-सलामतपुर थाना क्षेत्र के सोजना गांव के सामने का मामला

-भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर गड्ढों की वजह से रोज़ हो रहे हैं हादसे

-ज़िम्मेदार एमपीआरडीसी विभाग नही दे रहा ध्यान

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28 हर खबर पर पैनी नज़र)

बुधवार के दिन दोपहर लगभग 1 बजे भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 के सोजना गांव के सामने एक टवेरा कार गड्ढों के कारण अनियंत्रित होकर रोड से नीचे उतर गई। और पेड़ से टकराकर छतिग्रस्त हो गई। कार में सवार सात लोगों को मामूली चोटें आईं हैं। यह परिवार मंडीदीप से विदिशा शादी समारोह में शामिल होने जा रहा था। सलामतपुर पुलिस ने तत्काल मौके पर पहुंचकर कार में सवार सभी लोगों को दूसरे वाहन से विदिशा भेजने की व्यवस्था की। वहीं जानकारी अनुसार दोपहर लगभग एक बजे हाइवे के सोजना गांव के सामने एक टवेरा कार एमपी 32 बीसी 0294 जिसमें मंडीदीप से एक ही परिवार के छह से सात लोग विदिशा शादी समारोह में शामिल होने जा रहे थे। रास्ते में सोजना गांव के पास हाइवे के गहरे गड्ढों में कार का अगला पहिया जाने के कारण अनियंत्रित होकर सड़क से नीचे उतरकर पेड़ से टकरा गई। वो तो गनीमत रही कि कार में सवार लोगों को मामूली ही चोटें आईं वरना एक बड़ा हादसा हो सकता था। वहीं टवेरा कार का अगला हिस्सा पूरी तरह से छतिग्रस्त हो गया।

आए दिन हो रहे हादसों को देखते हुए रहवासियों ने हाइवे को 4 लाईन करने की मांग की---भोपाल विदिशा नेशनल हाइवे 146 और स्टेट हाइवे 18 पर सड़क हादसे रुकने का नाम ही नही ले रहे हैं। इन रोज़ होने वाले हादसों की वजह से ही अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहा जाने लगा है। वहीं सलामतपुर, सांची, दीवानगंज व बालमपुर, बेरखेड़ी चौराहा क्षेत्र के लोगों ने इस भी इस हाइवे 18 सड़क को 4 लाइन करने की मांग शासन प्रशासन से की है। गौरतलब है कि एनएच 146 और स्टेट हाइवे 18 पर एक वर्ष में लगभग सौ सड़क हादसे हो चुके हैं। जिसमें पच्चीस से ऊपर लोगों की मौत भी हो चुकी है। सलामतपुर, सांची व सूखी सेवनिया पुलिस भी रोज़ हो रही इन दुर्घटनाओं की वजह से काफी परेशान है। क्योंकि थाने में पुलिस बल काफी कम है। और सड़क हादसों में पुलिस बल भेजने के बाद थाने में पुलिस बल कम पड़ जाता है। जिससे थाने आए फरियादियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से स्टेट हाइवे 18 को फ़ोर लाइन करने की मांग की है।

बड़ी हुई दरों के साथ टोल टैक्स वसूलने के बाद भी नही हो रहा पेंचवर्क----भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर आरएमएन टोल टैक्स प्रायवेट लिमिटेड द्वारा टोल टैक्स की दरों में बढ़ोत्तरी कर दी गई है। जिसमें हल्के कमर्शियल वाहन से 65 रुपये, खाली या भरे हुए ट्रक से 165 रुपए तो वहीं मल्टी एक्सल वाहन से 325 रुपए वसूल रहे हैं। बावजूद इसके हाइवे रोड पर मरम्मत नही कराई जा रही है। जबकि स्टेट हाइवे 18 रोड पर भोपाल के भानपुर से लेकर सूखीसेवनिया, बालमपुर, भदभदा, देहरी, दीवानगंज, कुल्हाड़िया, बेरखेड़ी चौराहे और सलामतपुर त्रिमूर्ति चौराहे तक गहरे गहरे गड्डों की वजह से आए दिन दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। लेकिन एमपीआरडीसी का गैरज़िम्मेदाराना रवैया लोगों की मुसीबत बना हुआ है।

इनका कहना है।

नेशनल हाइवे 146 और स्टेट हाइवे 18 पर यातायात का अत्यधिक दवाब रहता है। जिसकी वजह से भी दुर्घटनाएं हो रही हैं। यहां पर सुरक्षा की दृष्टि से कोई भी संकेतक बोर्ड नही लगाए हैं। इसीलिए यहां पर आए दिन हादसे बढ़ रहे हैं। इस सड़क को शीघ्र ही 4 लाईन किया जाए। लोग तो अब इस सड़क को खूनी सड़क भी कहने लगे हैं।

रघुवीर मीणा, सरपंच ग्रा.पं. रातातलाई।

में जब भी सलामतपुर से भोपाल मोटरसाइकिल से जाता हूं। तो हाइवे 18 से निकलता हूं। इस सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे होने के साथ ही साइडों से भी रोड धसक गया है। बारिश का पानी भरा होने से गड्ढों की गहराई का अंदाज़ा नही लगता और हादसा हो जाता है। यहां से निकलने में जान का खतरा लगता है। लोगों की जान से खिलवाड़ करने वाले ऐसे जिम्मेदार अफसरों पर कार्रवाई होना चाहिए।

साजिद खान, सलामतपुर।


न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28