अदनान खान भोपाल। IND28.COM

मध्यप्रदेश कड़ाके की ठंड से ठिठुर गया है। ज्यादा ठंड को देखते हुए भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। भोपाल में 6 जनवरी से 10 जनवरी तक नर्सरी से 8वीं तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टी का आदेश कलेक्टर ने जारी किया है। वहीं इंदौर में 6 से 9 जनवरी तक नर्सरी से 8वीं तक कक्षाओं की छुट्टी रहेगी। एमपी में 2.8 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ नौगांव (छतरपुर) सबसे ठंडा रहा। दतिया, खजुराहो, ग्वालियर में रात का पारा 4 डिग्री और इससे नीचे रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के 7 शहरों को छोड़ बाकी सभी में 10 डिग्री से नीचे तापमान रहा है। 

 

मध्यप्रदेश कड़ाके की ठंड से ठिठुर गया है। 

ज्यादा ठंड को देखते हुए भोपाल और इंदौर समेत कई जिलों में स्कूलों की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। भोपाल में 6 जनवरी से 10 जनवरी तक नर्सरी से 8वीं तक सभी निजी और सरकारी स्कूलों में छुट्टी का आदेश कलेक्टर ने जारी किया है। वहीं इंदौर में 6 से 9 जनवरी तक नर्सरी से 8वीं तक कक्षाओं की छुट्टी रहेगी।

 

एमपी में 2.8 डिग्री न्यूनतम तापमान 

नौगांव (छतरपुर) सबसे ठंडा रहा। दतिया, खजुराहो, ग्वालियर में रात का पारा 4 डिग्री और इससे नीचे रिकॉर्ड हुआ। प्रदेश के 7 शहरों को छोड़ बाकी सभी में 10 डिग्री से नीचे तापमान रहा है। घने कोहरे के कारण शिवपुरी में बारूद से भरी पिकअप गाड़ी खड़े ट्रक से टकरा गई। पिकअप ड्राइवर और क्लीनर जिंदा जल गए।

 

बुरहानपुर कलेक्टर भव्या मित्तल 

ठंड को देखते हुए सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल का समय सुबह 9 बजे से करने के आदेश दिए हैं। सीहोर में तेज ठंड के कारण 6 और 7 जनवरी को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी है। विदिशा में भी नर्सरी से कक्षा आठवीं तक के विद्यार्थियों के लिए 6 और 7 जनवरी को अवकाश घोषित किया गया है।

 

7 जनवरी से नया सिस्टम एक्टिव होगा

मौसम विभाग के अनुसार 7 जनवरी से नया सिस्टम एक्टिव होगा। पश्चिमी हवाएं ईरान, इराक से अफगानिस्तान से पाकिस्तान के रास्ते भारत के उत्तरी इलाकों में प्रवेश करेंगी। यहां से नमी भरी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों में आएंगी। इसके कारण 7 और 8 जनवरी को बादल छाने से दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि, ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी। इनके जाते ही तेजी से तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

 

न्यूज़ सोर्स : अदनान खान एडिटर इन चीफ IND28.COM