-निजी अस्पताल व क्लिनिक पर भी पहुंच रहे हैं मरीज़

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

मई माह की शुरुआत के साथ ही पारे में उछाल आने से ही अस्पतालों में मरीजों की तादाद में भी सामान्य दिनों की अपेक्षा इजाफा हुआ है। सरकारी अस्पतालों व निजी क्लिनिक में इन दिनों उल्टी, दस्त से पीड़ित मरीज पहुंच रहे है। अस्पताल में सामान्य दिनों की तुलना में करीब 20 प्रतिशत अधिक मरीज पहुंच रहे हैं।क्षेत्र में इन दिनों पारा 40 के पार पहुंच चुका है। वहीं आगामी दिनों में तापमान में ओर अधिक बढ़ोत्तरी होने का अनुमान है। सलामतपुर, बेरखेड़ी चौराहा, दीवानगंज, त्रिमूर्ति चौराहा सहित आसपास क्षेत्र में पारे में उछाल आने के साथ ही अस्पतालों में मरीजों की कतार भी दिख रही है। अस्पतालों में उल्टी, दस्त से पीड़ित मरीज बढ़ गए हैं। निजी एवं सरकारी अस्पताल में मरीजों की भीड़ लगी है। सामान्य दिनों की तुलना में अस्पताल में करीब 20 प्रतिशत मरीज़ ज़्यादा पहुंच रहे हैं। इनमें उल्टी दस्त से पीड़ित मरीजों की संख्या अधिक है।

गर्मी के असर से तेज बुखार, सिरदर्द के साथ बढ़े उल्टी-दस्त के मरीज--बढ़ती गर्मी का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी दिखने लगा है। अस्पतालों की ओपीडी में डिहाइड्रेशन (शरीर में पानी की कमी) से लेकर उल्टी, सिरदर्द, तेज बुखार, पेट दर्द, डायरिया की परेशानी लेकर मरीज पहुंच रहे हैं। ओपीडी में ऐसे लक्षण वाले मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है।पिछले दो वर्षों की तुलना में इस बार संख्या अधिक है। कुछ को इमरजेंसी में भी उपचार के लिए लाया जा रहा है। मई माह में पड़ रही गर्मी के चलते उल्टी-दस्त समेत अन्य बीमारियों के रोगियों में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। दिन प्रतिदिन बढ़ती गर्मी का असर अब लोगों के स्वास्थ्य पर भी दिख रहा है। जिला अस्पताल में आने वाले रोगियों की संख्या बढ़ गई है। इस समय गर्मी के चलते इन दिनों उल्टी-दस्त के रोगी बढ़े हैं।

गुरुवार को दिन में छाए बादल--मौसम में बार-बार बदलाव भी हो रहा है। इन दिनों आसमान में कभी तेज धूप निकलती दिखाई देती है। तो कभी बादल छा जाते हैं। गुरुवार को भी क्षेत्र में आसमान में बादल छाए रहे। जिससे लोगों को धूप से राहत मिली। मौसम में बार- बार आ रहे बदलाव से बीमारियों की आशंका भी बढ़ गई है।

दूषित खाद्य सामग्री की बिक्री पर लगे लगाम---क्षेत्र में इन दिनों कई दुकानों पर दूषित फल, सब्ज़ी एवं खाद्य सामग्री बिक्री की शिकायतें मिलती है। तो कई दुकानों पर एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री की शिकायतें आती है। पूर्व में कई बार जांच में बड़ी तादाद में नगर में दूषित एवं एक्सपायरी डेट की खाद्य सामग्री मिल चुकी है। लेकिन कस्बे में इनकी सतत जांच नही हो पा रही हैं। नागरिकों ने इनकी जांच कराने की मांग की है।

क्या कहते हैं स्वास्थ्य अधिकारी----इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के मेडिकल ऑफिसर डॉ रवि राठौर का कहना है कि अस्पताल में आने वाले मरीजों की सख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। सरकारी अस्पताल में सामान्य दिनों की अपेक्षा इन दिनों करीब 20 प्रतिशत ज्यादा मरीज आ रहे हैं। जिनमें मौसमी बीमारी उल्टी, दस्त से पीड़ित मरीज भी है। इन दिनों लोग धूप से बचाव के उपाय करने के साथ ही पानी अधिक पीए एवं शरीर के तापमान में बढ़ोत्तरी होने, उल्टी, दस्त होने पर तत्काल अस्पताल में पहुंचकर चिकित्सक की सलाह लेकर उपचार कराएं।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM