अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

दीवानगंज शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में बसंत पंचमी के अवसर पर स्कूल प्रांगण में स्थित मां सरस्वती की प्रतिमा पर प्रिंसिपल द्वारा पूजा नहीं करने के फरमान के विरोध में हिंदूवादी संगठन एवं आसपास के क्षेत्र ग्रामीण पहुंचे। ग्रामीणों ने विरोध जताया और जय श्रीराम के नारों से स्कूल गूंज उठा। बड़ी संख्या में ग्रामीणों के पहुंचने के बाद स्कूल में मौजूद मां सरस्वती की पूजा अर्चना विधिवत की गई। वहीं कुछ बच्चों ने स्कूल के शिक्षक एमएल अहिरवार, एवं प्रिंसिपल डीडी मेश्राम पर यह भी आरोप लगाया कि स्कूल में बच्चों को तिलक लगाकर नहीं आने देते हैं और स्कूल से निकालने की धमकी देते हैं। सरपंच गिरजेश नायक एवं धर्म जागरण जिला सहसंयोजक गजेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि इस संबंध में जिला कलेक्टर को ज्ञापन देकर शिकायत की जाएगी। वहीं उन्होंने कहा कि हर वर्ष बसंत पंचमी के अवसर पर स्कूल में मौजूद मां सरस्वती की प्रतिमा पर पूजा अर्चना की जाती है। मगर इस वर्ष प्रिंसिपल द्वारा पूजा नहीं करने का फरमान जारी कर दिया गया। इसके विरोध में ग्रामीण इकट्ठा हो गए और जमकर नारेबाजी की।

इनका कहना है।

मुझे जानकारी मिली कि शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य द्वारा बच्चों को स्कूल में मौजूद मां सरस्वती की प्रतिमा पर पूजा अर्चना करने से रोक दिया गया। वहीं यहां पर पदस्थ शिक्षकों द्वारा बच्चों को टीका और तिलक लगाकर स्कूल आने पर भी रोका टोका जाता है। जब मामला बड़ा तो पूजा अर्चना का कार्यक्रम किया जा सका। मामले की शिकायत रायसेन कलेक्टर अरविंद दुबे से की जाएगी।

गिरजेश नायक, सरपंच दीवानगंज।

मामले कि जानकारी मिलने पर में बुधवार को सुबह 11 बजे स्कूल पहुंचा तो बच्चों ने बताया कि आज मां सरस्वती की पूजा का कार्यक्रम आयोजित किया था। लेकिन प्रिंसिपल द्वारा कार्यक्रम का मनाकर दिया गया। और कहा कि कोई भी यहां पूजा कार्यक्रम करता है तो उसको स्कूल से निकाल दिया जाएगा। जबकि यहां पर विगत 10 से 15 वर्षों से यहां पर हर वर्ष पूजा कार्यक्रम होता है। हम रायसेन कलेक्टर से स्कूल प्रिंसिपल और शिक्षकों के ऊपर कार्रवाई करने को लेकर शिकायत करेंगे।

गजेंद्र ठाकुर, धर्म जागरण जिला सह संयोजक

हायर सेकेंडरी स्कूल में शिक्षक हूं। और हमारे द्वारा यहां पर किसी भी छात्र को टीका या तिलक लगाकर आने से नही रोका गया है।

एमएल अहिरवार, शिक्षक।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM