-भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 के 40 किमी क्षेत्र में हो रहे हैं 8-8 इंच गहरे गड्ढे

-गड्ढों की वजह से हाइवे पर रोज़ हो रहे हैं हादसे

-MPRDC के ज़िम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के चलते बन रहे हैं ऐसे हालात

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

भोपाल विदिशा स्टेट हाईवे 18 पर बुधवार को गड्ढे भरने के लिए सड़क के साइडों की ही मिट्टी को खोदकर गड्ढों में भरा जा रहा है। जो बारिश के मौसम के चलते पानी गिरने पर बह जाएगी। और छोटे वाहनों के फिसलने का खतरा भी बना रहेगा। जबकि गड्ढों में मिट्टी भरवा रही आरएमएन टोल टैक्स प्रायवेट लिमिटेड कंपनी भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर कमर्शियल वाहनों से महीने का लाखों रुपए वसूल कर रही है। उसके बाद भी पूरे 40 किलोमीटर लंबे मार्ग पर सिर्फ गड्ढे ही गड्ढे नज़र आ रहे हैं। और इन्हीं गड्ढों की वजह से हाइवे पर रोज़ हादसे हो रहे हैं। कम्पनी ने बारिश से पहले भी हाइवे पर कोई पेंचवर्क नही किया है। इस और एमपीआरडीसी विभाग भी ध्यान नही दे रहा है। जबकि कंपनी द्वारा 1 सितंबर से टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। और टोल टैक्स द्वारा कमर्शियल वाहनों से मोटी राशि वसूलने के बाद भी 

सड़क के गड्ढों को साइड से खोदकर बंद किया जा रहा है। जो कि सड़क पेंचवर्क के नाम पर दिखाई जा रही सिर्फ औपचारिकता ही साबित होगा। क्योंकि यह मिट्टी तेज पानी गिरने पर बह जाएगी।

भोपाल विदिशा हाइवे से प्रतिदिन निकलते हैं 10 हज़ार वाहन---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 से दिन भर में लगभग 10 हज़ार छोटे बड़े वाहन निकलते हैं। जो यूपी, दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में जाते हैं। यहां से बड़े बड़े ट्राले और ट्रक क्षमता से अधिक माल लेकर सड़क से निकलते हैं। वहीं कुछ बड़े भारी वाहन भी यहां से गुजरते हैं। जो त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर भानपुर भोपाल तक पूरे रोड के गहरे गहरे गड्डों के कारण आए दिन खराब हो जाते हैं। वहीं मोटरसाइकिल चालकों को तो गड्ढों में पानी भरा होने के कारण उनकी गहराई का अंदाज़ा भी नही लगता और जैसे ही मोटरसाइकिल का अगला पहिया गड्ढे में जाता है चालक नीचे गिरकर घायल हो जाते हैं।

हाइवे से रोज ही गुज़रता है कोई न कोई वीआईपी---सप्ताह में एक बार केंद्रीय कृषि मंत्री मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इसी स्टेट हाइवे 18 से निकलते हुए विदिशा जाते हैं। वहीं प्रदेश के पूर्व गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा यहीं से आना जाना करते रहते हैं। और प्रदेश के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एवं सांची विधायक प्रभुराम चौधरी भी आते जाते रहते हैं। उसके बाद भी ज़िम्मेदार अधिकारियों द्वारा यहां पर सुरक्षा व्यवस्था के कोई इंतेज़ाम नही किए जा रहे हैं। जिसके कारण हादसों में प्रतिदिन बढ़ोत्तरी हो रही है।

अत्यधिक दवाब के चलते बढ़ रहे हैं सड़क में गड्ढे---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे सड़क काफी छोटी है। इस इस मार्ग पर यातायात का अत्यधिक दवाब रहता है। जिसकी वजह से आए दिन बड़ी दुर्घटनाएं यहां पर घटित हो रही हैं। अभी कुछ दिन पूर्व ही विदिशा के 3 पत्रकार भी इसी सड़क के गड्ढों की वजह से हादसे में अपनी जान गवां चुके हैं। अभी एक सप्ताह पहले ही हलाली डेम रोड से आ रही एक कार चालक ने दो वाहनों को टक्कर मार दी थी। जिसमें दीवानगंज गांव के एक युवक की मौत भी हो गई थी। अब सलामतपुर के ग्रामीणों ने हाइवे को फ़ोर लाइन करने की मांग की है। ग्रामीणों ने कहां है कि शीघ्र ही हाइवे को फ़ोर लाइन किया जाए। नही तो गर्मीण आंदोलन करने को मजबूर होंगे।

इनका कहना है।

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे पर 40 किलोमीटर लंबे क्षेत्र में सिर्फ गड्ढे ही गड्ढे नज़र आ रहे है। और बुधवार को गड्ढे भरने के लिए साइड की मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है। जो औपचारिकता ही साबित होगा। क्योंकि यह मिट्टी तेज़ बारिश में बह जाएगी। और छोटे वाहन चालक मिट्टी की वजह से गिरकर घायल होंगे। टोल टैक्स कंपनी पर कार्रवाई होना चाहिए।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच रातातलाई।

आरएमएन टोल टैक्स प्रायवेट लिमिटेड कंपनी भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर कमर्शियल वाहनों से महीने का लाखों रुपए वसूल कर रही है। उसके बाद भी पूरे 40 किलोमीटर लंबे मार्ग पर सिर्फ गड्ढे ही गड्ढे नज़र आ रहे हैं। एमपीआरडीसी विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी भी इस और ध्यान नही दे रहे हैं। 

कैलाश गोस्वामी, समाजसेवी रातातलाई सलामतपुर।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28