-लोहे के खंभे में करंट आने के कई मामले आ चुके हैं सामने

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 NEWS हर खबर पर पैनी नज़र)

कस्बे सहित आप पास क्षेत्र में वर्षों पुराने लोहे के बिजली खंभे लोगों की परेशानियों को बढ़ा रहे हैं। कस्बे के कई हिस्सों में लगे ये बिजली के पुराने खंभे आए दिन किसी ना किसी हादसे को न्योता दे रहे हैं। कई बार आसपास के लोग भी इन खंभों में आने वाले करंट की चपेट में आ चुके हैं। बारिश का मौसम आते ही यह बिजली के पुराने लोहे के खंभे यमराज के रूप में दिखाई देने लगते हैं। और करंट इनमें आने लगता है। अभी कुछ समय पहले ही सलामतपुर थाना क्षेत्र के एक गांव में लोहे के बिजली खंभे की चपेट में आने से एक गाय को करंट लग गया था। जिससे वह नीचे गिरकर घायल हो गई थी। मौजूद लोगों ने गाय को तड़पता देख उसको बचाया। क्षेत्र भर में ऐसे कई लोहे के खंभे बिजली विभाग की लापरवाही से खड़े हुए हैं।जो बारिश आते ही करंट के शॉर्ट मारना शुरू कर देते हैं। मगर विद्युत विभाग द्वारा इन लोहे के खंभों की जगह सीमेंट के खंबे बदलने में लापरवाही बढ़ती जा रही है। हादसे होने के बाद भी बिजली कंपनी का इस और ध्यान नही देना समझ के परे है। इन लोहे के खंभों से हरदम हादसे की संभावना रहती है। स्थानीय लोगों द्वारा इन बिजली के खंभों की जगह सीमेंट के खंभे कराने की मांग की जा रही है।

40 साल पुराने हो चुके हैं बिजली के खंभे--उल्लेखनीय है कि करीब 40 साल पुराने लोहे के बिजली खंभे आज भी क्षेत्र की कई जगहों पर देखे जा रहे हैं। इन खंभों की चपेट में कई बेसहारा पशुओं की मौत हो चुकी है। इन खंभों से होकर गुजरने वाली हाई वोल्टेज बिजली की तारों की भेंट भी कई पक्षी चढ़ चुके हैं। इन समस्याओं से क्षुब्ध लोगों ने कई बार बिजली वितरण कंपनी के अधिकारियों को शिकायत दी है। लेकिन बिजली विभाग शायद किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है। देश में इस समय जहां मेट्रो ट्रेन और 5G का दौर में बिजली विभाग द्वारा आज भी वही गुजरे जमाने के लोहे के खंभों से ही काम चलाया जा रहा है। कई बड़े हादसे होने के बाद भी बिजली विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

इनका कहना है।

आए दिन लोहे के खंभों में आ रहे करंट के कारण हादसे हो रहे हैं। अभी कुछ दिन पूर्व ही गाय इसकी चपेट में आ गई थी। हमारे बच्चे भी यहीं खेलते रहते हैं। कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है।बिजली वितरण कंपनी लोहे के खंबे की जगह सीमेंट के खंबे लगाए तो राहत मिल सकती है।

शांति बाई प्रजापति, स्थानीय निवासी।

लोहे के खंभों में बारिश के मौसम में बहुत खतरा रहता है। क्योंकि इनमें करंट उतर आता है। पहले भी कई हादसे हो चुके हैं। जिसमें स्थानीय ग्रामीण करंट की चपेट में आ चुके हैं। बिजली वितरण कंपनी को समस्या का समाधान करना चाहिए।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच रातातलाई।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28 NEWS