-भानपुर भोपाल से लेकर त्रिमूर्ति चौराहा तक 40 किलोमीटर के क्षेत्र में हो रहे हैं गहरे-गहरे गड्ढे

-हादसों से भी एमपीआरडीसी नही ले रहा सबक, नही हो रहा पेंचवर्क

-आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए रहवासियों ने हाइवे को 4 लाईन करने की मांग की

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

सलामतपुर थाना क्षेत्र के भोपाल-विदिशा हाईवे 18 पर बेरखेड़ी चौराहे के नजदीक गहरे गड्डों की वजह से एक हादसा हुआ हो गया। जिसमें मूंगफली से भरा एक कंटेनर जो विदिशा की ओर से भोपाल की ओर जा रहा था संतुलन खोकर सड़क किनारे एक खेत में पलट गया। इस दुर्घटना में चालक को मामूली चोटें आई हैं। यह हादसा उस समय हुआ जब कंटेनर जीजे 27 टीएफ 1872 विदिशा की और से भोपाल की ओर तेज गति से हाईवे पर जा रहा था। और गड्ढों में पहिया जाने से पलट गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, वाहन चालक ने अचानक नियंत्रण खो दिया था, जिससे कंटेनर सड़क से उतरकर सीधे खेत में जा पलटा।घटना के तुरंत बाद खेत में दवा छिड़क रहे किसान मौके पर पहुंचे और चालक को सुरक्षित बाहर निकाला। इस दौरान किसान के पैर में भी चोट लग गई। सलामतपुर पुलिस को सूचना देने के बाद थाना पुलिस की हंड्रेड डायल मौके पर पहुंची। यह दुर्घटना हाइवे 18 के गहरे गड्ढों और तेज गति होने व वाहन पर नियंत्रण न रहने के कारण हुई है। पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। और कंटेनर चालक से पूछताछ की जा रही है।

भोपाल विदिशा हाइवे से प्रतिदिन निकलते हैं 10 हज़ार वाहन---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 से दिन भर में लगभग 10 हज़ार छोटे बड़े वाहन निकलते हैं। जो यूपी, दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में जाते हैं। यहां से बड़े बड़े ट्राले और ट्रक क्षमता से अधिक माल लेकर सड़क से निकलते हैं। वहीं कुछ बड़े भारी वाहन भी यहां से गुजरते हैं। जो त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर भानपुर भोपाल तक पूरे रोड के गहरे गहरे गड्डों के कारण आए दिन खराब हो जाते हैं। वहीं मोटरसाइकिल चालकों को तो गड्ढों में पानी भरा होने के कारण उनकी गहराई का अंदाज़ा भी नही लगता और जैसे ही मोटरसाइकिल का अगला पहिया गड्ढे में जाता है चालक नीचे गिरकर घायल हो जाते हैं।

हाइवे से रोज ही गुज़रता है कोई न कोई वीआईपी--सप्ताह में एक बार केंद्रीय कृषि मंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसी स्टेट हाइवे 18 से निकलते हुए विदिशा जाते हैं। वहीं प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा यहीं से आना जाना करते रहते हैं। और प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं सांची विधायक प्रभुराम चौधरी भी आते जाते रहते हैं। उसके बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारियों द्वारा यहां पर सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतेज़ाम नही किए जा रहे हैं। जिसके कारण हादसों में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

अत्यधिक दवाब के चलते बढ़ रहे हैं सड़क में गड्ढे---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे सड़क काफी छोटी है। इस इस मार्ग पर यातायात का अत्यधिक दवाब रहता है। जिसकी वजह से आए दिन बड़ी दुर्घटनाएं यहां पर घटित हो रही हैं। अभी कुछ दिन पूर्व ही विदिशा के 3 पत्रकार भी इसी सड़क के गड्ढों की वजह से हादसे में अपनी जान गवां चुके हैं। अभी एक सप्ताह पहले ही हलाली डेम रोड से आ रही एक कार चालक ने दो वाहनों को टक्कर मार दी थी। जिसमें दीवानगंज गांव के एक युवक की मौत भी हो गई थी। अब सलामतपुर के ग्रामीणों ने हाइवे को फ़ोर लाइन करने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहां है कि शीघ्र ही हाइवे को फ़ोर लाइन किया जाए। नही तो गर्मीण आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

स्थानीय रहवासियों ने की स्टेट हाइवे को 4 लाईन करने की मांग---

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर सड़क हादसे रुकने का नाम ही नही ले रहे हैं। इन रोज़ होने वाले हादसों की वजह से ही अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहा जाने लगा है। वहीं सलामतपुर, दीवानगंज व बालमपुर, बेरखेड़ी चौराहा क्षेत्र के लोगों ने इस स्टेट हाइवे को 4 लाइन करने की मांग शासन प्रशासन से की है। गौरतलब है कि भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर एक वर्ष में लगभग सौ सड़क हादसे हो चुके हैं। जिसमें पच्चीस से ऊपर लोगों की मौत भी हो चुकी है। सलामतपुर व सूखी सेवनिया पुलिस भी रोज़ हो रही इन दुर्घटनाओं की वजह से काफी परेशान है। क्योंकि थाने में पुलिस बल काफी कम है। और सड़क हादसों में पुलिस बल भेजने के बाद थाने में पुलिस बल कम पड़ जाता है। जिससे थाने आए फरियादियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से स्टेट हाइवे 18 को फ़ोर लाइन करने की मांग की है।

इनका कहना है।

एक कंटेनर ट्रक हाइवे 18 पर अनियंत्रित होकर पलट गया है। जिसमें चालक को मामूली चोटें आई हैं। मामले की जांच की जा रही है।

दिनेश सिंह रघुवंशी, थाना प्रभारी सलामतपुर।

हाइवे 18 पर त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, कुल्हाड़ियां, दीवानगंज, बालमपुर और भानपुर भोपाल तक 40 किलोमीटर क्षेत्र में गहरे गड्ढे ही गड्ढे हो गए हैं। इनकी वजह से आए दिन हाइवे पर हादसे हो रहे हैं। कुछ हादसों में तो चालक अपनी जान भी गवां चुके हैं। बावजूद इसके एमपीआरडीसी विभाग का इस और ध्यान ना देना उनकी लापरवाही को उजागर करता है।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।


 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28