-18 टंकियों का होगा निर्माण, सांची जनपद में भी बनेगीं 06 टंकियां

-30 हजार घरों में नल कनेक्शन किए जाएंगे प्रदान

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM

जल जीवन मिशन के तहत 98.72 करोड़ रुपए लागत की हलाली समूह जल प्रदाय योजना का तेज गति से कार्य चल रहा है। बहुत जल्द ही सांची जनपद के 25 गांव के हजारों ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। इसको लेकर कार्य प्रगति पर है। और पाइप लाइन बिछाने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। बहुत जल्द इस योजना की सुविधा लोगों के घर घर तक पहुंचने लगेगी। नल के माध्यम से घर-घर पानी मिलने लगेगा।

इन गांवों को मिलेगा योजना का लाभ---हलाली समूह जलप्रदाय योजना में ग्राम बेरखेड़ी, कचनारिया, मुरलीखेड़ी, मुक्तापुर, अम्बाड़ी, खोहा, बनखेड़ी, बरजोदपुर, छोला, दहिड़ा, दीवानगंज, जमुनिया, कड़ईया, कायमपुर, किमखेड़ी, कुल्हाड़िया, मुस्काबाद, नरखेड़ा, नरोद, नीनोद, पिपल्या, संग्रामपुर, सरार, सेमरा और टिगरा शामिल हैं। इन ग्रामों के सभी घरों में नल कनेक्शन के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।  

शहरों की तरह गांवों में भी मिलेगा घर-घर पानी----शहरों की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में भी नागरिकों को घर पर ही नल कनेक्शन के माध्यम से पानी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्हें पानी के लिए परेशानी ना हो इसके लिए सरकार द्वारा जल जीवन मिशन शुरू किया गया है। जिले के अनेक गॉवों में जल जीवन मिशन के तहत घर-घर में नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।और हलाली डेम का अधिक से अधिक लाभ क्षेत्र के नागरिकों को मिले, इसके लिए यह काम किया जा रहा है। वहीं हलाली डेम के बेस्ट वेयर पर लगभग 26 करोड़ रू की राशि से गेट का निर्माण किया जा रहा है। जिससे कि जितनी पानी की आवश्यकता हो, उतना पानी रोका जा सकेगा। अधिक पानी होने पर उसे निकाला जा सकेगा, इससे बाढ़ की स्थिति भी निर्मित नहीं होगी। इसके अलावा सिंचाई के लिए किसानों को भी पर्याप्त पानी मिलेगा।

डेढ़ लाख आबादी को किया जाएगा जल प्रदाय--पीआईयू अधिकारी ने हलाली समूह जलप्रदाय योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम दहेडा में ही जल शोधन संयंद्र का निर्माण किया जाएगा। जिसकी क्षमता 7.75 एमएलडी है। योजना में लगभग डेढ़ लाख आबादी को जल प्रदाय किया जा सकेगा तथा 30 हजार घरों में नल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। इसमें सांची जनपद के 25 और भोपाल क्षेत्र के 31 गॉवों के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। जल संग्रहण एवं प्रदाय हेतु 18 टंकियों का निर्माण होगा। जिसमें से 06 टंकियों का निर्माण सांची जनपद क्षेत्र में होगा।

इनका कहना है।

जल जीवन मिशन के तहत लगभग 98.72 करोड़ रूपए लागत की हलाली समूह जल योजना का काम बहुत तेज़ी से चल रहा है। योजना के अंतर्गत 30 हज़ार घरों में नल कलेक्शन प्रदान किए जांएगे।

कालूराम मीणा, सरपंच ग्रा.पं. खोहा।

हलाली जल प्रदान योजना से लगभग 25 गांवों को पर्याप्त पानी मिलेगा। सांची विधानसभा क्षेत्र में पानी की समस्या को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी काफी समय से बहुत चिंतित थे। उनके अथक प्रयासों के चलते क्षेत्र को बहुत बड़ी सौगात मिली है। जिसका काम शीघ्र ही पूरा हो जाएगा।

रमेश कुमार, सरपंच प्रतिनिधि अम्बाडी पंचायत।

पाइप लाइन बिछाने का कार्य पूरे क्षेत्र में शुरू हो गया है। इस योजना अंतर्गत सांची जनपद क्षेत्र के अलावा भोपाल क्षेत्र के भी लगभग 31 गांवों के ग्रामीणों को भी घर-घर पानी का  लाभ मिलेगा।

टीकाराम पाल, भाजपा नेता शाहपुर भरतीपुर।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान प्रधान संपादक IND28.COM