नसीम अली रायसेन

 

रायसेन: स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा शनिवार को सांची विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत बनगवां में आयोजित कार्यक्रम में कन्यापूजन और दीप प्रज्जवलन कर विकास यात्रा का शुभारंभ किया गया। विकास यात्रा बनगवां से प्रारंभ होकर ग्राम पठारी, सिरई सहित अन्य ग्रामों में पहुंची। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी द्वारा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के जल जीवन मिशन के तहत तीन करोड़ 77 लाख रू लागत की तीन नल जल योजनाओं के तहत घरेलू नल कनेक्शन कार्य का शिलान्यास किया गया। साथ ही अनेक हितग्राहियों को विभिन्न हितग्राहीमूलक योजनाओं के हितलाभ वितरित किए गए। स्वास्थ्य मंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधि जल कलश यात्रा में भी शामिल हुए। 

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जल जीवन मिशन सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अब शहरों की तरह गॉवों में भी हर घर में नल से पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को पानी के लिए बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता था। दूर-दूर से कुओं तथा हैण्डपम्प से पानी लाना पड़ता था। ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाओं की इस समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल जीवन मिशन प्रारंभ किया गया है। लोक स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी विभाग द्वारा क्रियान्वित किए जा रहे जल जीवन मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घर में नल कनेक्शन देकर टोंटी से पानी उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा महिला की समस्याओं को दूर करने, महिला सशक्तिकरण की दिशा में अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं। उज्जवला योजना के तहत निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। जिससे महिलाओं को अब चूल्हे पर भोजन नहीं बनाना पड़ता और उन्हें धुएं से भी निजात मिल गई है। इसके अलावा स्व-सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आजीविका से जोड़ा जा रहा है। उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएं जा रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान की मंशा है कि समूह की महिलाओं की प्रतिमाह कम से कम 10 हजार रू की आय जरूर हो, जिससे वह आत्मनिर्भर बनें और परिवार के आर्थिक विकास में भी योगदान दें। स्व-सहायता समूहों की अनेक महिलाओं ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी सफल उद्यमी की पहचान बनाई है। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक वर्ग के विकास और कल्याण के लिए योजनाएं चलाई जा रही हैं। मरीजों को बेहतर और समुचित उपचार मिले। उन्हें इलाज के लिए अधिक दूर ना जाना पड़े, इसके लिए गॉव-गॉव में स्वास्थ्य केन्द्र खोले जा रहे हैं। जहां अनेक प्रकार की निःशुल्क जॉचें की जा रही हैं तथा दवाईयां भी निःशुल्क उपलब्ध है। पहले से स्थित स्वास्थ्य केन्द्रों तथा अस्पतालों में सुविधाओं और सेवाएं बढ़ाई जा रही हैं। बड़े-बड़े शहरों के निजी अस्पतालों में मिलने वाली सुविधाएं अब जिला अस्पताल और सिविल अस्पतालों में उपलब्ध हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना, आयुष्मान भारत, लाड़ली लक्ष्मी योजना, लाड़ली बहना योजना सहित अनेक योजनाओं का उल्लेख किया।

कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्री यशवंत मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी के नेतृत्व में सांची विधानसभा के साथ-साथ जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से विकास कार्य किए जा रहे हैं। गॉव-गॉव में सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक जरूरतमंद व्यक्ति तक पहुंचाने का काम सरकार द्वारा किया जा रहा है। 

 

इन कार्यो का किया गया शिलान्यास

 

  स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी द्वारा ग्राम बनगवां में 161.10 लाख रुपए लागत और ग्राम रतनपुर खैराबाद में 46.90 लाख रुपए लागत से नल जल योजना में शत प्रतिशत घरों में घरेलू नल कनेक्शन कार्य का शिलान्यास किया गया। उन्होंने ग्राम पंचायत पठारी में भी जल जीवन मिशन के अंतर्गत 169.35 लाख रू लागत से नलजल योजना के माध्यम से ग्राम पठारी में शत-प्रतिशत क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन कार्य का शिलान्यास किया। साथ ही 5.19 लाख रू की लागत से बनने वाले सीसी रोड निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की कार्यपालन यंत्री सुश्री श्वेता औचट, सीएमएचओ डॉ दिनेश खत्री सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : Ind28