-विभाग ने पटरियों के दोनों और बनाई है सेफ्टी बाउंड्रीवाल

-सलामतपुर में लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवाल का निर्माण हुआ पूरा

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

रेलवे विभाग द्वारा सलामतपुर सहित आसपास क्षेत्रों में बनाई गई सेफ्टी बाउंड्रीवाल से हादसों में कमी आई है। पहले जब बाउंड्रीवाल नही बनी थी तो जानवर आसानी के साथ रेलवे लाईन तक पहुंच जाते थे। जिसकी वजह से आए दिन हादसे होते रहते थे। रेलवे ने अपनी ज़मीन पर से अतिक्रमण हटाकर सेफ्टी बाउंड्रीवाल का निर्माण किया है। इसका निर्माण कार्य बहुत तेज़ी से चला। कस्बे में लगभग डेढ़ किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य ट्रेक के दोनों और इसलिए किया गया है कि ट्रेन, ट्रेक की सुरक्षा हो सके।। ताकि कोई भी जानवर रेलवे लाइनों तक नही पहुंच सकें। क्योंकि कई बार जानवर पटरियों तक पहुंचकर ट्रेन से टकरा जाते हैं। जिससे गंभीर हादसा होने की संभावना रहती है। सेफ्टी बाउंड्रीवाल बनने से रेलवे विभाग ने राहत की सांस ली है। क्योंकि सेफ्टी बाउंड्रीवाल बनने से अब हादसों में कमी आई है।

कई स्थानों पर बनाई गई है बाउंड्रीवाल--- ट्रेन, यात्री और ट्रैक की सुरक्षा के मद्देनजर रेलवे विभाग भोपाल रेल मंडल के अंतर्गत कई स्थानों पर अतिक्रमण हटाकर बाउंड्रीवाल का निर्माण कार्य पूरा किया है। जिसमें भोपाल से हबीबगंज स्टेशन और निशातपुरा से भोपाल के बीच 8 किलोमीटर क्षेत्र में बाउंड्रीवॉल बनाई जा रही है। भोपाल के आसपास के क्षेत्रों सलामतपुर में रेलवे ट्रेक के दोनों और लगभग डेढ़-डेढ़ किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवाल, सूखीसेवनिया, ओबैदुल्लागंज, मंडीदीप, मिसरोद और हबीबगंज के यार्ड में भी ऐसी बाउंड्रीवाल बनाई गई है। रेल अधिकारियों का कहना है कि ट्रेनों की स्पीड अब 110 से बढ़कर 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक सेक्शनों में पहुंचती जा रही है। इसी को देखते हुए आम लोगों की सुरक्षा व कोई जानवर रेलवे ट्रेक तक ना पहुंचे इसलिए यह बाउंड्रीवाल बनाई गईं हैं।

रेलवे वाली पुलिया को अंडरब्रिज के रूप में जोड़ेंगे मुख्यमार्ग से---

भविष्य में राजीवनगर प्राथमिक शाला के सामने वाली रेल्वे पुलिया को अंडरब्रिज के रूप में सलामतपुर के मुख्य मार्ग से जोड़ने व सलामतपुर स्टेशन के रेल्वे ओवर ब्रिज की लंबाई बढ़ाकर सीधे खेल ग्राउंड तक बनाने के प्रस्ताव पर विचार एव पूर्ण प्रयास करने की बात भी कही जा रही है।

इस तरह बनाई गई है सेफ्टी बाउंड्रीवाल--- सलामतपुर में लगभग डेढ़ किलोमीटर, भोपाल हबीबगंज में 6.1 किमी, हबीबगंज यार्ड 3.8, मिसरोद यार्ड 1.90, मंडीदीप यार्ड 3.91, ओबेदुल्लागंज यार्ड 2.60, निशातपुरा भोपाल 2.87 व सूखीसेवनिया यार्ड में 1.7 किलोमीटर लंबी बाउंड्रीवाल बनाई जा रही है। वहीं लगभग सभी जगह निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

रास्ते को लेकर हो चुका है विवाद, पूर्व मंत्री के हस्तक्षेप के बाद रहवासियों को मिला है रास्ता---वर्तमान में सलामतपुर कस्बे के राजीवनगर बस्ती में रेल्वे विभाग द्वारा सेफ्टी बॉउंड्रीवाल का निर्माण कार्य किया गया है। इस निर्माण में बस्ती के रहवासियों को आवागमन के लिए कोई रास्ता नहीं दिया जा रहा था। जिससे रहवासियों को कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता। जैसे पहाड़ से एकत्रित होकर बारिश का पानी बस्ती में जमा हो बाढ़ जेसी स्तिथि पैदा होना, बीमार, बुज़ुर्गों एवं बच्चों को मुख्य सलामतपुर तक आने के लिए लगभग 3 से 4 किलोमीटर का पैदल रास्ता तय करना पड़ता एवं समय पर उपचार मिलने में भी बिलम्ब होता, बच्चों को स्कूल जाने एवं रहवासियों को अन्य काम के लिए भी कई कठिनाइयों का सामना भविष्य में करना पड़ता। बस्ती के रहवासी कई बार रेलवे विभाग के अधिकारियों को इस समस्या से अवगत करा चुके थे। लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही थी। मामले की जानकारी मिलते ही राजीवनगर, धपसटनगर वासियों ने मिलकर उक्त समस्या को क्षेत्र के विधायक एवं मध्यप्रदेश शासन के पूर्व लोकस्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी के समक्ष रखा। मंत्री ने समस्या को गंभीरता से लेते हुए तत्काल रेल्वे विभाग के डी.आर.एम. से उक्त समस्या के निराकरण के लिए फ़ोन के माध्यम से चर्चा की और जिला प्रशासन को भी उक्त समस्या के निराकरण के लिए निर्देशित किया। फिर जिला प्रशासन की तरफ से एसडीएम ने सांची नायब तहसीलदार को समस्या के निराकरण के लिए उक्त स्थान पर जाने के लिए निर्देशित किया।वहीं रेल्वे विभाग की तरफ से भी अधिकारीगण स्थान पर पहुंचे। और रेल्वे विभाग ने इस मामले में सहानभूति दिखाते हुए धपसटनगर में दो स्थानों पर रेंज के पास एवं तुलसी रावत के घर वाली सड़क को आवागमन के लिए छोड़ने की सहमति प्रदान की है। 

इनका कहना है-

जानकारी अनुसार रेलवे ट्रेक के दोनों और सेफ्टी वॉल बनाने का उद्देश्य लोगों को सुरक्षित करना है। इसी के मद्देनजर सलामतपुर रेलवे स्टेशन के सामने रेलवे की जगह पर ट्रेक के दोनों और डेढ़-डेढ़ किमी एरिया में बाउंड्रीवाल का निर्माण किया गया है। इस निर्माण से राजीवनगर बस्ती का रास्ता बंद हो रहा था। अधिकारियों ने समस्या का समाधान कर दिया है।

हमज़ा जाफरी, पूर्व उपसरपंच सुनारी सलामतपुर।

जानकारी अनुसार रेलवे ट्रेक के दोनों और सेफ्टी वॉल बनाने का उद्देश्य है कि ट्रेनों की स्पीड अब 110 से बढ़कर 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक सेक्शनों में पहुंचती जा रही है। इसी को देखते हुए आम लोगों की सुरक्षा व कोई जानवर रेलवे ट्रेक तक ना पहुंचे इसलिए यह बाउंड्रीवाल बनाई गईं हैं।

रघुवीर मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28