-भोपाल से विदिशा और विदिशा से भोपाल जा रही यात्री बसों के यात्री हुए परेशान

-सलामतपुर पुलिस ने बड़ी मशक्कत से खुलवाया जाम

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। (एडिटर इन चीफ IND28.COM हर खबर पर पैनी नज़र)

भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर गुरुवार रात में एक ट्रक खराब होने और एक खराब ट्रक को किनारे से उठाने के दौरान लंबा जाम लग गया। यह जाम लगभग दो घंटे तक लगा रहा। इस जाम में भोपाल की और जा रहे मध्यप्रदेश शासन के श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल सहित उनका काफिला भी फंस गया। मंत्री के जाम में फंसते ही पुलिस हरकत में आई और जिस ट्रक की बैट्री खराब हुई थी उसके लिए दूसरी बैट्री का इंतज़ाम किया। और दूसरे ट्रक को भी सड़क किनारे खड़ा किया तब कहीं जाकर धीरे धीरे एक एक तरफ के वाहनों को निकाला गया। जानकारी अनुसार सलामतपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत हाइवे 18 के मुक्तापुर गांव के पेट्रोल टैंक के सामने एक ट्रक की बैट्री खराब होने से वह बंद होकर सड़क पर ही खड़ा हो गया। वहीं एक अन्य खराब ट्रक को सड़क के किनारे उठाने से भी जाम लग गया। इस दौरान भोपाल से विदिशा और विदिशा से भोपाल की और जाने वाले वाहनों की दोनों और लंबी- लंबी लाइनें लग गईं। इसी जाम में विदिशा से भोपाल जा रहे श्रम मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल का काफिला भी फंस गया। जाम में यात्री बसें भी फंस गई।  बसों में बैठे यात्री काफी देर तक परेशान होते रहे। थाना प्रभारी दिनेश सिंह रघुवंशी को जाम की जानकारी मिलते ही थाने का पूरा पुलिस अमला मौके पर पहुंचा। और बड़ी मशक्कत के बाद हाइवे से आवागमन शुरू हो पाया।

नही रहता यातायात पुलिस अमला---नगर में दिन की शुरुआत सुबह से रात्रि तक मुख्य सडक के साथ स्टेशन रोड, रातातलाई उपमंडी रोड, थाना रोड, सब्ज़ी बाजार, बेरखेड़ी चौराहा, कुल्हाड़िया रोड, त्रिमूर्ति चौराहा, दीवानगंज सहित अन्य स्थानों पर वाहनों का भारी आवागमन रहता है। और नगर के सभी प्रमुख सार्वाजनिक स्थानों, तिराहों, चौराहों पर सुव्यवस्थित सुरक्षित यातायात के लिए यातायात पुलिस की मौजूदगी जरूर रहती है। परंतु नगर के किसी भी चौराहे, तिराहे, भीड भाड वाले स्थानों से यातायात पुलिसा गायब बनी रहने से वाहन चालकों की मनमानी बनी रहने से पैदल चलने वाले बुजुर्ग, महिलाएं, छात्र, बच्चे जोखिम भरी स्थिति में बने रहते हैं। सड़कों के किनारों पर घंटो से दो पहिया, चार पहिया वाहन और मालवाहक वाहन खड़े रहने पर उन्हे हटाने के प्रति यातायात पुलिस की अनुपस्थिति से वाहन चालकों, मालिकों की दबंगाई विवादों का कारण बनता रहता है। वहीं आसपास दुकानों के भीतर से अधिक सामान सड़को पर फैला रहने से जाम लगने और जोखिम भरी स्थिति बनी रहती है। 

आए दिन लग रहे जाम को देखते हुए रहवासियों ने हाइवे को 4 लाईन करने की मांग की--- भोपाल विदिशा नेशनल हाइवे 146 और स्टेट हाइवे 18 पर सड़क हादसे होते रहते हैं। इन रोज़ होने वाले हादसों की वजह से ही कई बार हाइवे 18 पर जाम की स्तिथि भी बनती है। स्थानीय रहवासी अब इस सड़क पर जाने से कतराने लगे हैं। वहीं सलामतपुर, सांची, दीवानगंज व बालमपुर, बेरखेड़ी चौराहा क्षेत्र के लोगों ने इस भी इस सड़क को 4 लाइन करने की मांग शासन प्रशासन से की है। गौरतलब है कि एनएच 146 और स्टेट हाइवे 18 पर एक वर्ष में लगभग सौ सड़क हादसे हो चुके हैं। जिसमें पच्चीस से ऊपर लोगों की मौत भी हो चुकी है। सलामतपुर, सांची व सूखी सेवनिया पुलिस भी रोज़ हो रही इन दुर्घटनाओं की वजह से काफी परेशान है। क्योंकि थाने में पुलिस बल काफी कम है। और सड़क हादसों में पुलिस बल भेजने के बाद थाने में पुलिस बल कम पड़ जाता है। जिससे थाने आए फरियादियों को परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। स्थानीय ग्रामीणों ने शासन प्रशासन से स्टेट हाइवे 18 को फ़ोर लाइन करने की मांग की है।

भोपाल विदिशा हाइवे से प्रतिदिन गुजरते हैं 10 हज़ार वाहन---भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे 18 से दिन भर में लगभग 10 हज़ार छोटे बड़े वाहन निकलते हैं। जो यूपी, दिल्ली, मुम्बई, गुजरात, भोपाल, विदिशा व मध्यप्रदेश सहित अन्य राज्यों में जाते हैं। यहां से बड़े बड़े ट्राले और ट्रक क्षमता से अधिक माल लेकर सड़क से निकलते हैं। वहीं कुछ बड़े भारी वाहन भी यहां से गुजरते हैं। जो त्रिमूर्ति चौराहे से लेकर सलामतपुर, रेलवे ओवरब्रिज, बेरखेड़ी चौराहा, दीवानगंज, सूखी सेवनिया से होते हुए जाते हैं। जो कभी भी बड़े हादसे का शिकार हो जाते हैं। क्योंकि सड़क काफी छोटी है। और दोनों और सुरक्षा के लिहाज से कोई रेलिंग वगैरह भी नही लगाई गई है।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM