक्षा की छात्रा की ट्रक से टक्कर में मौत हो गई थी और तीन लोग घायल हो गए थे। ग्रामीणों ने शनिवार को सलामतपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत दीवानगंज फैक्ट्री चौराहा पर चक्काजाम कर दिया। ग्रामीणों ने मांग की कि सड़क को फोरलेन किया जाए। भानपुर से लेकर सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहा तक हाईवे पर नए सिरे से डामरीकरण किया जाए। और टोल टैक्स वसूली बंद की जाए, क्योंकि टोल वसूली के बावजूद भी सड़क की हालत जर्जर है। मौके पर रायसेन एसडीएम मुकेश सिंह, सांची की अतिरिक्त तहसीलदार नियति साहू और सलामतपुर थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी पुलिस बल के साथ पहुंच गए थे।

हाइवे 18 के दोनों और लगी वाहनों की लंबी-लंबी लाइने--इस चक्काजाम के कारण हाईवे 18 के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। बड़ी संख्या में ग्रामीण चौराहे पर जमा होकर अपनी मांगों पर अड़े रहे। सूचना मिलते ही एसडीएम मुकेश सिंह, अतिरिक्त तहसीलदार सांची नियति साहू, थाना प्रभारी सलामतपुर दिनेश सिंह रघुवंशी और दीवानगंज चौकी प्रभारी आरएस दांगी मौके पर पहुंचे। पुलिस बल ने ग्रामीणों को समझाइश देकर चक्काजाम समाप्त करने की अपील की। ग्रामीणों ने मांगों को लेकर रायसेन एसडीएम मुकेश सिंह को ज्ञापन सौंपा है। वहीं प्रशासन ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि 15 दिन के भीतर सड़क डामरीकरण और चौड़ीकरण की कार्रवाई शुरू की जाएगी। इसके बाद ग्रामीणों ने चक्काजाम समाप्त कर दिया।लेकिन उन्होंने चेतावनी दी कि यदि 15 दिनों के भीतर सड़क की स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो वह फिर से उग्र आंदोलन करेंगे।

 

इनका कहना है।

भानपुर भोपाल से लेकर त्रिमूर्ति चौराहा सलामतपुर तक सड़क में काफी गहरे-गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिनकी वजह से शुक्रवार को ही एक छात्रा की मौत हो गई है।आए दिन इस सड़क पर हादसे हो रहे हैं। 70 से 80 लोग अपनी जान इन गड्ढों की वजह से गवां चुके हैं। और कई सैकड़ो लोग घायल भी हो चुके हैं। हम टोल टैक्स देते हैं उसके बाद भी हमें गड्ढों में सफर करना पड़ रहा है। पेचवर्क के नाम पर सड़क के साइडों की ही मिट्टी उठाकर गड्ढों में भर दी जाती है। इस मार्ग का पेंचवर्क करने के साथ ही 4 लाईन और वन वे किया जाए। अगर शीघ्र ही हमारी मांगों का समाधान नहीं किया गया तो हम फिर से चक्काजाम करेंगे।

गजेंद्र ठाकुर, स्थानीय ग्रामीण

भानपुर भोपाल से दीवानगंज होते हुए सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहे तक सड़क खराब होने के चलते स्थानीय ग्रामीणों ने हाइवे पर चक्काजाम कर दिया था। उनकी मांग है कि सड़क का पेंचवर्क तत्काल हो। प्रशासन द्वारा शीघ्र ही समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

मुकेश सिंह, एसडीएम, रायसेन।

शनिवार को भोपाल विदिशा हाइवे 18 पर चक्काजाम की सूचना पर थाने और चौकी के पुलिस बल के साथ ही रायसेन से एसडीएम मुकेश सिंह और सांची की अतिरिक्त तहसीलदार नियति साहू पहुंच गई थीं। चक्काजाम कर रहे स्थानीय ग्रामीणों की मांगे पूरी करने के आश्वासन के बाद चक्काजाम समाप्त कर दिया गया।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28