-5 महीने में भी नही हुआ निर्माण कार्य पूरा, कीचड़ गड्ढों में गिरकर ग्रामीण हो रहे घायल

-सीएम के संकल्प पर ठेकेदार फेर रहा पानी, सांची जनपद के ज़िम्मेदार अधिकारी नही दे रहे ध्यान

 

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान। प्रधान संपादक IND28.COM

सांची जनपद की रातातलाई पंचायत क्षेत्र की मूंगफली कालोनी, श्रीराम कॉलोनी, टोरिया क्षेत्र व बडनपुर रोड में नल-जल योजना के अंतर्गत पाइप लाइन बिछाने के लिए सड़कों की खुदाई तो की गई, लेकिन कई स्थानों पर अधूरा काम छोड़कर इनको दुरुस्त नहीं किया। नतीजा यह है कि लगभग बीस स्थानों के कनेक्शनों में से पानी लीक होकर लोगों के घरों में बैठ रहा है। जिससे मकान गिरने की भी संभावना है। और कई वार्डों में सड़कें अब भी खुदी पड़ी हैं। इनके कारण हर दिन राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कई लोग तो गिरकर चोटिल भी हो रहे हैं। यहां पर पाईप लाइन डालने के लिए सीसी रोड के बीचों बीच खुदाई की गई है। और तो और खुदाई के पांच महीने दिन बीत जाने के बाद भी ठेकेदार और सांची जनपद के जिम्मेदारों द्वारा रोड को दुरुस्त नही कराया गया है। अब यहां पर हालत ऐसे हैं कि खुदे हुए गड्ढों के पास कीचड़ और पानी भर गया है। जिसकी वजह से राहगीरों गिरकर घायल हो रहे हैं। इस मामले में पीएचई विभाग के ठेकेदार द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। जिम्मेदार अधिकारी भी इस तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़क अब लोगों के लिए परेशानी का सबब बन गई है। और चार पहिया वाहन और दुपहिया वाहन भी नहीं निकल पा रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानी तब होती है जब किसी गर्भवती महिला को जननी एक्सप्रेस से अस्पताल ले जाने की आवश्यकता पड़ती है। रोड पर पड़े मलबे की वजह से यहां से जननी एक्सप्रेस तो क्या ट्रैक्टर ट्राली भी लाना मुश्किल हो गया है। 

35 लाख रुपए लागत की है योजना--- सांची जनपद की ग्राम पंचायत रातातलाई क्षेत्र में लगभग 35 लाख रुपए की लागत से अंडरग्राउंड नलजल योजना की पाईप लाइन डाली जा रही है। जिसमें घर घर टोंटी लगाकर पानी पहुंचाया जाएगा। लेकिन ठेकेदार द्वारा टोरिया क्षेत्र, मूंगफली कालोनी, बडनपुर रोड, श्रीराम कलोनी में सीसी सड़क को बीचों बीच से खोदकर पाइप लाइन डाली गई है। जबकि ठेकेदार को सड़क के साइड से खुदाई करके पाइप लाइन डाली जानी चाहिए थी। जिससे ग्रामीणों को निकलने में भी परेशानी नही होती। सड़क बीच से खोदने की वजह से राहगीरों जिसमें स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं व बुज़ुर्ग लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।रास्तों में सिर्फ गड्ढे और कीचड़ ही नज़र आ रहे हैं।अब देखना यह है कि ज़िम्मेदार कब तक इस समस्या का समाधान करते हैं।

2 माह में पूरा होना था नलजल योजना का कार्य, 5 महीने बाद भी है अधूरा---रातातलाई पंचायत क्षेत्र में नलजल योजना का कार्य दो महीने के अंदर पूरा होना चाहिए था। लेकिन काम की गति बहुत ही धीमी है। ठेकेदार द्वारा पांच महीने बाद गड्डो को पूरा जा रहा है। लेकिन बीस स्थानों पर लीकेज के कारण पानी घरों में बैठ रहा है। वहीं गड्डो को पूरकर उसके ऊपर 6 इंच सीमेंट गिट्टी का माल डलना चाहिए था। लेकिन ठेकेदार 3 इंच माल ही डाल रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि कई वार्डों में अभी भी काम अधूरा पड़ा है। और पाइप लाइन में घटिया वॉल लगाए गए हैं जो अभी से ही लीकेज करने लगे हैं।

सीएम के संकल्प पर अफसर फैर रहे पानी---- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 तक सभी गांवों में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए भी प्रमुखता से काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम बड़े जोर शोर से किया जा रहा है कि महिलाओं को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें घर पर ही नल से पानी उपलब्ध होगा, कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन सांची जनपद के रातातलाई गांव में ऐसा नहीं हो रहा है। पीएचई विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी सरकार की जल जीवन मिशन योजना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां पर नलजल योजना का काम घटिया स्तर पर किया जा रहा है। जिसकी वजह से ग्रामीणों को दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। और गांव की गर्भवती महिलाओं को अस्पताल ले जाने के लिए जननी एक्सप्रेस भी मोके तक नही पहुंच पा रही है।

इनका कहना है।

पंचायत क्षेत्र में नलजल योजना का कार्य बहुत ही धीमी गति और घटिया स्तर का चल रहा है। मेने कई बार ठेकेदार को काम जल्दी और गुणवत्तापूर्ण करने के लिए कहा है। लेकिन 20 स्थानों पर पाइप लाइन अभी से ही लीकेज करने लगी हैं। जिसका पानी रहवासियों के घरों में बैठ रहा है। ज़िम्मेदार अधिकारी इस और ध्यान नही दे रहे हैं।

रघुवीर सिंह मीणा, सरपंच ग्रा. पं. रातातलाई।

नलजल योजना की पाइप लाइन डालने के लिए सड़क की बीचों बीच खुदाई करके पाइप लाइन डाली गई है। अब 5 महीने बाद गड्डो को लेबल किया जा रहा है। लेकिन उसमें भी तीन इंची सीमेंट गिट्टी का माल डाला जा रहा है जबकि 6 इंची माल डलना चाहिए था।

वीरेंद्र राजपूत ,स्थानीय ग्रामीण रातातलाई।

ठेकेदार के आदमी महिलाओं के साथ गलत तरीक़े से बात कर रहे हैं। और जो लोग कनेक्शन लेने से रह गए थे। उनसे 500 रुपए एक कनेक्शन के मांगे जा रहे हैं। हमारी कहीं भी सुनवाई नही हो रही है। ऐसे ठेकेदार के ऊपर कार्रवाई होना चाहिए।

जानकी बाई राजपूत, स्थानीय निवासी रातातलाई।

रातातलाई पंचायत के 5, 6, 10 नम्बर वार्डों में अधूरा काम छोड़ दिया गया है। काम की गति बहुत ही धीमी है। 5 महीने बाद गड्डो को लेवल किया जा रहा है। वह भी घटिया स्तर और कम सामग्री लगाकर। जिला प्रशासन को ठेकेदार के विरुद्ध कार्रवाई करनी चाहिए।

मुनव्वर खान, स्थानीय निवासी रातातलाई।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान, प्रधान संपादक IND28.COM