-पटवारी ने मोके पर जाकर पंचनामा बनाया उसमें भी 60 प्रतिशत नुकसान का ज़िक्र

-हल्का नम्बर 16 व 18 के पटवारी पर पहले भी लग चुके हैं रिश्वत के आरोप

-राजनीतिक ऊंची पहुंच के चलते नही हुई थी पटवारी पर कार्रवाई

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM

सांची जनपद के रातातलाई पंचायत क्षेत्र में प्राकृतिक आपदा ओले और बारिश के चलते गेंहूँ की फसल को साठ परसेंट नुकसान हुआ था। जिसका पंचनामा 21 मार्च को हल्का पटवारी नंदलाल पवार और कृषि विस्तार अधिकारी ने बनाया था। उसमें भी गेंहू फसल का साठ परसेंट खराब होने का ज़िक्र है। लेकिन किसानों को कोई भी राहत राशि नही मिली। किसानों ने आरोप लगाया कि पटवारी रिश्वत मांग रहा था। नही दी तो फसल नुकसान होने के बाद भी किसानों को राहत राशि नही मिली। रातातलाई के किसानों जिनमें रातातलाई सरपंच रघुवीर सिंह मीणा, जवाहर सिंह पटेल, करण सिंह मीणा, छतर सिंह मीणा, भगवान सिंह मीणा, नवल सिंह मीणा, नारायण सिंह मीणा, राकेश मीणा, प्रेम सिंह मीणा, अजय मीणा आदि ने रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे से पटवारी नंदलाल पवार पर कार्रवाई करने की मांग की है।

पटवारी पर पहले भी लग चुके हैं रिश्वत लेने के आरोप----- सांची तहसील के हल्का नम्बर 16 व 18 के पटवारी नंदलाल पवार और आरआई कौसर अली पर 24 नवम्बर 2022 को सलामतपुर क्षेत्र के सुआखेड़ी गांव में लोकायुक्त पुलिस ने सीमांकन कराने के नाम पर बीस हज़ार रुपए रिश्वत ले रहे आरआई को रंगे हाथों गिरफ्तार किया था। जबकि इस पूरे मामले का मास्टरमाइंड सलामतपुर हल्का नम्बर 16 व 18 का पटवारी नंदलाल पंवार अपनी राजनीतिक ऊंची पहुंच के चलते कार्रवाई से बच गया था। जिसने  कार्रवाई से 1 दिन पहले ही तीन किसानों से सीमांकन के नाम पर घर जाकर व फोन पे के माध्यम से पैसों की वसूली की। एक सुआखेड़ी गांव की किसान गुड्डी बाई से 8000 रुपये उनके घर जाकर लिए। वहीं किसान कल्याण पाल व अरुण से भी दस हज़ार रुपए की वसूली फ़ोन पे के माध्यम से अन्य नम्बर पर लिए थे। इन लोगों ने लोकायुक्त पुलिस को दिए अपने बयान में भी पटवारी नंदलाल पवार को रिश्वत देने के आरोप लगाए थे। उस पूरे मामले की शिकायत किसान व पत्रकार आवेदक बृजेश चोकसे निवासी श्रीजी टावर, अशोका गार्डन भोपाल द्वारा पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त भोपाल को 21 नवंबर को लिखित शिकायत की थी कि उनकी ग्राम सुआखेड़ी थाना सांची जिला रायसेन में 24 एकड़ कृषि भूमि है जो उसके और छोटे भाई और पिता के नाम से है। जिसके सीमांकन के लिए आवेदक जब दीवानगंज राजस्व मंडल के आरआई अली से मिला तो 24 एकड़ के प्रति एकड़ 2000 के हिसाब से 48000 रुपए रिश्वत की मांग की। आवेदक की शिकायत का सत्यापन कराया गया जो सही पाई गई।आवेदक के आग्रह पर आरोपी राजस्व निरीक्षक आधी रकम लेने को राजी हो गया । 24 नवम्बर को जमीन का सीमांकन करना तय हुआ। गुरुवार 24 नवंबर को पुलिस अधीक्षक लोकायुक्त भोपाल के निर्देशन में 10 सदस्यीय ट्रैप दल द्वारा शाम लगभग 6 बजे ग्राम सुआखेड़ी में आवेदक की कृषि भूमि पर सीमांकन कार्य के बदले में आवेदक से बीस रुपए पांच-पांच सौ रुपए के चालीस नोट रिश्वत लेते हुए आरोपी राजस्व निरीक्षक सैयद कोसर अली रा. नि. मंडल सांची को रंगे हाथों पकड़ा गया था और अन्य किसानों द्वारा रिश्वत के आरोपों के चलते पटवारी नंदलाल पवार को भी सलामतपुर थाने लाया गया था।

मिलेट्री से रिटायर्ड है पटवारी नंदलाल पंवार----सुनारी सलामतपुर व रातातलाई हल्का नम्बर 16,18 के पटवारी नंदलाल पंवार किसानों को बहुत ही परेशान करता है। ऐसे आरोप किसानों द्वारा लगाए गए हैं। किसानों ने बताया कि पटवारी खुद को मिलेट्री से रिटायर्ड बता कर किसानों पर धौंस जमाता है। और कोई भी कार्य बिना रुपए लिए नही करता है। क्षेत्र के कई किसानों ने जानकारी देते हुए बताया कि पटवारी नंदलाल पंवार क्षेत्र में बहुत ही कम आता है और किसानों को भोपाल बुलाकर उनके कार्य पैसे लेकर ही करता है। किसानों ने कहा की ऐसे रिश्वतखोर पटवारी के ऊपर सख्त कार्रवाई होना चाहिए। सलामतपुर व रातातलाई क्षेत्र के किसानों ने स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी और जिला कलेक्टर अरविंद दुबे से पटवारी नंदलाल पंवार पर कार्रवाई करने की गुहार लगाई है।

इनका कहना है।

आपके द्वारा ये मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। में शीघ्र ही मामले को दिखवाता हूं।अगर रिश्वत के आरोप सही पाए गए तो पटवारी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। 

यशवंत बबलू मीणा, जिला पंचायत अध्यक्ष रायसेन।

रातातलाई पंचायत क्षेत्र में लगभग पचास किसानों की गेंहू फसल को बारिश ओलों की वजह से 60 प्रतिशत नुकसान हुआ था। 21 मार्च को हुए सर्वे द्वारा पटवारी पंचनामे में भी इसका जिक्र है। लेकिन पटवारी नंदलाल पवार को रिश्वत नही दी तो उसने किसानों को राहत राशि नही मिलने दी। स्वास्थ्य मंत्री व कलेक्टर से किसानों ने मांग की है कि पटवारी के ऊपर कार्रवाई की जाए।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच रातातलाई

हल्का पटवारी बहुत ही रिश्वतखोर है। वह कोई भी काम बिना रुपयों के नही करता है। हमारी गेंहू फसल का भारी नुकसान हो जाने के बाद भी मुआवजा नही मिला। क्योंकि हमने पटवारी को रिश्वत नही दी। ऐसे पटवारी के ऊपर सख्त कार्रवाई होना चाहिए।

जवाहर सिंह पटेल, किसान रातातलाई।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान प्रधान संपादक IND28.COM