सत्येंद्र जोशी रायसेन। IND28.COM

-कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम तथा जनपद सीईओ को दिए दिशा-निर्देश
मप्र शासन के निर्देशानुसार रायसेन जिले में 24 जनवरी से सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। कलेक्टर अरविंद दुबे द्वारा ग्राम पंचायतों में 24 एवं 25 जनवरी और 27 एवं 28 जनवरी को क्रमबद्ध तरीके से ग्राम सभाओं का आयोजन कराने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ, एसडीएम, जनपद सीईओ को दिए गए हैं।
कलेक्टर श्री दुबे ने अधिकारियों को सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा के आयोजन की तिथि, समय, स्थान और कार्य सूची की जानकारी से ग्रामीणों को अवगत कराने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्राम सभा का एजेण्डा/कार्य सूची स्पष्ट तथा सरल भाषा में होनी चाहिए जिससे कि ग्रामीण आसानी से समझ सकें। ग्राम सभा आयोजन की सूचना ग्राम पंचायत कार्यालय के सूचना पटल के साथ ही संबंधित ग्राम के सार्वजनिक स्थान पर चस्पा किए जाने और ग्राम सभा आयोजन की सूचना मुनादी कराने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिससे कि अधिक से अधिक ग्रामीण ग्राम सभा में सम्मिलित हों।
उन्होंने ग्राम सभाओं के आयोजन हेतु संबंधित एसडीएम को नोडल अधिकारी एवं जनपद पंचायत सीईओ को सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। सभी ग्राम सभाओं में प्रस्तावों को पढ़कर सुनाया जाएगा और अन्य मुद्दों को भी ग्राम सभा में रखा जाएगा। ग्राम सभा में रखे जाने वाले प्रस्तावों का सार्वजनिक रूप से वाचन किया जाएगा। ग्राम सभाओं के पर्यवेक्षण एवं निरीक्षण किए जाने के लिए जिला स्तर से कलस्टरवार अधिकारियों को पंचायतें आवंटित करते हुए दायित्व निर्धारित किए गए हैं।ग्राम सभाओं में विभिन्न प्रकार की पेंशन योजनाओं, आर्थिक सहायता, विवाह (मुख्यमंत्री कन्या/निकाह/कल्याणी) योजना में लाभ लेने वाले हितग्राहियों की सूचियों का वाचन किया जाएगा। ग्राम सभा में नशे के दुष्परिणामों से ग्रामीणजनों का अवगत कराना, उभयलिंगी व्यक्तियों अधिकारों का संरक्षण अधिनियम 2019 तथा नियम 2020 का व्यापक प्रचार-प्रसार, निःशक्तजन विवाह प्रोत्साहन योजना एवं चिकित्सक की अनुशंसा से निःशक्त कृत्रिम अंग सहायक उपकरणों के प्रदाय संबंधी चर्चा की जाएगी।
इसी प्रकार नवगठित स्थानीय निकाय (ग्राम पंचायत/जनपद पंचायत/जिला पंचायत) स्तर पर जैवविविधता प्रबंधन समितियों का पुनर्गठन तथा सक्रियकरण, स्थानीय निकाय ( ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत) पर लोक जैवविविधता पंजी अद्यतनीकरण कार्य में जैवविविधता प्रबंधन समितियां व स्थानीय समुदाय का योगदान, शासन की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी ग्राम सभा के समक्ष रखना, शुद्ध पेयजल की नियमित उपलब्धता तथा नल-जल योजना के रख-रखाव की व्यवस्था संबंधी चर्चा की जाएगी। ग्राम सभाओं में कुपोषण मुक्त ग्राम पर चर्चा, ग्राम में किशोरियों की सुरक्षा एवं बाल हितैषी ग्राम पंचायत एवं महिला सशक्तिकरण पर चर्चा, ग्राम गौरव दिवस कार्यक्रम पर चर्चा, मिशन अंत्योदय सर्वे के सत्यापन पर भी चर्चा की जाएगी। कोविड-19 के बचाव हेतु समस्त सावधानियों के अनुसरण पर चर्चा ग्राम सभाओं के आयोजन के दौरान कोविड- 19 (कोरोना महामारी) के संबंध में शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने तथा ग्राम सभा बैठक की वीडियोग्राफी/मोबाईल रिकार्डिंग किए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं।  की जाए, भले ही वह मोबाईल रिकार्डिंग के माध्यम से हो।

न्यूज़ सोर्स : IND28.COM