-छरछरी चलते ही भोपाल विदिशा रायसेन से बड़ी संख्या में पहुंचे पर्यटक

-हलाली डेम पर सुरक्षा की दृष्टि से सलामतपुर पुलिस रही मौजूद

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

2 दिन से हो रही रायसेन जिले सहित आसपास क्षेत्र में बारिश से नदी नाले ऊफान पर है।वहीं जिले के डैम तालाब भर गए हैं, भोपाल जिले में हो रही लगातार बारिश के कारण हलाली डैम का जल स्तर भी लगातार बढ़ रहा है। इसी बात के मद्देनजर रविवार को सुबह 8 बजे हलाली डेम का लेबल 459.65 मीटर होने एवं बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार बारिश होने के चलते पांच गेट एक मीटर तक खोलें गए हैं। जिनसे 445 क्युमेक्स पानी डिस्चार्ज होगा। गेट खोलने से पहले जल संसाधन विभाग के अधिकारी और सलामतपुर पुलिस भी सुरक्षा की दृष्टि से मौके पर पहुंची। गेटों को खुलते हुए देखने के लिए आसपास क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग हलाली डैम पहुंचे। और पांचों गेट खुलते ही छरछरी और तेज़ चलने लगी। रविवार का दिन होने की वजह से काफी संख्या में पर्यटक भोपाल, विदिशा, रायसेन सहित आसपास क्षेत्र से पहुंचे और नज़ारे देखकर लुत्फ उठाया। बता दे की हलाली डैम पर पिछले साल ही 5 गेट बनकर तैयार हुए हैं जो सीज़न में दूसरी बार खोले गए हैं। शनिवार को तीन गेट खोले गए थे। वहीं पहले गेट नहीं होने से कई गांव डूब में आ जाते थे, अब हलाली डैम पर पांच गेट लगने से बेक वॉटर गेट के माध्यम से निकाला जा सकता है। इसी के चलते शनिवार को  तीन गेट खोले गए थे। और रविवार को ज़्यादा बारिश की वजह से पांचों गेटों को खोल दिया गया है।

इनका कहना है।

रविवार को सुबह 8 बजे हलाली डेम के 5 गेट 1 मीटर तक खोले गए हैं। जिनसे 445 क्युमेक्स पानी डिस्चार्ज होगा। डेम का लेबल 459.65 तक पहुंच चुका है। आवश्यकता पड़ने पर गेटों की हाइट और बड़ाई जा सकती है।

बृजेश बगुलिया, एसडीओ जल संसाधन विभाग।

रविवार को हलाली डेम के 5 गेट खोले गए हैं। आसपास क्षेत्र के रहवासी काफी संख्या में मौके पर पहुंच गए थे। जानकारी मिलते ही सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल मौके पर भेजा गया है।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28