-सांची जनपद के ज़िम्मेदार अधिकारी नही दे रहे ध्यान

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM

रायसेन के साँची ब्लॉक की ग्राम पंचायत अम्बाडी के अंतर्गत आने वाले शक्ति टोला गांव में नल जल योजना की पाइप लाइन डालने के लिए ठेकेदार द्वारा खोदी गई सड़क अब गांव के लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। जल जीवन मिशन के तहत सड़क के बीच से खोदकर पाइप लाइन डाल दी गई है। लेकिन सड़क की मरम्मत ठेकेदार के द्वारा नहीं की गई। इतना ही ऐसी भीषण गर्मी में ठेकेदार द्वारा नल जल योजना का काम अधूरा किया गया है अभी तक लोगों के घरों में नल कनेक्शन नहीं दिए हैं। जिससे ऐसी भीषण गर्मी में आज भी ग्रामीण पाने के लिए इधर-उधर भटकते हैं। क्योंकि पानी की सप्लाई अभी तक शुरू ही नही की गई है।

लाखों रुपए लागत के सीसी रोड खोदकर मरम्मत करना भूले ठेकेदार----शक्ति टोला गांव की तरह सांची विकासखंड के कई ऐसे गांव हैं जहां जल जीवन मिशन के तहत लाखों रुपए के सीसी रोड को खोदकर पाइप लाइन डाली गई हैं। मगर ठेकेदारों काम पूरा करने के बाद इन सीसी रोड की मरम्मत करना ही भूल गए हैं। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि इन सड़कों पर रात में चलना दुश्वार हो जाता है जहां पर मोटरसाइकिल भी घर तक नहीं पहुंच पाती हैं। और पैदल चलने वाले लोग गिरकर घायल हो रहे हैं। वहीं जिम्मेदारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। करोड़ों रुपए की नल जल योजना ग्रामीण क्षेत्रों में शोपीस बनी हुई है जो अभी तक चालू नहीं हुई है।

गांव की गलियां हुई कीचड़ में तब्दील----शक्ति टोला क्षेत्र में लाखों रुपए की लागत से अंडरग्राउंड नलजल योजना की पाईप लाइन डाली गई है। जिसमें घर-घर टोंटी लगाकर पानी पहुंचाया जाएगा। लेकिन ठेकेदार द्वारा शक्ति टोला में सीसी सड़क को बीचों बीच से खोदकर पाइप लाइन डाली गई है। जबकि ठेकेदार को सड़क के साइड से खुदाई करके पाइप लाइन डाली जानी चाहिए थी। जिससे ग्रामीणों को निकलने में भी परेशानी नही होती। सड़क बीच से खोदने की वजह से राहगीरों जिसमें स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं व बुज़ुर्ग लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।रास्तों में सिर्फ गड्ढे और कीचड़ ही नज़र आ रहे हैं।अब देखना यह है कि ज़िम्मेदार कब तक इस समस्या का समाधान करते हैं।

सीएम के संकल्प पर अफसर फैर रहे पानी----- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 तक सभी गांवों में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए भी प्रमुखता से काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम बड़े जोर शोर से किया जा रहा है कि महिलाओं को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें घर पर ही नल से पानी उपलब्ध होगा, कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन सांची जनपद के शक्ति टोला गांव में ऐसा नहीं हो रहा है। पीएचई विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी सरकार की जल जीवन मिशन योजना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां पर नलजल योजना का काम घटिया स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी वजह से ग्रामीणों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। और गांव की गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने के लिए जननी एक्सप्रेस भी मोके तक नही पहुंच पा रही है।

इनका कहना है।

बनखेड़ी से कलिटोर पिपरई तक सड़क का निर्माण चल रहा है। ठेकेदार के पास आवागमन के लिए और कोई मार्ग ना होने के कारण शक्ति टोला से डंपर निकल रहे हैं। इसी कारण सीसी रोड खराब हो गया है। ठेकेदार ने काम पूरा होने के बाद सीसी रोड सही करवाने का आश्वासन दिया है।

रमेश कुमार, सरपंच प्रतिनिधि ग्रा.पं. अम्बाडी।

नलजल योजना की पाइप लाइन डालने के लिए गांव की सीसी सड़क की बीचों बीच खुदाई करके पाइप लाइन डाली गई है। अब महीनों बीत जाने के बाद भी काम को पूरा नही किया गया है। अब तो ठेकेदार का भी कहीं पता नही चल रहा है।

नाज़म खान ,स्थानीय ग्रामीण शक्ति टोला।

ठेकेदार द्वारा अच्छी बनी हुई सीसी सड़क को उखाड़ दिया गया है। जिसका लोगों में भारी रोष है। रास्ता पूरी तरह से कीचड़ से भर गया है। पता नही अब उखाड़ी गई सड़क की मरम्मत होगी भी या नही।

हुसना बी , स्थानीय निवासी।

शक्ति टोला क्षेत्र में नलजल योजना का काम काम अधूरा छोड़ दिया गया है। काम बहुत ही बेकार किया गया है। कई महीने बीत जाने के बाद भी गड्डो को लेवल नही किया जा रहा है। जिला प्रशासन को ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए।

भगवान सिंह, स्थानीय निवासी शक्ति टोला।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान प्रधान संपादक IND28.COM