सतीश मैथिल सांचेत रायसेन। (IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

21 जून को 10 वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। योगाचार्य ब्रजमोहन सेन ने बताया योग के बाद इन ड्रिंक का करें सेवन जिससे कमजोरी महसूस नही होगी। दुनिया भर में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। जिसे हम योगा डे भी कहते है योग दिवस 2015 से हर साल मनाया जा रहा है, इस दिन का उद्देश्य दुनिया भर के लोगों में योग के अभ्यास के लाभों के बारे में जागरुकता बढ़ाना है। योग का महत्व एक शारीरिक गतिविधि से काफी ज्यादा है। योग हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन यह काफी मायने रखता है कि योग करने के बाद डाइट में क्या ले रहे हैं। अगर आप भी योग के बाद शरीर में कमजोरी महसूस नहीं करना चाहते हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

योग के बाद क्या पिएं 

1. नींबू पानी

योग के बाद शरीर में सोडियम और पोटैशियम को संतुलित करने के लिए नींबू में एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पीएं। इससे शरीर को एनर्जेटिक रखने में मदद मिल सकती है। 

2. नारियल पानी--

नारियल पानी के एक गिलास को नेचुरल ड्रिंक माना जाता है जो हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन को कम करने के लिए फायदेमंद माना जाता है। यह कैलोरी में कम और पोटैशियम से भरपूर होता है। योग के बाद आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं।

3. आम पना--

कच्चे आम के साथ बनाया गया आम पन्ना गर्मियों के मौसम में सबसे अधिक स्वादिष्ट और हेल्दी ड्रिंक में से एक है. गर्मी को मात देने में मदद करने के अलावा, यह एक शानदार फाइटो-पोषक तत्व और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक शरीर को एनर्जी देने में मददगार है।योग के बाद आप आम पन्ना का सेवन कर सकते हैं।

 

न्यूज़ सोर्स : IND28 हर खबर पर पैनी नज़र