सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। (IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

कस्बा सांचेत मैं पानी के लिए लोगों को परेशान होकर रात रात भर जागना पड़ रहा है। और ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए एक किलोमीटर दूर से व्यवस्था करनी पड़ रही है। कुछ लोगों द्वारा अपने घर पर लगे बोर से निशुल्क पानी मोहल्ला वालों को दिया जा रहा है। जिसमें कडसरिया मोहल्ला में प्रेम सिंह पटेल द्वारा लोगों को निशुल्क पानी दिया जा रहा है। और रीठा मोहल्ला में नर्मदा प्रसाद शर्मा द्वारा मोहल्ला वालों को निशुल्क पानी दिया जा रहा है  महाजन लायन में भूरा कुशवाहा द्वारा लोगों को पानी की व्यवस्था दी जा रही है।

वार्ड 20 में जिसमें 3 या 4 वार्ड में ही पानी मिल रहा है। बाकी लोगों को रात के समय जागकर नलों से थोड़ा थोड़ा पानी से अपना गुजारा करना पड़ रहा है। अप्रेल खत्म होने वाला हैं। और पानी की समस्या इतनी बढ़ गई है कि अब लोगों को सोचने पर मजबूर हो गए हैं। अब क्या होगा। ग्राम पंचायत की नल जल योजना पानी के अभाव के कारण एक दिन छोड़कर नल चलते है। एक मोहल्ला में 5 से दस मिनिट तक ही नल से पूर्ति हो रही है। जिससे लोगों की पूर्ती नही हो पा रही है। नलजल योजना पानी की कमी से कभी भी बंद हो सकती है।

प्रतिदिन हर परिवार होती है 500 लीटर पानी की आवश्यकता---गर्मी के कारण कूलर में पानी, टॉयलेट में पानी, पीने के लिए पानी, नहाने बर्तन धोने को पानी सहित हर एक परिवार में लगभग रोज 500 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। अभी तो लोग जैसे तैसे करके अपना गुजारा कर रहें है। पर आगे मई जून में क्या होगा यह कह पाना संभव नही है।कस्बा में करीब 20 हैंडपंप है सभी का वाटर लेवल नीचे जाने से बंद हो गए हैं। ग्राम पंचायत की पूर्व सरपंच कांता देवकिशन शर्मा द्वारा शासन से मांग कर श्रीराम जानकी मंदिर के सामने एक ट्यूबवेल बोर लगवाया गया था। जिसमें एक से डेढ़ इंची पानी निकला था। लेकिन वह पानी के समय बोर में पानी ही नही बचा है। ग्राम पंचायत सांचेत के रहवासी खेतों से भी पानी ला रहे हैं।पीने का पानी और कुछ लोग रतजगा कर के हैंडपंपों से जितना पानी निकलता है उतने में ही अपना जीवन यापन करने को मजबूर है। गांव की आबादी लगभग 5000 है। इसमें 20 से ज्यादा हैंडपंप लगे हुए हैं। फिर भी पीने के पानी को लेकर काफी परेशान है। गर्मियों में जल संकट और बढ़ेगा।मई और जून में गर्मी बढ़ेगी और जल स्तर नीचे जाएगा। वैसे ही ग्रामीणों की समस्या बढ़ती चली जाएगी। जिन हैंडपंपों में थोड़ा बहुत पानी है और और वह निकल रहा है। वह भी बंद हो जाएगा ग्रामीणों का कहना है कि पानी की समस्या के कारण और कोई काम भी नहीं कर पा रहे हैं क्योंकि  जिन हैंडपंपों में पानी निकल रहा है वहां पर घंटों नंबर लगाना पड़ता है  जब जाकर पीने की पानी की व्यवस्था हो पा रही है। वहीं ग्रामीणों ने नल जल योजना चालू कराने की मांग की है। और ग्रामवासियों द्वारा मांग की है कि जो ग्राम के आसपास के ट्यूबवेल हैं उनको अधिग्रहण करके नल जल योजना प्रारंभ की जाए। जिससे ग्राम वासियों को पानी की समस्या से निजात मिल सके।

न्यूज़ सोर्स : IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र