अदनान खान सलामतपुर रायसेन। प्रधान संपादक IND28.COM

घर-घर नल कनेक्शन कर पानी देने का सरकार का वादा ग्रामीण क्षेत्रों में झूठा साबित हो रहा है। कई गांवों में नल-जल योजना के अंतर्गत सरकार ने लाखों रुपए पीएचई विभाग व ग्राम पंचायत के माध्यम से गरीब लोगों को पानी पिलाने की मंशा से खर्च तो करें, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी से सरकार के वादे खोखले साबित कर दिए।सांची जनपद के ग्राम पंचायत अम्बाडी के गांव बांसिया में समस्या देखी जा सकती है। बांसिया में 8 महीने पहले योजना के अंतर्गत पाइप लाइन डाल कर घर घर नल कनेक्शन दिए लेकिन नल जल योजना 1 हफ्ते ही चल पाई और मोटर खराब होने से नल जल योजना बंद है। जिसकी वजह से लोग पानी की समस्या से जूझकर इधर उधर से पीने के पानी की पूर्ति कर रहे हैं। वही गांव का एकमात्र हैंडपंप भी खराब पड़ा हुआ है।

नलजल योजना शुरू होने के 1 हफ्ते में ही जली मोटर-----सांची विकासखंड के अम्बाडी पंचायत का गांव बांसिया में एक हफ्ते पहले ही नल जल योजना चालू हुई थी। और नल जल योजना की मोटर जल गई। जिससे नल-जल योजना प्रभावित हो रही है। वहीं गांव में एक ही हैंडपंप है वह भी खराब होने से ग्रामीण पानी की किल्लत से परेशान हैं। गर्मी के मौसम में गांव में पानी की समस्या बनने से ग्रामीण हलकान हैं। दूरदराज खेतों से ग्रामीण पानी ढोने को मजबूर हैं। ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि पानी की एक बूंद के लिए रोज जद्दोजहद करना पड़ रही है। गांव में नल जल योजना भी लगी मगर नल जल योजना चालू हुए एक हफ्ता ही हुआ था की मोटर खराब हो गई। जो अब भी खराब ही पड़ी हुई है। समस्या पर जिम्मेदारों द्वारा अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया गया है। वहीं गांव का एकमात्र हैंडपंप भी खराब है। ऐसे में अब पानी की समस्या से ग्रामीणों को जूझना पड़ रहा है। जहां सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के तहत हर गांव में नल के माध्यम से घर-घर पानी पहुंचाने का दावा कहीं ना कहीं खोकला ही नजर आ रहा है।

जिले में 757 नलजल योजनाएं हैं स्वीकृत---

जल जीवन मिशन अंतर्गत जिले में अब तक 32191.48 लाख रू लागत की 757 नलजल प्रदाय योजनाएं स्वीकृत हैं। जिनमें 127438 क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन है। सिविल संकाय द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत 679 स्वीकृत नलजल योजनाओं में से 127 पूर्ण है, 346 प्रगतिरत हैं तथा 133 योजनाओं में कार्य प्रारंभ होना है। इसी प्रकार मेकेनिकल संकाय द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत 78 स्वीकृत नलजल योजनाओं में से 52 पूर्ण हो गई हैं।

सीएम के संकल्प पर अफसर फैर रहे पानी-----  

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 2023 तक सभी गांवों में नल से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा गांवों के विकास के साथ-साथ लोगों के कल्याण के लिए, उनके विकास के लिए भी प्रमुखता से काम किया जा रहा है। सरकार द्वारा जल जीवन मिशन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में हर घर में नल से जल पहुंचाने का काम बड़े जोर शोर से किया जा रहा है कि महिलाओं को पानी की समस्या से निजात मिलेगी। उन्हें घर पर ही नल से पानी उपलब्ध होगा, कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन सांची जनपद के अम्बाडी पंचायत क्षेत्र के बांसिया गांव में ऐसा नहीं हो रहा है। पीएचई विभाग के ज़िम्मेदार अधिकारी सरकार की जल जीवन मिशन योजना को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। यहां पर नलजल योजना का कार्य जैसे तैसे पूरा हुआ तो एक सप्ताह में मोटर ही जल गई। जिसकी वजह से ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इनका कहना है।

भीषण गर्मी के मौसम में नलजल योजना की मोटर जल गई है। इस कारण दूसरे के खेतों में जाकर निजी ट्यूबवेल से पीने का पानी भरना पड़ रहा है। पीएचई के अधिकारियों से कई बार शिकायत की लेकिन कोई सुनवाई नही हो रही।

फूल बाई, स्थानीय निवासी बांसिया।

गांव की महिलाएं सुबह से घर के पूरे काम छोड़कर पानी के लिए लाइन में लग जाती हैं। और इस दौरान लड़ाइयां भी हो रही हैं। सांची जनपद के ज़िम्मेदार इस और ध्यान नही दे रहे हैं।

कुंती बाई, स्थानीय गृहणी।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान प्रधान संपादक IND28.COM