-कचनारिया व खोहा गांव शिविर में कई विभागों के लगाए गए थे स्टॉल

-500 हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के फार्म किए जमा

अदनान खान सलामतपुर रायसेन। एडिटर इन चीफ IND28.COM

रायसेन जिले में 17 दिसम्बर से विकसित भारत संकल्प यात्रा शुरू हो गई है। यात्रा शुक्रवार को सांची जनपद की खोहा ग्राम पंचायत व कचनारिया ग्राम पंचायत पहुंची। दोनों ही पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया गया। पंचायतों में आयोजित शिविरों के प्रारंभ में जनप्रतिनिधियों द्वारा आईईसी वैन (प्रचार रथों) का तिलक लगाकर स्वागत किया गया। इस दौरान सांची जनपद सीईओ बंधू सूर्यवंशी, खोहा सरपंच कालूराम मीणा, जनप्रतिनिधि संतोष शर्मा, राकेश शर्मा सलामतपुर, सचिव राजाराम जाटव मौजूद रहे। इसके उपरांत शिविरों में शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। साथ ही पात्र हितग्राहियों को योजनाओं के हितलाभ भी वितरित किए गए। शिविरों में आईईसी वैन द्वारा एलईडी के माध्यम से शासन की विभिन्न संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदर्शित की गई। इसके अतिरिक्त शिविरों में पूर्व में शासन की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने वाले हितग्राहियों द्वारा मेरी कहानी-मेरी जुबानी अंतर्गत योजना का लाभ पाने के बाद जीवन में आए बदलावों और आर्थिक उन्नति के बारे में अवगत कराया गया। शिविरों में स्वसहायता समूहों को राशि के स्वीकृति पत्र भी दिए गए। वही कई राष्ट्रीय खिलाड़ीयों और मेघावी छात्र छात्राओं सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का सम्मान कर प्रशस्ति पत्र दिए गए। मंच पर स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी गई।

शिविर में कई विभागों के लगाए गए थे स्टॉल--खोहा व कचनारिया में कई विभागों के स्टॉल लगाए गए थे। जिनमें महिला बाल विकास, खाद्य विभाग, कृषि विभाग, सहकारिता विभाग, एसबीआई बैंक, ग्रामीण बैंक, स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभाग के स्टॉल लगाए गए थे। इनमें लगभग 500 हितग्राहियों ने विभिन्न योजनाओं के फार्म जमा किए। योजनाओं में आयुष्मान योजना, बीपीएल कार्ड, पीएम आवास, शौचालय योजना, वृद्धावस्था पेंशन, उज्ज्वला गैस कनेक्शन, बैंक बीमा योजना शामिल हैं। संबंधित हितग्राहियों के आवेदन विभागों में जांच के लिए भेजे गए हैं। जांच के उपरांत हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।

स्वास्थ्य शिविरों का भी किया जा रहा है आयोजन-----विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं। जिनमें स्वास्थ्य विभाग और आयुष विभाग द्वारा ग्रामीणों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यक परामर्श और उपचार भी किया जा रहा है। साथ ही आयुष्मान भारत सहित अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए आयुष्मान कार्ड और आभा आईडी बनाने हेतु आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM