सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। IND28.COM

सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई को पड़ रहा है। पंडित प्रियंक कृष्ण शास्त्री सोजना वालों ने इसका महत्‍व, शुभ मुहूर्त और पूजाविधि बताई। सावन का महीना इस साल 4 जुलाई से आरंभ हो चुका है और इसका समापन 31 को होगा। इस साल अधिक मास होने की वजह से सावन 59 दिनों का होगा। सावन मास को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र महीना माना गया है और भगवान शिव की पूजा के लिए इसका विशेष महत्‍व होता है। सावन के महीने का प्रत्‍येक दिन शिव पूजा के लिए खास माना जाता है। लेकिन सावन के सोमवार शिवजी की कृपा का लाभ पाने के लिए सबसे शुभफलदायी माना जाता है। पडित प्रियंक शास्त्री बताते हैं कि सावन का पहला सोमवार का महत्‍व और पूजाविधि।

सावन का पहला सोमवार------श्रावण मास इस साल 4 जुलाई से आरंभ हो चुका है और 31 अगस्‍त को समाप्‍त होगा। इस साल मलमास होने की वजह से सावन कुल 59 दिनों का होगा होगा। इस प्रकार भक्‍तों को व्रत करने के लिए कुल 8 सोमवार प्राप्‍त होंगे। जो कि एक बेहद शुभ योग माना जा रहा है। सावन का पहला सोमवार 10 जुलाई को पड़ेगा और आखिर सोमवार 28 अगस्‍त को रहेगा।

सावन सोमवार की सभी तिथियां

पहला सोमवार : 10 जुलाई

दूसरा सोमवार : 17 जुलाई

तीसरा सोमवार: 24 जुलाई

चौथा सोमवार : 31 जुलाई

पांचवां सोमवार : 7 अगस्‍त

छठवां सोमवार : 14 अगस्‍त

सातवां सोमवार : 21 अगस्‍त

आठवां सोमवार : 28 अगस्‍त

पहले सोमवार पर पूजा का शुभ मुहूर्त------सावन सोमवार पर व्रती सुबह शिवलिंग पर जलाभिषेक करके व्रत का आरंभ करते हैं और फिर पूरे दिन व्रत करते हैं। शाम के वक्‍त प्रदोष काल में शिवजी की पूजा करने का महत्‍व सबसे खास माना गया है। सावन के पहले सोमवार पर शाम की पूजा का शुभ महूर्त शाम को 5 बजकर 38 मिनट से 7 बजकर 22 मिनट तक है। ऐसी मान्‍यता है कि शाम के वक्‍त में रुद्राभिषेक करने से शिवजी साधक के सभी कष्‍टों को दूर करते हैं।

सावन के सोमवार का महत्‍व------इस साल सावन और अधिक मास साथ में पड़ना अद्भुत संयोग माना जा रहा है। अधिक मास के स्‍वामी भगवान विष्‍णु माने गए हैं। इसलिए इस बार सावन में भगवान शिव के साथ ही विष्‍णुजी की पूजा करने से उनकी भी कृपा प्राप्‍त होगी। अगर आपकी कुंडली में विवाह का योग न बन पा रहा है तो सावन के सभी सोमवार का व्रत करें। ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर होती है। अगर आपके घर में धन की कमी है तो सावन के सोमवार को शमी के पेड़ की जड़ शिवलिंग पर अर्पित करें और फिर उसे अपनी तिजोरी में लाकर रख दें। ऐसा करने से आर्थिक कष्‍ट दूर होंगे।

 

न्यूज़ सोर्स : IND28.COM