सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। (IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

सर्वार्थ सिद्धि योग में मनाई जाएगी शनि जयंती ज्योतिष मार्तंड पंडित प्रवीण राजौरिया वृंदावन वालों ने बताया कि इन तरीकों से शनि देव को कर सकते हैं प्रसन्न। बरसेगी शनिदेव की कृपा। न्याय के देवता शनि देव की विशेष कृपा पाने के लिए इस बार 6 जून दिन गुरुवार को शनि जयंती मनाई जाएगी। वहीं यह शनि जयंती और भी शुभ फलदायक होगी दरअसल एक ही दिन तीन व्रत त्यौहार के पड़ने से यह सर्व सिद्धि योग का दिन बन गया है। इस दिन आसानी से भगवान शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं सनातन धर्म में सभी देवी देवताओं में शनिदेव को न्यायधीश की संज्ञा दी गई है. हालांकि मानव जीवन में हर उतार चढ़ाव पर शनिदेव की पैनी नजर बनी रहती है. ऐसे में हर सप्ताह में शनिवार का दिन बहुत ही खास होता है. यह दिन शनि देव को समर्पित होता है. इस दिन शनि देव की विशेष पूजा अर्चना करने से जातक के सभी कष्ट में कमी आती है साथ ही नौकरी में तरक्की के योग बनते हैं और बंद भाग्य के द्वारा भी खुल जाते हैं। न्याय के देवता शनि देव की विशेष कृपा पाने के लिए इस बार 6 जून दिन गुरुवार को शनि जयंती मनाई जाएगी. शनि जयंती पर पूजा पाठ करने से अच्छे फल की प्राप्ति होगी. दरअसल, एक ही दिन तीन व्रत त्यौहार के पड़ने से यह सर्व सिद्धि योग का दिन बन गया है. इस कारण शनिदेव की विशेष कृपा अपने भक्तों पर बनी रहेगी ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आप इन उपायों को अपनाकर शनिदेव की विशेष कृपा पा सकते हैं

6 जून गुरुवार को होगा शनि जयंती ऐसे करे शनिदेव को प्रसन्न वहीं जानकारी देते हुए वृंदावन के ज्योतिष मार्तंड पंडित प्रवीण राजौरिया ने बताया कि इस साल 6 जून दिन गुरुवार को शनि जयंती मनाई जाएगी. शनि देव को न्यायाधीश कहा जाता है, वह कहते हैं कि शनि जयंती के दिन कृष्ण पक्ष अमावस्या तिथि, दिन गुरुवार पड़ रहा है. इस कारण यह सर्वार्थ सिद्धि योग में शनि जयंती होगा वह एक ही दिन वट सावित्री, जेष्ठ अमावस्या सहित शनि जयंती का होना यह हम सभी के लिए काफी शुभ फलदायक माना गया है. ऐसे में शनिदेव को आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं। ऐसे करें शनिदेव को प्रसन्न बस करना होगा ये काम पंडित जी कहते हैं कि भगवान शनि देव का जन्म इसी दिन और सर्वाथ सिद्धि योग में हुआ था और यह दिन 6 जून को पड़ेगा. ऐसे में हम सब को भगवान शनि देव की असीम कृपा पाने के लिए शनि देव को प्रसन्न करना होगा और नियमानुसार उनकी पूजा अर्चना कर उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं।हालांकि इसके लिए हमें शनि देव को प्रसन्न करने के लिए शनि जयंती के दिन कोई भी जातक को सर्व प्रथम स्नान ध्यान कर भगवान शनिदेव की पूजा अर्चना करनी चाहिए और शनि देव के मंदिर में जाकर सरसों तेल में दीपक जरूर जलाने चाहिए हो सके तो शनि चालीसा और हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का भी उस दिन पाठ करने से जातकों पर शनिदेव की बहुत कृपा मिलेगी.

इन चीजों का दान करने से शनिदेव की बरसेगी आपके ऊपर प्रवीण राजौरिया की कहते हैं कि आप ईश्वर की भक्ति किसी भी स्तिथि में कर सकते हैं. आप विधि-विधान या अपने मन रूपी आत्मा से भी उनकी पूजा कर सकते है. ईश्वर बहुत दयालु होते हैं अपने भक्तों पर जल्दी अपनी कृपा बरसाते हैं. ऐसे मे शनि जयंती के दिन पूजा पाठ के दौरान आप शनि देव को भोग लगाने के लिए आप जो चाहे चढ़ा सकते हैं लेकिन शनि देव के शनि जयंती के दिन अगर आप काला रंग के कपड़ों या वस्तुओं का दान करते हैं तो इससे शनिदेव अत्यंत प्रसन्न होते है और अपनी कृपा अपने भक्तों पर बरसाते रहते हैं।

 

न्यूज़ सोर्स : IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र