अदनान खान रायसेन। IND28.COM

-जिले में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यो की हुई समीक्षा

-जल जीवन मिशन के कार्य गुणवत्ता के साथ समयसीमा में पूर्ण हों- कलेक्टर

 

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की बैठक में कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा जिले में जल जीवन मिशन के तहत किए जा रहे कार्यो की विस्तार से समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य प्रत्येक गांव के हर घर में नल से जल उपलब्ध कराना है। जल जीवन मिशन योजना के तहत किए जा रहे कार्यो में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा कार्य समय सीमा में पूर्ण हों, यह भी सुनिश्चित किया जाए।कलेक्टर श्री दुबे ने बैठक में उपस्थित निर्माण एजेंसियों, ठेकेदारों से जल जीवन में कार्यो की प्रगति की विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि यह शासन की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी ठेकेदार यह निर्धारित करें कि कार्य गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा हो। उन्होंने बैठक से अनुपस्थित तथा कार्य में लापरवाही बरत रहे दो एजेंसियों/ठेकेदारों आरएस कंस्ट्रक्शन मुरैना तथा मेसर्स मुबारक अली को ब्लैक लिस्ट करने के निर्देश दिए।

बैठक में अधीक्षण यंत्री सुबोध जैन तथा कार्यपालन यंत्री श्वेता औचट ने जानकारी दी कि जल जीवन मिशन के तहत अभी तक जिले में 32191.48 लाख रू लागत की 757 नलजल प्रदाय योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। सिविल संकाय द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 679 स्वीकृत नलजल योजनाओं में से 110 पूर्ण हो गई है तथा 270 प्रगतिरत है। उन्होंने बताया कि 102 योजनाओं में निविदा कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इसी प्रकार मेकेनिकल संकाय द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 78 स्वीकृत नलजल योजनाओं में से 52 पूर्ण हो गई हैं। शेष नलजल योजनाएं शीघ्र पूर्ण किए जाने का काम किया जा रहा है।

बैठक में जानकारी दी गई कि जल जीवन मिशन के तहत जिले के 1982 शाला परिसरों में से 05 जनवरी 2023 तक 1525 शाला परिसरों में नल से जल की व्यवस्था पूर्ण हो गई है। शेष कार्य प्रगतिरत हैं। इसी प्रकार जिले में 700 आंगनवाड़ियों में से 574 आंगनवाड़ियों में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल प्रदाय किया जा रहा है तथा शेष आंगनवाड़ियों में कार्य प्रगतिरत है। बैठक में पीएचई विभाग के अधिकारियों के साथ ही संबंधित विभागों के अधिकारी एवं निर्माण एजेंसिया/ठेकेदार थे।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM