सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। IND28.COM

आज 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो रही है। पंडित अरुण शास्त्री सांचेत बालों ने बताया नौ दिनों में कब चलेगी आंधी, होगी बरसात सूर्य 25 मई की सुबह 4 बजे रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और इसके साथ ही नौतपा प्रारंभ हो जाएंगे। हालांकि सूर्य देव 25 मई से 8 जून तक के पूरे 15 दिन रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे लेकिन शुरुआती 9 दिनों को नौतपा कहा जाता है जोकि भयंकर गर्मी के माने जाते हैं गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत भरी खबर है। इस साल नौतपा कुछ ठंडा रहने की उम्मीद है। नौतपा में अंतिम दिनों में तेज हवा या आंधी चल सकती है। खास बात यह है कि इस बार नौतपा में बरसात होने का भी अनुमान जताया जा रहा है। हालांकि इसे ठीक नहीं माना जाता है।

नौतपा में अंतिम दिनों में तेज हवा या आंधी-----नौतपा इस बार 25 मई से शुरू होगा और 2 जून तक रहेगा। दरअसल नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें लंबवत होकर धरती पर पड़ती हैं। सीधी किरणों के कारण धूप प्रचंड हो जाती है।पंडित अरुण शास्त्री के अनुसार नौतपा के अंतिम दिनों में तेज हवा या आंधी चलने का अनुमान है। इसके साथ ही बारिश होने का भी अनुमान जताया गया है।

नौतपा का विज्ञान-------भारत की भौगोलिक स्थिति के अनुसार इस अवधि में सूर्य घूमते हुए देश के मध्य भाग के ऊपर आता है। कर्क रेखा के पास पहुंचने पर सूर्य 90 डिग्री की स्थिति में आ जाता है। इस वजह से सूर्य की किरणें धरती पर लंबवत यानि सीधी पड़ती हैं जिससे तापमान बढ़ता है।

बारिश होने का अनुमान-------प्रदेश में इस दौरान मध्यम या खण्ड बरसात होगी। मौसम विज्ञानियोें के मुताबिक कहीं—कहीं तेज बारिश भी हो सकती है। नौतपा के ऐन पहले ही मौसम बदल जाएगा। उत्तर भारत में पश्चिमी विक्षोभ के 24 मई को प्रवेश करने की संभावना है। इसका नौतपा की शुरुआत में ही असर दिखेगा जिससे 25 मई से मौसम का मिजाज बदल सकता है। इसी दिन एमपी में कई जगहों पर बारिश होने के आसार हैं। अंतिम दो दिनों में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

न्यूज़ सोर्स : IND28.COM