-पाइप लाइन डालने को खोदी सीसी सड़क, मरम्मत करना भूला ठेकेदार, कीचड़ व गड्ढों से लोग परेशान

-पीएचई विभाग व सांची जनपद के ज़िम्मेदार अधिकारी नही दे रहे ध्यान

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

सांची जनपद के सुनारी सलामतपुर में दो करोड़ पैतालीस लाख की नलजल योजना अब नगर वासियों के लिए मुसीबत बन गई है। ठेकेदार ने पाइप लाइन डालने के लिए पूरे कस्बे में सीसी रोड की खुदाई की थी। जो अब खोदी गई सड़क लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। जल जीवन मिशन के तहत सड़क के बीच से खोदकर पाइप लाइन डाल दी गई है। लेकिन सड़क की मरम्मत ठेकेदार के द्वारा नहीं की गई। इतना ही ऐसी भीषण गर्मी में ठेकेदार द्वारा नल जल योजना का काम अधूरा किया गया है। जबकि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने 19 मई 2022 लगभग एक साल पहले योजना का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया था। अभी तक लोगों के घरों में सही से पानी नही आ रहा है। ठेकेदार 1 महीने से टेस्टिंग में ही लगा है। वहीं सबसे बड़ी समस्या पानी का प्रेशर कम आने की भी हो रही है।  भीषण गर्मी में आज भी ग्रामीण पाने के लिए इधर-उधर परेशान हैं। क्योंकि पानी की सप्लाई अभी तक नियमित रूप से शुरू ही नही की गई है।

लाखों रुपए लागत के सीसी रोड खोदकर मरम्मत करना भूले ठेकेदार----सांची विकासखंड के सलामतपुर के अलावा भी कई ऐसे गांव हैं जहां जल जीवन मिशन के तहत लाखों रुपए के सीसी रोड को खोदकर पाइप लाइन डाली गई हैं। मगर ठेकेदारों काम पूरा करने के बाद इन सीसी रोड की मरम्मत करना ही भूल गए हैं। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि इन सड़कों पर रात में चलना दुश्वार हो जाता है जहां पर मोटरसाइकिल भी घर तक नहीं पहुंच पाती हैं। और पैदल चलने वाले लोग गिरकर घायल हो रहे हैं। वहीं जिम्मेदारों द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। करोड़ों रुपए की नल जल योजना ग्रामीण क्षेत्रों में शोपीस बनी हुई है जो अभी तक चालू नहीं हुई है।

गांव की गलियां हुई कीचड़ में तब्दील---- सलामतपुर, राजीवनगर ने करोड़ों रुपए की लागत से अंडरग्राउंड नलजल योजना की पाईप लाइन डाली गई है। जिसमें घर-घर टोंटी लगाकर पानी पहुंचाया जा रहा है। लेकिन ठेकेदार द्वारा कस्बे में सीसी सड़क को बीचों बीच से खोदकर पाइप लाइन डाली गई है। जबकि ठेकेदार को सड़क के साइड से खुदाई करके पाइप लाइन डाली जानी चाहिए थी। जिससे ग्रामीणों को निकलने में भी परेशानी नही होती। सड़क बीच से खोदने की वजह से राहगीरों जिसमें स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं व बुज़ुर्ग लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।रास्तों में सिर्फ गड्ढे और कीचड़ ही नज़र आ रहे हैं।अब देखना यह है कि ज़िम्मेदार कब तक इस समस्या का समाधान करते हैं।

योजना के अंतर्गत ये कार्य किए जाना हैं-----इस योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत सुनारी सलामतपुर में 2 पानी की टँकी, जिसमें नगर सलामतपुर में लगभग 250000 लीटर, एवं, टोला सुनारी में 75000, (पिचहत्तर) हज़ार लीटर की दो टंकियाँ, राजीव नगर में 50000(पचास हज़ार) लीटर का सेम्पबेल, व अन्य 20000(बीस हज़ार) लीटर का एक अतिरिक्त सेम्पबेल, एवं 30000(तीस हजार) लीटर के  जीएसआर, का निर्माण कार्य किया जाएगा।वहीं लगभग सम्पूर्ण नगर में लगभग 2000 हज़ार मीटर की पाइप लाइन का विस्तारीकरण किया जा रहा है। 

सीएम के संकल्प पर अफसर फैर रहे पानी-----मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 तक सभी गांवों में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए भी प्रमुखता से काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम बड़े जोर शोर से किया जा रहा है कि महिलाओं को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें घर पर ही नल से पानी उपलब्ध होगा, कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन सांची जनपद के सुनारी सलामतपुर राजीवनगर गांव में ऐसा नहीं हो रहा है। पीएचई विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी सरकार की जल जीवन मिशन योजना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां पर नलजल योजना का काम घटिया स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी वजह से ग्रामीणों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। 

इनका कहना है।

अभी सुनारी सलामतपुर में नलजल योजना का पूरा कार्य नही हो पाया है। पाइप लाइन की टेस्टिंग चल रही है। 15 से 20 दिन के अंदर पाइप लाइन के लिए खोदे गए गड्डो को रिपेयर कर दिया जाएगा।

गिरीश कांबले, एसडीओ पीएचई विभाग रायसेन।

2करोड़ 45 लाख की नलजल योजना का पिछले साल मई में शिलान्यास व भूमिपूजन किया गया था। एक वर्ष बीत जाने के बाद भी काम पूरा नही हो पाया है। जिला प्रशासन को ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए।

बब्लू पठान, वरिष्ठ कांग्रेस नेता सलामतपुर।

नलजल योजना की पाइप लाइन डालने के लिए गांव की सीसी सड़क की बीचों बीच खुदाई करके पाइप लाइन डाली गई है। अब महीनों बीत जाने के बाद भी काम को पूरा नही किया गया है। बारिश के मौसम के चलते कीचड़ गंदगी से रहवासी परेशान हैं। कोई सुनवाई नही हो रही।

दीपक अहिरवार ,स्थानीय ग्रामीण सलामतपुर।

ठेकेदार द्वारा 1 महीने से पानी की टेस्टिंग की जा रही है। पानी बहुत कम प्रेशर से आ रहा है। अच्छी बनी हुई सीसी सड़क को उखाड़ने के बाद अभी तक दुरुस्त नही किया गया है। दिया गया है। पता नही अब उखाड़ी गई सड़क की मरम्मत होगी भी या नही।

हसन मंसूरी , स्थानीय निवासी सलामतपुर।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM