अदनान खान रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM
कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा सांची जनपद के ग्राम मेंढकी, तिजालपुर, ढकना, सांची नगर तथा रायसेन में सीएससी सेंटर, एमपी ऑनलाईन कियोस्क तथा ई-केवायसी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत महिलाओं की समग्र आई में ईकेवायसी कार्य का जायजा लिया गया। उन्होंने कियोस्क तथा सीएससी संचालकों से समग्र आईडी में ईकेवायसी कार्य की जानकारी लेते हुए कार्य में तेजी लाने तथा अतिरिक्त डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए।कलेक्टर श्री दुबे ने महिलाओं से भी चर्चा करते हुए कहा कि लाड़ली बहना योजना अंतर्गत समग्र आईडी में ईकेवायसी के साथ ही महिला का बैंक खाता आधार से लिंक तथा डीबीटी इनेब्ल्ड होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि समग्र आईडी में ईकेवायसी कराने के लिए कोई शुल्क नहीं देना है। यह सेवा पूर्णतः निशुल्क है क्योंकि कियोस्क, सेवा प्रदाता को सरकार द्वारा भुगतान किया जा रहा है। कलेक्टर द्वारा पूछे जाने पर कि ईकेवायसी के लिए किसी प्रकार की राशि तो नहीं दी, इस पर महिलाओं ने कहा कि उनसे कोई राशि नहीं ली गई है।  
 उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत 25 मार्च से कैम्प लगाकर पात्रताधारी महिलाओं आवेदन लिए जाएंगे। योजना के तहत आवेदन करने के लिए समग्र आईडी में ईकेवायसी, बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड होना जरूरी है। जिले में कोई भी पात्र महिला लाड़ली बहना योजना के लाभ से छूटे नहीं, इसके लिए कलेक्टर श्री दुबे के निर्देशन में अभियान के रूप में महिलाओं की समग्र ई-केवायसी की जा रही है। कलेक्टर श्री दुबे द्वारा स्वयं सीएससी सेंटर्स, लोक सेवा केंद्र, कियोस्क तथा पंचायतों का निरीक्षण कर कार्य का जायजा लिया जा रहा है और महिलाओं से भी चर्चा कर जानकारी ली जा रही है।
मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत समग्र ई-केवायसी कराने हेतु महिला आवेदक कियोस्क, सेवा प्रदाता के माध्यम से निःशुल्क समग्र ई-केवायसी सेवा का लाभ ले सकते हैं। सभी पात्रताधारियों को समग्र ईकेवायसी कराया जाना अनिवार्य है। पात्रताधारी महिला हितग्राही एमपी ऑनलाइन, सीएससी कियोस्क तथा स्वयं के द्वारा समग्र (samagra.gov.in) पर समग्र ईकेवाईसी करा सकते हैं। इस हेतु समग्र नंबर, आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर की आवश्यकता है। निरीक्षण के दौरान एसडीएम, तहसीलदार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान, प्रधान संपादक IND28.COM