रायसेन से अदनान खान। IND28.COM

भोपाल से आई रैपिड एक्शन फोर्स 107 बटालियन जिसमें एक प्लाटून में 72 जवान शामिल है, पूरे जिले का भ्रमण कर रही है। इसका गठन दंगा या दंगे जैसी परिस्थिति से निपटने के लिए किया गया है, जहां पर दंगे हो चुके हैं उस क्षेत्र पर बारीकी से नजर रखते हैं, वहां की भौगोलिक स्थिति क्या है वहां कितनी गलियां हैं और कौन-कौन वांटेड अपराधी हैं।शनिवार दोपहर को रायसेन थाना क्षेत्र में पहुंचकर थाना प्रभारी जगदीश सिंह सिद्धू के नेतृत्व में शहर में फ्लैग मार्च निकाला जो शहर के विभिन्न मार्गो से होता हुआ वापस थाने पहुंचा।

अचानक रैपिड एक्शन फोर्स को नगर भ्रमण करते देख लोग अचंभे में पड़ गए हर कोई कि किसी से पूछना नजर आया कि मामला क्या है ।

जानकारी के अनुसार केन्द्रीय गृहमंत्रालय भारत सरकार के आदेशानुसार रैपिड एक्सन फोर्स 107 बटालियन की एक प्लाटून जगदीश प्रसाद बलाई कमाण्डेंट के निर्देशानुसार अमन कुमार एवं पंकज कुमार सहायक कमांडेंट के नेतृत्व में 7 फरवरी तक जिले के सभी थानो में जाकर परिचय अभ्यास कर रही है। 

फोर्स की 15 बटालियन भारत के विभिन्न प्रदेशो में अलग-अलग जिलो में तैनात किया गया है। 107 बटालियन रैपिड एक्शन फोर्स को है जिला भोपाल मध्यप्रदेश में तैनात किया गया है। रैपिड एक्सन फोर्स के इस परिचय अभ्यास के आयोजन की जानकारी देते हुए अमन कुमार उप कमांडर ने बताया कि परिचय अभ्यास के दौरान इलाकों की भोगौलिक, सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक इत्यादि जानकारियां एकत्रित करना तथा क्षेत्र की जनसंख्या, साक्षर निरक्षरता, सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशील, अति संवेदनशील इलाको तथा बलवाईयो, दंगाईयों की सूची तैयार की जाना है ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई घटना या साम्प्रदायिक तनाव एवं दंगा की स्थिति निर्मित होने पर, किस प्रकार से उस पर नियंत्रण में किया जाए आदि सभी का अध्ययन किया जाता है ।

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ। IND28.COM