-नलजल योजना की पाइप लाइन डालने खोदी सीसी सड़क, अब तक नही की दुरुस्त

--सीएम के संकल्प पर ठेकेदार फेर रहा पानी, सांची जनपद के ज़िम्मेदार अधिकारी नही दे रहे ध्यान

-सांची जनपद अंतर्गत शाहपुर पंचायत के भगवंतपुर गांव का मामला

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM

पिछले 4 माह पहले सांची जनपद अंतर्गत शाहपुर पंचायत के भगवंतपुर गांव में नल-जल योजना के तहत पाइप लाइन बिछाई गई थी। पाइप लाइन बिछाने के लिए सीसी रोड को खोदा गया था। मगर काम पूरा होने के बाद नल जल योजना के ठेकेदार द्वारा सीसी रोड को दुरुस्त करना भूल गए। और मिट्टी डालकर छोड़ दिया। तब से लोगों को कीचड़ भरे रास्ते पर चलने मजबूर होना पड़ रहा है। बता दें कि क्षेत्रभर में पिछले 1 महीने से रुक-रुक कर बेमौसम हो रही है। बारिश से गांव में दलदल जैसे हालात बन गए हैं। इस योजना से लोगों को भविष्य में पानी मिले या न मिले फिलहाल अच्छी सडक़ को पूरी तरह चौपट कर दिया गया है। पाइप लाइन बिछाने ठेकेदार ने पूरे गांव की गलियों को जेसीबी से खुदाई तो करा दी, जिससे मजबूती से बनी गली की सीसी रोड उखड़ गई। अब लोगों को आवाजाही में परेशानी हो रही है।

गांव की गलियां हुई कीचड़ में तब्दील--- शाहपुर पंचायत क्षेत्र में लाखों रुपए की लागत से अंडरग्राउंड नलजल योजना की पाईप लाइन डाली गई है। जिसमें घर-घर टोंटी लगाकर पानी पहुंचाया जाएगा। लेकिन ठेकेदार द्वारा भगवंतपुर कलोनी, मांदे  में सीसी सड़क को बीचों बीच से खोदकर पाइप लाइन डाली गई है। जबकि ठेकेदार को सड़क के साइड से खुदाई करके पाइप लाइन डाली जानी चाहिए थी। जिससे ग्रामीणों को निकलने में भी परेशानी नही होती। सड़क बीच से खोदने की वजह से राहगीरों जिसमें स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं व बुज़ुर्ग लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।रास्तों में सिर्फ गड्ढे और कीचड़ ही नज़र आ रहे हैं।अब देखना यह है कि ज़िम्मेदार कब तक इस समस्या का समाधान करते हैं।

ग्रामीणों में गुस्सा व्याप्त ठेकेदार अधूरा काम छोड़कर मौके से हुआ गायब----भगवंतपुर के ग्रामीणों ने बताया कि 4 महीने पहले पाइप लाइन सरकार के जल जीवन मिशन नल-जल योजना के तहत बिछाई गई थी। ठेकेदार ने सड़क को दुरुस्त नहीं किया है। जिससे ग्रामीणों को परेशानी में डाल दिया गया है। उखाड़ी गई सडक़ पर चलना दूभर हो गया है। वहीं मजबूती से बनी सडक़ों की पुन: मरम्मत होगी या नहीं संशय की स्थिति बनी हुई है। लोगों ने अभी से सवाल करना शुरू कर दिया है की बोर खुदाई के बाद पानी आएगा की नहीं। वहीं, ग्रामीणों को पानी निकासी की चिंता भी सता रही है।सडक़ की मरम्मत के लिए संबंधित ठेकेदार सुध नहीं ले रहा है। ग्रामीण कीचड़ भरे रास्ते पर चलने को मजबूर हैं। केंद्र सरकार द्वारा जारी इस योजना के तहत 2023 तक हर गांव में पानी मुहैया कराया जाएगा। हरेक गांव में वर्क आर्डर के आधार पर राशि स्वीकृत की गई है। अधिकांश गांवों में पाइप लाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है। कहीं कार्य प्रगति पर है। वहीं भगवंतपुर गांव में तो ठेकेदार काम अधूरा छोड़कर ही मौके से गायब हो गया है।

सीएम के संकल्प पर अफसर फैर रहे पानी-----  

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 तक सभी गांवों में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए भी प्रमुखता से काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम बड़े जोर शोर से किया जा रहा है कि महिलाओं को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें घर पर ही नल से पानी उपलब्ध होगा, कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन सांची जनपद के शाहपुर पंचायत क्षेत्र के भगवंतपुर गांव में ऐसा नहीं हो रहा है। पीएचई विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी सरकार की जल जीवन मिशन योजना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां पर नलजल योजना का काम घटिया स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी वजह से ग्रामीणों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। और गांव की गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने के लिए जननी एक्सप्रेस भी मोके तक नही पहुंच पा रही है।

इनका कहना है।

पंचायत क्षेत्र में नलजल योजना का कार्य बहुत ही धीमी गति और घटिया स्तर का किया गया है। ग्रामीणों ने कई बार ठेकेदार को काम जल्दी और गुणवत्तापूर्ण करने के लिए कहा है। लेकिन पंचायत क्षेत्र के कई गांवों के रास्ते कीचड़ दलदल में तब्दील हो गए हैं। रहवासियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। और ज़िम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नही दे रहे हैं।

टीकाराम पाल, पूर्व सरपंच प्रतिनिधि ग्रा. पं. शाहपुर।

नलजल योजना की पाइप लाइन डालने के लिए गांव की सीसी सड़क की बीचों बीच खुदाई करके पाइप लाइन डाली गई है। अब 4 महीने बीत जाने के बाद भी काम को पूरा नही किया गया है। अब तो ठेकेदार का भी कहीं पता नही चल रहा है।

वीरेंद्र राजपूत ,स्थानीय ग्रामीण भगवंतपुर।

ठेकेदार द्वारा अच्छी बनी हुई सीसी सड़क को उखाड़ दिया गया है। जिसका लोगों में भारी रोष है। रास्ता पूरी तरह से कीचड़ से भर गया है। पता नही अब उखाड़ी गई सड़क की मरम्मत होगी भी या नही।

जानकी बाई , स्थानीय निवासी।

शाहपुर पंचायत क्षेत्र में नलजल योजना का काम काम अधूरा छोड़ दिया गया है। काम बहुत ही बेकार किया गया है। 4 महीने बीत जाने के बाद भी गड्डो को लेवल नही किया जा रहा है। जिला प्रशासन को ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए।

भगवान सिंह, स्थानीय निवासी भगवंतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान प्रधान संपादक IND28.COM